- सुहागनों ने पारंपरिक रीति रिवाजों के अनुसार पूजन कर व्रत का किया पारण

- करवा चौथ के पर दुल्हन की तरह सजी थीं सुहागनों को पतियों ने दिया तोहफा

BAREILLY: पतियों की लंबी उम्र और खुशहाल परिवार के लिए सुहागिनों ने वेडनसडे करवा चौथ का व्रत पूरे मनोयोग से रखा। सोलह श्रृंगार से सजी सुहागन बिल्कुल दुल्हन जैसी लग रही थीं। शाम को चंद्रोदय के बाद महिलाओं ने विधि-विधान से पूजा की और चलनी में पतियों का चेहरा देखने के बाद पतियों के हाथों से पानी पीकर व्रत का पारण किया। इस मौके पर चार चांद लगाने में पतियों ने भी कोई कसर बाकी नहीं रखी। उन्होंने जब पत्‍ि‌नयों को हैप्पी सरप्राइज दिए।

चांद का िकया दीदार

दिन भर चांद के दीदार के लिए बेकरार रहीं सुहागनों का इंतजार रात 8.42 पर करवा के चांद का दीदार के साथ खत्म हुआ। इसके साथ ही उनके चेहरे चांद के जैसे खिल उठे। श्री हरि मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, सनातन धर्म मंदिर और रामायण मंदिर में सैकड़ों की तादाद में मौजूद पत्‍ि‌नयों ने पतियों की लंबी उम्र की मंगल कामना की। घरों समेत कॉलोनियों में करवा चौथ की सामूहिक पूजा की गई। वहीं, कई सामूहिक पूजन के दौरान बेस्ट मेहंदी, बेस्ट पूजा थाली, बेस्ट ज्वैलरी कॉम्पिटीश्ान हुए।

ख्याल नहीं रहा भूख प्यास का

कहते हैं कि अगर सच्चे मन से कोई प्रण क र लिया जाए तो उसे डिगा पना नामुमकिन होता है। कुछ ऐसा ही प्रण सुहागनों ने करवा चौथ के निर्जला व्रत रखा। करीब 15 घंटों तक सुहागनों ने व्रत को पूरे मनोयोग से रखा। तो पतियों ने भी पत्‍ि‌नयों को निराश नहीं किया। जीवन साथी के लिए स्पेशल डिनर का सरप्राइज दिया। कुछ ने इस मौके पर स्पेशली आउटिंग प्लान तो कुछ ने इस मौके को सरप्राइज गोल्ड और डायमंड ज्वैलरी पे्रजेंट कर मूमेंट्स को मेमोरेबल बना दिया।

विधि-विधान से किया व्रत

पारंपरिक रीति-रिवाजों के अनुसार करवा चौथ पर फैमिली की सभी सुहागनों ने एक साथ मिलकर सेलिब्रेट किया। पूजन विधि में गणेश, पार्वती और कार्तिकेय की आरती उतारकर फिर पति की आरती उतारी और चांद को चलनी से निहारकर अपने चांद को निहाराते हुए चांद को अ‌र्घ्य अर्पित किया। इसके बाद पति के पांव छुए और सदा सुहागिन रहने का आशीर्वाद लिया। पतियों ने पत्‍ि‌नयों को मीठा जल पिलाकर उनका अखंड व्रत पारण कराया।