- देर रात तक शॉपिंग करने के लिए चला दौर

BAREILLY:

पति की लंबी उम्र की कामना का पर्व करवा चौथ को लेकर मार्केट में सैटरडे को खूब रौनक रही। सुहागिनों के सजने संवरने का दौर भी चलता रहा। सुहागिनों ने पिया के नाम की हाथों में मेहंदी रचाई। तो वहीं करवा, पूजा की थाल और अन्य पूजन की सामग्रियों की खरीदारी भी की। देर रात तक मार्केट में चहल-पहल बनी रही। वहीं शहर के मंदिरों को भी सजाया गया है। मंदिरों में महिलाएं करवा चौथ पूजन करेंगी।

मार्केट में दिखी रौनक

करवा चौथ से पहले शहर के मार्केट भी चांद जैसा रौशन नजर आई। शॉपिंग के लिए मार्केट में महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ रही। सबसे ज्यादा भीड़ ज्वैलरी, ब्यूटी पार्लर, मेहंदी, गारमेंट्स शॉप्स पर देखने को मिली। कुछ महिलाएं अपनी ड्रेस को फाइनल टच देते हुए दिखीं तो कुछ मैचिंग ज्वैलरी को परचेज करने में बिजी रहीं। भीड़ को देखते हुए सिविल लाइंस, कुतुबखाना, पंजाबी मार्केट, बड़ा बाजार समेत अन्य एरिया के मार्केट देर रात तक खुले रहे।

मेहंदी में रचाया पिया का नाम

इस मौके पर महिलाएं हाथों में मेंहदी न रचाए भला कैसे हो सकता है। करवा चौथ पर मेहंदी लगवाने का अलग ही महत्व है। सैटरडे को मेहंदी लगवाने के लिए मार्केट में दोपहर से ही सुहागिन महिलाओं की भीड़ रही। मेहंदी की डिजाइन में पति का नाम लिखवाने का क्रेज दिखाई दिया। तो दूसरी ओर राजस्थानी, बॉम्बे कट, ब्लैक सिल्वर, गोल्डन, मारवाड़ी मेहंदी लगवाने का भी क्रेज दिखा।

मंदिरों में ऐसे होगी पूजा

करवा चौथ पर हरि मंदिर समेत शहर के अन्य मंदिरों में करवा चौथ पूजन किया जाएगा। सोलह श्रृंगार में सजी महिलाएं पार्वती और गणेश का पूजन करेंगी। महिलाओं को मंदिरों में करवा की कथा सुनाकर पूजन कराया जाएगा। पूजन की थाली और अन्य सामग्री उन्हें अपने साथ लाकर मंदिर के हाल में चौकी बनानी होगी। पूजन प्रक्रिया कर सुहागिन महिलाएं अपने घर जाकर करवा के अन्य रस्मों को निभाएंगी। क्लब्स की ओर से भी करवा सेलीब्रेशन ऑर्गनाइज किया जाएगा। जिसमें ताज क्वीन कॉम्पिटीशन, गेम्स और तीज गीतों के संग माहौल रंगारंग बना रहेगा।