RANCHI: मानसून की बारिश और ट्रैफिक के दबाव जैसी विभिन्न परेशानियों से जूझते हुए आखिरकार गुरुवार की सुबह कांटाटोली फ्लाईओवर निर्माण के लिए पिलरों की बोरिंग शुरू कर दी गई। करीब 1250 मीटर लंबे इस फ्लाईओवर को 19 पिलर संभालेंगे। इन पिलरों की मजबूती पर ही प्लाईओवर का पूरा निमार्णाधीन ढांचा निर्भर रहेगा, इसलिए इसके निर्माण में कोई कोताही न बरतने का प्रयास किया जा रहा है। बोरिंग की शुरुआत से पूर्व ही जुडको के इंजीनियरों की पूरी टीम मौके पर मौजूद रही और काफी सतर्कता के साथ बोरिंग का काम किया गया।

फ्लाईओवर के नीचे पार्किग स्पेस

फ्लाईओवर के ठीक नीचे करीब 1100 मीटर की पार्किग स्पेस बनाई जाएगी। इसके लिए दो पिलरों के बीच की दूरी और डिवाइडर को लोकेट करते हुए काम किया जा रहा है। फ्लाईओवर की चौड़ाई करीब 6.6 मीटर होगी तथा पिलर भी 2 मीटर चौड़े रहेंगे। शहर में गाडि़यों की पार्किग की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाएगी।

बोरिंग के बाद डे-नाइट वर्क

जुडको का प्रयास है कि फ्लाईओवर निर्माण में कम से कम वक्त लगे, इसके लिए बोरिंग खत्म होने के बाद ऑन स्पॉट डे-नाइट वर्क चलेगा। रात के वक्त काम होने से ट्रैफिक की समस्या भी काफी हद तक काबू में रहेगी। साथ ही भारी वाहनों के अनाधिकार प्रवेश पर भी रोक लग सकेगी।

वर्जन

समस्याएं काफी सामने आ रही हैं, लेकिन हमलोग लगातार उससे निजात पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। बारिश और खराब मौसम के बावजूद गुरुवार से पिलरों के लिए बोरिंग का काम शुरू कर दिया गया है। 19 प्वाइंट्स पर बोरिंग के साथ-साथ निर्माण कार्य और भी तेज किया जाएगा।

एसके साहू, डायरेक्टर, जुडको