--DLW में क्रिकेट का ककहरा सीखने वाले कर्ण शर्मा को मिली टेस्ट कैप

-आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल रही इंडियन टीम की ओर से कर्ण शर्मा ने किया शानदार प्रदर्शन

-कर्ण की इस उपलब्धि पर फूले नहीं समा रहे बनारस में उसे तराशने वाले

VARANASI : कुछ साल पहले की बात है। जवानी की दहलीज पर कदम रखने वाला क्रिकेट का दीवाना एक लड़का डीएलडब्ल्यू स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में घंटों पसीना बहाता था। डीएलडब्ल्यू में ही फीटर पद पर तैनात यह शख्स खुद को बड़ा खिलाड़ी बनने का सपना देख रहा था। वह बैटिंग, बॉलिंग से लेकर हर विधा में खुद को परफेक्ट कर रहा था। उसका यह सपना आखिरकार सच हो गया। उसे आस्ट्रेलिया दौरे पर गयी भारत की टेस्ट टीम में न सिर्फ शामिल किया गया बल्कि उसे मैदान पर हुनर दिखाने का मौका मिला। यह कोई और नहीं क्रिकेट के आसमान पर चमक बिखेरने वाला बनारस का कर्ण शर्मा है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल रही इंडिया की टेस्ट टीम में कर्ण शर्मा को शामिल किया गया। उसने चयनकर्ताओं को निराश नहीं किया। मैदान पर शानदार प्रदर्शन किया। अपने पहले टेस्ट मैच में एक विकेट लिया। कर्ण की उपलब्धियों से बनारस में मौजूद उसे तराशने वालों का सीना गर्व से चौड़ा हो रहा है। वह यही कह रहे हैं कि कर्ण तुमने कमाल कर दिया।

सभी ने बढ़ाया हौसला

टेस्ट कैप हासिल करने वाले लेग स्पिनर कर्ण बेहद उत्साहित हैं। आई नेक्स्ट से बात करते हुए कहा कि आस्ट्रेलिया दौरे पर जाने से पहले मुझे यकीन था कि इस दौरे में मौका जरूर मिलेगा, लेकिन पहला ही मैच खेलने का मौका पाकर बहुत खुश हूं। मुझे मंगलवार को सुबह पता चला कि मैं मैच खेलूंगा। रवि शास्त्री और कप्तान कोहली ने मुझसे कहा कि मैं अपनी स्वाभाविक गेंदबाजी करूं और वह उसी के अनुसार फील्डिंग लगाएंगे। मेरा लक्ष्य अच्छी लाइन और लेंग्थ से गेंदबाजी करना था। मैं टी-ख्0 और वनडे में इसी तरह गेंदबाजी करता हूं। मैं आगे भी ऐसा ही करता रहूंगा। मुझे खुशी है कि मैंने अहम साझेदारी तोड़ी।

अरसे बाद मिला गौरव का पल

बेसिकली मेरठ का रहने वाला कर्ण शर्मा डीएलडब्ल्यू में फीटर पद पर तैनात है। उसने क्रिकेट की एबीसी डीएलडब्ल्यू स्पो‌र्ट्स ग्राउंड पर सीखी। जबरदस्त मेहनत और कुछ कर गुजरने का जज्बा रखने वाला ख्7 वर्षीय कर्ण पहले रेलवे की रणजी टीम का हिस्सा बना फिर आईपीएल में अपने खेल का जलवा बिखेरा। इसके बाद इंडियन टीम का हिस्सा बन गया। पहले वनडे फिर टेस्ट टीम में शामिल हुआ। डीएलडब्ल्यू के लिए यह पहला मौका है जब यहां का कोई खिलाड़ी टेस्ट मैच में खेल रहा है। वहीं 7फ् साल बाद बनारस के किसी प्लेयर को इंडियन टीम के सदस्य के रूप में टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला है। कर्ण शर्मा के पहले सर विजयानगरम ने टेस्ट टीम में जगह बनायी थी।

यह हम सभी के लिए गौरव की बात है। हमारे सामने क्रिकेट सीखने वाला एक खिलाड़ी टेस्ट मैच में इंडिया को रिप्रजेंट कर रहा है। कर्ण ने जो भी हासिल किया उसके पीछे उसकी मेहनत है। शुरुआती दिनों में वह डीएलडब्ल्यू स्पो‌र्ट्स ग्राउंड पर घंटों पसीना बहाता था।

राकेश कोचर

क्रिकेट सेक्रेटरी, डीएलडब्ल्यू

कर्ण शर्मा में वह क्षमता है कि वह आसमान की ऊंचाइयां छू सके। उसने जो ठाना था उसे कर दिखाया है। एक खिलाड़ी के लिए यह एक अहम मुकाम है। जो उसने हासिल किया है उसे बनाए रखना एक चुनौती है। मुझे यकीन है वह इसमें भी सफल होगा। उसकी उपलब्धियों पर हम सभी प्राउड फील कर रहे हैं

पद्श्री मो। शाहिद

क्रीड़ा अधिकारी, डीएलडब्ल्यू