- सुबह 8 बजे से शुरू हुए कार्यक्रमों का सिलसिला दोपहर तक चलता रहा

- जेआरसी में अर्पित की भावभीनी श्रद्धांजलि, गरुड डिविजन ने युवाओं में भरा जोश

BAREILLY:

वर्ष 1999 में कारगिल वार का विगुल बजा था। जिसमें पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देकर भारत ने एतिहासिक जीत दर्ज की थी। सेना के इसी शौर्य, पराक्रम, साहस को यादगार बनाए रखने के क्रम में वेडनसडे को 18वां कारगिल विजय दिवस सेलीब्रेट किया गया। देश भक्ति से लबरेज कार्यक्रम के गवाह बने 5 हजार स्टूडेंट्स, भूतपूर्व सैनिक, वीर नारियां, सैकड़ों जवान और सभी के परिजन। जिन्हें एयर डिस्प्ले ने रोमांचित किया बैंड की धुनों ने देशभक्ति का अहसास कराया और स्टाल्स पर देश सेवा से जुड़ी जानकारियों के खजाने से रुबरू होने का मौका मिला।

दिखे हैरतंगेज करतब

आर्मी एविएशन सेंटर में 2 चीता हेलीकॉप्टर्स ने मौजूद हजारों लोगों को युद्ध के दौरान किए जाने वाले रेस्क्यु ऑपरेशन का शो दिखाकर मन मोहा। उन्होंने सुबह 11 बजे अपने करतब दिखाने शुरू किए। इस नजारे को मौजूद अधिकारियों, स्टूडेंट्स और उनके परिजनों समेत मौजूद सैनिकों के परिजनों ने अपने मोबाइल में कै द कर लिया। कईयों ने वीडियो तो कुछ ने फोटो क्लिक कर अपने फैमिली या फ्रेंड्स को सेंड कर तारीफें बटोरीं। एयर डिस्प्ले में युद्ध के दौरान घायल जवान को पलक झपकते ही इलाज मुहैया कराना, दुश्मनों से लड़ रही सेना को आयुध पहुंचाना, एक जगह से दूसरी जगह जवान को शिफ्ट करने को पे्रजेंट किया गया।

अर्पित की गई श्रद्धांजलि

देश की आन, बान और शान को बरकरार रखने के लिए कारगिल वार में प्राणाों की आहुति देने वाले योद्धाओं को सेना ने '18वें कारगिल विजय दिवस' पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। बरेली जाट रेजीमेंट सेंटर के युद्ध स्मारक पर यूबी एरिया के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल आरके भारद्वाज, सेना मेडल जीओसी मेजर जनरल कबींद्र सिंह समेत सभी ने जवानों की शहादत को नमन किया। इस मौके पर वीरनारियों और पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया और हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। इस मौके पर आर्मी के सभी डिविजन और यूनिट के सीओ, जेसीओ, रिक्रूट्स और हजारों की तादाद में लोग मौजूद रहे।

एक नजर में।

- सुबह 8 बजे जेआरसी युद्ध स्मारक पर कारगिल शहीदों को अर्पित की भावभीनी श्रद्धांजलि

- कारगिल हाल में 7 वीरनारियों और 3 एक्स सर्विसमेन को मिला सम्मान, छलके आंसू

- कुमाऊं के बैगपाइपर सेना बैंड, गढ़वाल और जाट रेजीमेंट के बैंड ने किया मंत्रमुग्ध

- सुबह 11 बजे गरुड डिविजन द्वारा आरएंडओ में रोमांचक कार्यक्रमों का शुभारंभ

- एयर डिस्प्ले, सेना की बैंड परफार्मेस के बाद सेना के तौर तरीकों का हुआ डिस्प्ले

- एक्स सर्विसमेन, वीरनारियों को सम्मानित करने के बाद कार्यक्रम विधिवत समापन