RANCHI: चुनौतियों के बीच सोमवार से कांटाटोली फ्लाइओवर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। सड़क पर पीलर का काम करने से पहले पानी की पाइपलाइन एक बड़ी समस्या है, जिससे निजात पाने के लिए जुडको के अधिकारी लगातार जुगाड़ तलाश रहे हैं। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के साथ भी समन्वय बैठाया जा रहा है, ताकि यदि पीलरिंग के टाइम पर पाइपलाइन डैमेज हो जाए तो तुरंत उसकी मरम्मत की जा सके। इधर, कार्य की प्रगति को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक भी डाइवर्ट कर दी जाएगी, जिसका रूटचार्ट जारी कर दिया गया है।

कोकर से लालपुर चौक तक दबाव

कांटाटोली में रूट डाइवर्ट होने के बाद कोकर चौक से लालपुर चौक जाने वाली सड़क पर भी खासा दबाव बढ़ेगा। अधिकारियों की एक टीम ने रविवार को पूरी सड़क का निरीक्षण किया। साथ ही सब्जी मार्केट को सड़क से पीछे हटाकर लगाने के निर्देश दिए।

नगर आयुक्त व ट्रैफिक एसपी ने लिया जायजा

नगर आयुक्त शांतनु अग्रहरि और ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह ने कार्य शुरू होने से पूर्व कांटाटोली का निरीक्षण किया। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। फ्लाईओवर निर्माण में लगी एजेंसी के साथ भी अधिकारियों ने बैठक की और उनकी जरूरतों के अनुसार सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर निर्देश जारी किए हैं।

मंगल टावर से 200 मीटर रोड डाइवर्ट

कांटाटोली चौक से बहुबाजार जाने वाली सड़क पर मंगल टावर तक करीब 200 मीटर के दायरे में पहले फेज का काम होगा। इस सड़क को बीच से बंद कर दिया जाएगा। साथ ही दोनों साइड से लाइट वेट व्हीकल्स को एंट्री की परमिशन दी गई है।

पाइप बचाते हुए डीप बोरिंग मुश्किल

पानी की पाइप को बचाते हुए डीप बोरिंग करना चुनौतियों से भरा ह । जूडको की टीम भारी मशीनों का प्रयोग नहीं कर सकती, इसलिए पहले फेज में ज्यादा से ज्यादा प्रयास किया जा रहा है कि पाइपलाइन के ऊपर की जमीन को काटा जा सके। पाइपलाइन डैमेज होने से सैकड़ों लोगों तक पानी की सप्लाई ठप हो जाएगी।

पेयजल विभाग की टीम भी रहेगी

कार्य शुरू होने से पूर्व पेयजल विभाग की टीम भी मौके पर रहेगी, क्योंकि पाइप डैमेज होने से लोगों को भारी समस्या हो सकती है। इसको देखते हुए विभाग की एक टीम वहां पर रहेगी, जो डैमेज पाइप को तत्काल मरम्मत कर दुरुस्त कर देगी।

वर्जन

रूट डायवर्ट करते हुए बड़ी गाडियों को कोकर चौक से लालपुर चौक की तरफ भेजा जाएगा। लाइट वेट व्हीकल्स को एंट्री दी जा सकती है। मेन रोड बंद रहेगा और दोनों साइड लेन चालू रहेगी। ट्रैफिक के दबाव को ध्यान में रखते हुए जरूरत के अनुसार बदलाव किए जा रहे हैं।

संजय रंजन सिंह, ट्रैफिक एसपी, रांची

हमारी टीम का पूरा प्रयास रहेगा कि पानी की पाइपलाइन डैमेज न हो। यह बहुत बड़ी चुनौती है टीम और एजेंसी दोनों के लिए। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के साथ भी समन्वय स्थापित किया जा रहा है, ताकि किसी भी तरह के डैमेज को तुंरत रिपेयर किया जा सके।

एसके साहू, निदेशक, जूडको