क्त्रहृष्ट॥ढ्ढ: कांटाटोली चौक पर फ्लाईओवर निर्माण में तेजी लाने के लिए चौक पर सभी तरह के वाहनों का आवागमन बंद करने की तैयारी है. जुडको, रांची नगर निगम, ट्रैफि क पुलिस और जिला प्रशासन इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं. कांटाटोली चौक बंद होने के बाद आमलोगों की सहूलियत के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा वैकल्पिक रूट भी तय कर लिए गए हैं. जल्द ही इसकी शुरुआत की जाएगी.

एसआरओ होंगे तैनात

कांटा टोली में फ्लाईओवर निर्माण को लेकर ट्रैफि क पुलिस ने मास्टर प्लान तैयार कर लिया है. इसके तहत ट्रैफि क पुलिस ने वैकल्पिक मार्ग भी तैयार कर लिया है, जिसका इस्तेमाल कर लोग आना-जाना कर सकेंगे. ट्रैफि क पुलिस ने जो प्लान तैयार किया है, उसके तहत आठ सेक्टर को 4 जोन में बांटा गया है. प्रत्येक 2 सेक्टर को मिलाकर एक जोन बनाया गया है. निर्माण कार्य चलने के कारण राजधानी के लोगों को इन वैकल्पिक 8 सेक्टरों का उपयोग करना होगा. वैकल्पिक मार्ग में यातायात निर्धारण के लिए स्पेशल रेगुलेशन ऑफि सर की प्रतिनियुक्ति की जा रही है.

100 जवान भी रहेंगे मौजूद

हर 2 सेक्टर में तैनात रहेंगे ट्रैफि क पुलिस के जवान. वैकल्पिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस मुख्यालय से भी जवानों की मांग की गई है. इससे संबंधित पत्र विभाग को भेजा गया है. इसमें लगभग 100 जवानों की प्रतिनियुक्ति होगी.

हुटर भी लगाया जाएगा

राजधानी के लोगों को वैकल्पिक मार्ग में जाम की समस्या होने पर बाइक दस्ता निकालेगा. तैयार किए गए प्लान के अनुसार, बाइक दस्ता को लॉक इस्तेमाल के भी आदेश दिए गए हैं. अगर कोई चालक सिग्नल तोड़ कर जाता है तो उसकी गाड़ी लॉक कर दी जाएगी.

....

ये होंगे वैकल्पिक मार्ग

1. बहू बाजार से कर्बला चौक होते हुए गुदड़ी बाजार से रतन टॉकिज.

2. मिशन चौक से प्लाजा चौक होते हुए लालपुर चौक और कोकर चौक तक.

3. बूटी मोड़ से खेलगांव चौक होते हुए टाटीसिलवे चौक, रामपुर और खादगढ़ा बस स्टैंड से लोआडीह होते हुए सदाबहार चौक तक

4. कोकर चौक से इंडस्ट्रियल एरिया, हनुमान मंदिर तक

5. सरकारी बस डिपो से मुंडा चौक होते हुए नामकुम चौक तक

चौक पर होना है पाइलिंग का काम

पाइलिंग के लिए चौक पर लगेंगी बड़ी-बड़ी मशीनें. कांटाटोली में फ्लाइओवर निर्माण कार्य करा रहे जुडको के अधिकारियों ने बताया कि पिलर निर्माण के लिए कोकर से कांटाटोली चौक तक पाइलिंग का काम कर लिया गया है. वहीं, बहूबाजार चौक वाले हिस्से में भी पाइलिंग करते हुए कांटाटोली चौक तक पहुंच गए हैं. अब अगला लक्ष्य जल्द से जल्द कांटाटोली चौक पर पाइलिंग का है. इसलिए रूट डायवर्ट किया जा रहा है. अधिकारियों ने कहा कि बड़ी-बड़ी मशीनों के इस कार्य में लगने के कारण इस चौक से कुछ दिनों के लिए वाहनों का आवागमन पूरी तरह से बंद हो सकता है.

फिलहाल, 15 मार्च से बंद नहीं होगा कांटाटोली चौक

रांची के लोगों को फौरी राहत मिल गई है. 15 मार्च से पूर्व निर्धारित कांटाटोली चौक बंद करने की डेट एक्सटेंड कर दी गई है. इस चौक को बंद करने के निर्णय कुछ दिनों के लिए टाला गया है. ट्रैफिक पुलिस द्वारा सारी तैयारी पूरी होने के बाद ही चौक बंद किया जाएगा.