सावन के मद्देनजर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने मातहतों संग की समीक्षा बैठक

हाइवे से लेकर शहर तक के कांवरिया मार्ग पर लगेंगे सीसी कैमरे, जाम की होगी निगरानी

VARANASI

कभी हाइवे पर, कभी शहर में जाम की वजह से कांवरियों को होने वाली परेशानी इस बार उनके राह का रोड़ा नहीं बनेगी। क्योंकि इस सावन में पुलिस कांवरियों को सुरक्षा के साथ ही ट्रैफिक में फंसने से भी बचायेगा। इसके लिए कावंरिया मार्ग पर सीसी टीवी कैमरे भी लगवाये जाएगे। जिससे पूरे रास्ते की मॉनिटरिंग की जाएगी। कांवरियों को होने वाली किसी भी प्रकार की परेशानी इस बार नहीं होने दी जाएगी। शुक्रवार को पुलिस लाइंस के संगोष्ठी सदन में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत सिंह चौधरी ने महत्वपूर्ण बैठक में मातहतों को निर्देश दिया।

बैठक में आईजी जोन, डीआईजी रेंज सहित जोन के सभी जिलों को पुलिस अधीक्षक सहित एलआईयू, ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे। जिसमें सावन और पंचायत चुनाव को लेकर सुरक्षा पर चर्चा की गयी। एक सप्ताह बाद शुरू होने वाले सावन माह में कांवरियों के लिए सुरक्षा, एंबुलेंस की व्यवस्था के लिए निर्देश दिया। एडीजी ने इस बात को माना कि सड़कों का जो हाल है उसे दुरुस्त कर पाना पुलिस के बस में नहीं है लेकिन शासन और प्रशासन के सहयोग से इस मामले में विकल्प निकाला जाएगा।

हर मार्ग पर रहेगी नजर

कांवरियों के आने वाले हर मार्ग पर पुलिस की नजर रहेगी। इसके लिए वह सीसी टीवी कैमरे से रास्तों को लैस कराएगी। ताकि किसी भी कांवरिये को रास्ते में किसी भी तहर की परेशानी होती है। तो उन्हें तत्काल सुविधा और मदद दी जा सके। इसके साथ ही रास्ते में चलने वाले उपद्रवियों पर भी नजर रखी जाएगी। अक्सर कांवरिया मार्ग पर उपद्रव की भी आंशका होती है।

डीजे पर रहेगा पूरी तरह बैन

कांवरिये अपने साथ डीजे लेकर नहीं चलेंगे। इसके लिए उन्हें उसी जगह से रोक दिया जाएगा। जहां से वह अपनी यात्रा शुरु करते है। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने इसका सख्ती से पालन कराए जाने के निर्देश दिये हैं। साथ ही थानाध्यक्ष अपने स्तर से क्षेत्र के डीजे संचालकों को भी इसकी जानकारी दे कि कांवरियों के साथ डीजे पकड़ा गया तो उसे जब्त कर उनका लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा।

न होने पाए मासूम से दरिंदगी

पिछले दिनों शहर में मासूमों के साथ रेप की कई वारदात हुई है। जिसमें पुलिस लापरवाही करती है। इसे गंभीरता से लेते हुए एडीजी दलजीत सिंह चौधरी ने मातहतों को निर्देश दिया है कि इस तरह के मामले में जरा भी लापरवाही बर्दाश्त न की जाए। पुलिस स्टेशन के पास जानकारी मिले तो तत्काल कार्रवाई करें। ताकि वारदात होने से पहले रोका जा सके। वारदात होने के बाद जांच में कोई कोताही न बरती जाए।