>RANCHI:फ्ब्वें नेशनल गेम्स में जहां कराटे को प्रमुखता के साथ शामिल किया गया था। वहीं, फ्भ्वें नेशनल गेम्स में इसे बाहर कर दिया गया है। इतना ही नहीं, बाकी और दो खेलों को भी किनारे कर दिया गया है। जबकि तीन नए खेलों को फ्भ्वें नेशनल गेम्स के लिए शामिल किया गया है।

तकनीकी कारणों का दे रहे हवाला

झारखंड में कराटे के कई ऐसे प्लेयर हैं, जिन्होंने नेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाई है। लेकिन केरल में होने वाले फ्भ्वें नेशनल गेम्स से इसे बाहर कर दिया गया है। जबकि फ्ब्वां नेशनल गेम्स जो रांची में हुए थे, उसमें कराटे को शामिल किया गया था। इसमें कहा जा रहा है कि कुछ टेक्निकल कारणों से कराटे को बाहर किया गया है। इसके अलावा घुड़सवारी और सेपकटेकरा को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

नए गेम्स को किया गया शामिल

इन तीन खेलों की जगह तीन नए खेलों को नेशनल गेम्स के लिए शामिल किया गया है। ये तीन नए खेल वालीबॉल, बीच हैंडबाल और योटिंग है। ये तीनों गेम्स ऐसे हैं जिन्हें पहली बार नेशनल गेम्स में शामिल किया गया है। फ्ब्वें नेशनल गेम्स में ये लिस्ट में शामिल नहीं थे। जबकि फ्ब्वें नेशनल गेम्स में जहां ब्ब्ब् गोल्ड मेडल दांव पर थे, वहीं फ्भ्वें नेशनल गेम्स में ब्क्ब् गोल्ड मेडल दांव पर होंगे।

स्पीकर का चुनाव सात को

झारखंड विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए 7 जनवरी को चुनाव कराया जाएगा। शुक्रवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई। झारखंड विधानसभा के नए सदस्यों के शपथ ग्रहण और स्पीकर का चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रो। स्टीफन मरांडी को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। शुक्रवार को राजभवन में गवर्नर डॉ। सैयद अहमद ने उन्हें शपथ दिलाई। मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सारेन और झारखंड सरकार के मंत्री और अधिकारी उपस्थित थे। प्रो। स्टीफन मरांडी महेशपुर से जेएमएम विधायक हैं। वह उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। शपथ लेने के तुरंत बाद स्टीफन मरांडी विधानसभा स्थित स्पीकर कार्यालय पहुंचे। जहां पर विधानसभा सचिवालय के सचिव सुशील कुमार सिंह, अपर सचिव विनय कुमार सिंह और विजय प्रसाद ने पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया। इसके बार स्पीकर ने चतुर्थ झारखंड विधानसभा के प्रथम सत्र को लेकर अधिकारियों के साथ मीटिंग की। विधानसभा का पहला सत्र म् जनवरी से शुरू हो रहा है, जो 9 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान नए निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने के साथ सत्र के विधायी कार्य निपटाएं जाएंगे।