-पुलिस अफसरों के साथ एडीजी लॉ एंड आर्डर की बैठक आज

-खुफिया एजेंसी से मिले अलर्ट के बाद पुलिस-प्रशासन चौकन्ना

-आईएसआई की गतिविधियों की मंडल में हो रही निगरानी

-शोरगुल के अलावा कैराना और कांधला भी संवेदनशील

Meerut : वेस्ट यूपी की कांवड यात्रा पर आतंकी खतरा मंडरा रहा है। आईबी से मिले अलर्ट के बाद मंडल के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने आईएसआई की गतिविधियों की समीक्षा की है। इसे सरगर्मी ही कहेंगे कि एडीजी लॉ एंड आर्डर दलजीत चौधरी कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर बुधवार को मेरठ में रहेंगे और अफसरों को दिशानिर्देश देंगे।

अलर्ट के बाद खलबली

20 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा वेस्ट यूपी के लिए खास है तो देश के कोने-कोने से ऐतिहासिक यात्रा में लोग शामिल हो रहे हैं। कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा सरकार के लिए जहां अहम मुद्दा वहीं खुफिया एजेंसी के अलर्ट के बाद पुलिस-प्रशासन चौकन्ना हो गया है। खुफिया एजेंसी से कांवड़ यात्रा पर आंतकी खतरे की आशंका जताई है। खुफिया सूत्रों से सर्तक करते हुए कहा कि पांच राज्यों से गुजरने वाली कांवड यात्रा पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की नजर है।

एजाज ने की है रेकी

गौरतलब है कि 27 नवंबर को मेरठ के सदर थानाक्षेत्र में एसटीएफ की गिरफ्त में आया पाकिस्तानी जासूस मोहम्मद एजाज कांवड़ यात्रा की रेकी कर इनपुट आईएसआई को दे चुका है। गिरफ्तारी ने बाद पूछताछ में उसने स्वीकारा कि आईएसआई के टारगेट पर कांवड़ यात्रा भी है। आईएसएस के स्लीपर सेल ने कांवड़ यात्रा से संबंधित फोटाग्राफ, रूटमैप पाकिस्तान को मुहैया कराए हैं।

अफसरों ने की बैठक

कांवड़ यात्रा की संवेदनशील और खुफिया अलर्ट के बाद मंडल के प्रशासनिक अधिकारियों ने गोपनीय बैठक की कर आईएसआई की गतिविधियों की पड़ताल की। गोपनीय बैठक में मंडलायुक्त आलोक सिन्हा ने मेरठ मंडल के छह जनपदों के डीएम और एसएसपी के साथ पाकिस्तानी एजेंसी की गतिविधियों पर चर्चा की। सूत्रों का कहना है कि सभी जनपदों को कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए कहा गया है।

एडीजी आज मेरठ में

ईद और कांवड़ यात्रा को देखते हुए जिले में हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया है। किसी भी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पुलिस की पहली प्राथमिकता ईद की है। इसको देखते हुए पुलिस पूरी तरह से चौकस हो गई है। वहीं ईद और कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए व इसका खाका तैयार करने के लिए बुधवार को एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत चौधरी भी शहर में रहेंगे। वे कई जिलों के पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग कर सुरक्षा व्यवस्था की प्लानिंग तैयार करेंगे।

लापरवाही बर्दाश्त नहीं

ईद की संभावित तारीख 7 जुलाई है। वहीं कांवड़ यात्रा 20 जुलाई से स्टार्ट हो जाएगी। पुलिसकर्मियों को चौकस रहने का निर्देश दिए गए हैं। सीओ व एएसपी की भी एक तय समय के अनुसार ड्यूटी लगाई है। खासकर रात्रि में भी उन्हें गश्त लगाने के निर्देश दिए गए हैं। अराजकतत्व माहौल बिगाड़ सकते हैं तो वहीं अलर्ट के बाद पुलिस ने अंदरखाने चेकिंग शुरू कर दी है। शहर के सभी होटल व लॉज की चेकिंग कराई जा रही है। शहर में जितने भी सीसीटीवी कैमरे लगे हैं उनका गहन सर्विलांस किया जा रहा है। आने वाले समय पर डॉग स्क्वॉयड के साथ भी शहर के संवेदनशील इलाकों की चेकिंग कराई जाएगी। वहीं ईद से पहले ही शहर में पीएसी व आरएएफ तैनात करने की भी तैयारी है।

----

ईद को लेकर सुरक्षा की सारी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं पुलिसकर्मियों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ईद और कांवड़ यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा संबंधी निर्देश देने के लिए आ रहे हैं।

- जे रविंदर गौड़, एसएसपी