RANCHI : कांटाटोली फ्लाईओवर निर्माण में अभी भी कई रोड़े सामने आ रहे हैं। 19 पीलर्स पर 1250 मीटर की फ्लाईओवर को खड़ा करने में काम करने वाली एजेंसी और जुडको के तमाम एक्सप‌र्ट्स लगातार संघर्ष कर रहे हैं। फिलहाल काम में बारिश सबसे बड़ा रोड़ा बनकर सामने आ रही है। गौरतलब है कि सबसे पहले पीलर खड़ा करने की प्रक्रिया की जा रही है, जिसके लिए 19 प्वाइंट्स तलाशे जा रहे हैं। सड़क के नीचे पानी के मेन पाइपलाइन को बचाते हुए इन 19 प्वाइंट्स सोमवार को जूडको के इंजीनियर्स की टीम ने तलाश कर ली।

टोटल सेशन मशीन का इस्तेमाल

सप्लाई वाटर के पाइपलाइन को बचाते हुए पीलर प्वाइंट्स तलाशने के लिए टोटल सेशन मशीन को लगाया गया है। इस मशीन की कीमत करीब 5 लाख रुपए है, लेकिन तेज बारिश होने पर यह मशीन काम नहीं कर सकती है। यही वजह है कि सोमवार को बारिश के कारण काम बाधित हो गया। मंगलवार को उम्मीद की जा रही है कि पीलर प्वाइंटस फाइनल कर दिए जाएंगे।

पांच घंटे काम ठप

बारिश के कारण काम काफी डिस्टर्व चल रहा है। सोमवार को करीब 5 घंटे ही टोटल सेशन मशीन ने काम किया जिसके बाद बारिश शुरु हो गयी और मशीन को बंद कर दिया गया। यदि मंगलवार को मौसम ने साथ दिया और बारिश नहीं हुई तो फाइनल सेशन कर लिया जाएगा।

कल से डीप बोरिंग

पूरा स्ट्रक्चर जिन पीलर्स पर खड़ा होगा, उसके लिए डीप बोरिंग की जाएगी। अभियंताओं का कहना है कि अगर मौसम ने साथ दिया तो बुधवार से डीप बोरिंग का काम शुरु कर दिया जाएगा। 19 प्वाइंट्स पर डीप बोरिंग करना काफी चुनौतियों से भरा है।

16.6 मीटर चौड़ी होगी फ्लाईओवर, पीलर्स 2 मीटर चौड़े

फ्लाईओवर की चौड़ाई करीब 16.6 मीटर होगी, जबकि इसके पीलर्स 2 मीटर्स के करीब चौड़े होंगे। दो पीलर्स के बीच व्हीकल पार्किग की स्पेस निकाली जा रही है। इससे शहर में गाडि़यों की पार्किग की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाएगी।

शहर की ट्रैफिक रही अस्त व्यस्त

फ्लाईओवर निर्माण के लिए सड़क को डाइवर्ट किया गया लेकिन लाइट वैहिकल को इंट्री दे दी गयी। दिन के पहली बेला में ट्रैफिक ठीक ठाक रही लेकिन दूसरी बेला में विपक्ष के धरना प्रदर्शन के कारण वाहनों की लंबी कतार लग गयी जिसके कारण कांटाटोली के साथ साथ पूरे शहर की ट्रैफिक अस्त व्यस्त होकर रह गई।