मखदूमपुर मेला:

- साढ़े तीन लाख श्रद्धालुओं ने किया देर शाम तक स्नान

- स्नान के बाद श्रद्धालुओं के लौटने का सिलसिला जारी

जासं, मवाना : मेला बुधवार को अपने चरम पर रहा और देर शाम तक साढे़ तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पहुंचकर गंगा में डुबकी लगाई। बहुत संभव है कि बुधवार रात 12 बजे से मुख्य स्नान से पहले यह आंकड़ा और बढ़ जाएगा। अनुमान से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने से व्यवस्था धराशायी हो गई।

मेले में पहुंचे श्रद्धालु बढ़ती भीड़ देखकर बुधवार शाम से ही गंगा में डुबकी लगाकर अपने घरों को लौटने लगे। शाम होते-होते दूर-दूर तक तंबू में रह रहे हजारों लोग घाटों की तरफ बढ़ने लगे थे। रात बारह बजते ही पूर्णिमा का स्नान शुरू हो गया व भीड़ के रेले को संभालना पुलिस वालों को भारी पड़ गया।

मंगलवार से लेकर बुधवार दोपहर तक गंगा मेले में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला बदस्तूर चलता रहा। युवा वर्ग बुग्गियों में संगीत बजाते हुए पहुंच रहे थे तो कोई गंगा मैया की जयकार करते हुए। इस बार पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं व युवतियों में ज्यादा उत्साह देखने को मिला। एसडीएम व सीओ पूरे लाव लश्कर के साथ व्यवस्था बनाने में जुटे थे, बावजूद इसके तमाम व्यवस्थाएं तार-तार नजर आई। इस वर्ष जिनके विवाह संस्कार हुए हैं। उनका पूजा पाठ भी गंगा के किनारे कराया जा रहा था। महिलाएं मंगल गीत गाकर ढोल-नगाड़े बजाते हुए लोग धार्मिक छटा बिखेर रहे थे।

गंदगी से बुरा हाल

हर चौराहाें पर रखे कूडे़दान के बाद भी श्रद्धालु जगह जगह कूड़े के ढेरों से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी। जिला पंचायत चाह कर भी श्रद्धालुओं को इधर-उधर कूड़ा डालने से नहीं रोक पा रही है।

महिलाओं से छेड़छाड़

मेले में युवतियों व महिलाओं से छेड़छाड़ हुई। एक दो स्थानों पर चेन छीनने का प्रयास भी हुआ। यहां पर युवतियों को झुंड में देखते ही कुछ मनचले उनके पीछे हो लेते व फब्तियां कसते। कुछ ने पुलिस वालों से शिकायत भी की, लेकिन उन्हें एक ही जवाब मिला कि चलो हम आते हैं। महिलाओं के लिए कपड़े बदलने को बनाए गए शेड नाकाफी साबित हुए।

क्या पानी कूद जांऊ?

बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने जब महिला घाट पर पहुंचे युवकों को हटने के लिए कहा तो वहीं एक दारोगा कुर्सी पर विराजमान होकर नजारा देख रहा था। कार्यकर्ताओं ने उससे युवकों को महिला घाट से हटाने के लिए कहा तो दारोगा जी न तेवर भरे स्वर में कहा कि देख नहीं रहे वो पानी में हैं, क्या में भी पानी में कूद जांऊ?

तट किनारे छलके जाम

मेले में ही तस्करी कर लाई गई हरियाणा मार्का और कच्ची शराब की खूब बिक्री हुई। जगह-जगह लोग बुग्गी या ट्रैक्टर-ट्राली में ही गंगा किनारे खडे़ होकर जाम छलका रहे थे। श्रद्धालुओं ने पांच युवकों को गंगा में शराब पीते देखा तो इंतहा हो गई।