- 19 करोड़ की लागत से बनेगा विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र का सेंट्रल कमांड सेंटर

- पुलिस, सीआरपीएफ, खुफिया एजेंसियों और कमांडो के लिए यहीं बनेगी बैरक, मेस और कार्यालय

विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में जल्द ही सुरक्षा व्यवस्था की पूरी कमान एक ही छत के नीचे हो जाएगी। मंदिर में सेंट्रल कमांड सेंटर बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। कमांड सेंटर बन जाने के बाद मंदिर की सुरक्षा में लगी सभी प्रकार की फोर्सेज, खुफिया तंत्र और बाहर से आने वाली फोर्स के लिए एक ही स्थान पर बैरक, मेस और ऑफिस हो जाएंगे। ऐसे में किसी भी आपात स्थिति में कार्रवाई ज्यादा तेज और प्रभावी ढंग से हो सकेगी।

बनेगा चार मंजिला भवन

बुधवार को मंदिर परिसर का निरीक्षण करने पहुंचे एडीजी सिक्योरिटी विजय कुमार ने परिक्षेत्र में जवानों के हाल पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि ड्यूटी स्थल पर जवानों के पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है तो कई बार मेस का खाना भी उपलब्ध नहीं हो पाता। फोर्स के बाहर रहने के कारण ड्यूटी बदलने के समय भी काफी दिक्कतें होती हैं। इन परेशानियों को दूर करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। सेंट्रल कमांड सेंटर का यह भवन चार मंजिल का होगा। मंदिर परिक्षेत्र में कमांड सेंटर बनाने के लिए जगह की तलाश की जा रही है। यह परिक्षेत्र में किसी ऐसी जगह पर होगा जहां से हर तरफ आसानी से पहुंचा जा सके। भवन हर तरह की सुविधाओं से लैस होगा और इसकी छत पर वॉच टावर भी बनाए जाएंगे। एडीजी ने उम्मीद जताई कि एक साल में यह भवन बनकर तैयार हो जाएगा।

बयान

जवानों की सुविधाओं और सुरक्षा संबंधी मौजूदा जरूरतों को देखते हुए एक सेंट्रल कमांड सेंटर की जरूरत है। शासन से इस संबंध में बातचीत जारी है, अनुमति मिलते ही यहां काम शुरू हो जाएगा।

विजय कुमार, एडीजी सुरक्षा