- बेसिक शिक्षा विभाग ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में रिक्त चल रहे पदों के लिए जारी किया विज्ञापन

- भर्तियों पर पैनी निगाह रखेगा जिला प्रशासन, गड़बड़ी मिलने पर संबंधित कर्मचारियों पर गिरेगी गाज

GORAKHPUR: कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में संविदा पदों पर होने वाली भर्ती के विज्ञापन जारी होते ही बेसिक शिक्षा विभाग में जुगाड़ लगाने वालों की हाजिरी लगनी शुरू गई है. लेकिन इस भर्ती में किसी की एक नहीं चलेगी. क्योंकि बीते दिनों शिक्षक भर्ती में हुए गड़बड़झाले के बाद से जिला प्रशासन बेहद सख्त मूड में है. डीएम का साफ निर्देश है कि किसी भी दशा में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में होने वाले संविदा वार्डेन, पूर्ण व अंश कालिक शिक्षकों की भर्ती पर पैनी नजर रखी जाए. अगर कहीं से कोई गड़बड़ी की पुष्टि पाई जाती है तो सीधे कानूनी कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए हैं.

मिली गड़बड़ी तो नपेंगे कर्मचारी

बता दें, गोरखपुर जनपद में कुल 20 कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय हैं. इन विद्यालयों में वार्डेन समेत पूर्ण कालिक व अंश कालिक शिक्षक व शिक्षिकाओं की भारी कमी है. इन पदों के भरे जाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से विज्ञापन जारी कर दिया गया है. इन विज्ञापनों के जरिए जहां आवेदकों के लिए टर्म एंड कंडीशन बताए गए हैं. मेरिट के आधार पर भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ कराए जाने को लेकर जहां बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से निगरानी कमेटी बनाई गई है. वहीं डीएम द्वारा बनाई गई टीम की पैनी नजर इस भर्ती प्रक्रिया पर होगी. कहीं से कोई गड़बड़ी होने पर सीधे भर्ती से जुड़े कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

26 सितंबर है आवेदन की अंतिम तिथि

बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, मानदेय पर होने वाले इन भर्तियों के आवेदन की अंतिम तिथि 26 सितंबर की शाम 5 बजे तक के लिए निर्धारित की गई है. आवेदन पत्र जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गोरखपुर के पते पर रजिस्टर्ड डाक या स्पीड पोस्ट द्वारा भेजे जाने पर ही स्वीकार किया जाएगा. एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे.

बॉक्स

मेरिट पर होगा चुनाव

बेसिक शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, हाईस्कूल से लेकर बीएड व टीईटी के सभी मा‌र्क्स पर बनाए जाने वाले मेरिट के आधार पर भर्ती की जाएगी. इसके लिए आवेदकों के लिए टर्म एंड कंडीशन जारी किया गया है. मेरिट में किसी प्रकार की धांधली न हो सके इसके लिए जिला प्रशासन की पैनी नजर होगी.

इन पदों पर होनी है भर्ती

पद रिक्त पद

वार्डेन (गणित) - 1

पूर्ण कालिक शिक्षिका (गणित)- 7

अंश कालिक शिक्षिका (गणित)- 2

पूर्ण कालिक शिक्षक (विज्ञान) - 2

पूर्ण कालिक शिक्षक (कंप्यूटर)- 1

पूर्ण कालिक शिक्षक (अंग्रेजी)- 2

अंश कालिक शिक्षिका (विज्ञान)- 1

अंश कालिक शिक्षिका (कंप्यूटर)- 1

अंश कालिक शिक्षिका (कंप्यूटर )- 1

लेखाकार - 1

मुख्य रसोइया - 1

सहायक रसोइया - 2

चपरासी - 1

फैक्ट फाइल

पूर्ण कालिक भर्ती पर - 20000 वेतन

अंश कालिक भर्ती पर - 4,000-6,000 वेतन

वर्जन

भर्ती प्रक्रिया मेरिट के आधार पर होगी. किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी. इसके लिए पूरी निगरानी रखी जा रही है.

- बीएन सिंह, बीएसए