-श्री कटरा रामलीला कमेटी द्वारा सातवें दिन भरत दरबार

-पंचवटी में राम, सीता व लक्ष्मण संवाद सहित कई प्रसंगों का मनमोहक मंचन

ALLAHABAD: भरत चला अपने राजा को मनाने, भरत चले अपने भइया को मनाने। यह धुन लाइट एंड साउंड सिस्टम के जरिए श्री कटरा रामलीला कमेटी के राम वाटिका स्थित भव्य मंच पर रामलीला के सातवें दिन राम वनगमन के दौरान बज रहा था। इस धुन पर रामलीला देख रहे दर्शक गमगीन हो गए तो पंचवटी में राम, लक्ष्मण व सीता का संवाद हर किसी को मंत्रमुग्ध करता रहा। इसके पहले मुख्य अतिथि डॉ। नरेन्द्र कुमार सिंह गौर ने राम-लक्ष्मण की आरती उतारी और रामायण की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला।

राम भक्त ले चला रे राम की निशानी

श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी की रामलीला में छठवें दिन भरत का राम को वापस लाने का संकल्प, भरत मिलाप, सूर्पणखा की नाक काटना व खरदूषण वध जैसे प्रसंगों का मंचन किया गया। चित्रकूट में राम और भरत का मिलाप देखकर दर्शक हर्षित हो गए लेकिन अगले ही पल जब राम ने अयोध्या जाने से इंकार कर दिया तो वातावरण में सन्नाटा छा गया। राम की खड़ाऊं लेकर भरत अयोध्या लौटते है तभी राम भक्त ले चला रे राम की निशानी सुनकर दर्शकों ने खूब तालियां बजाई। अगले दृश्य में लक्ष्मण द्वारा राक्षसी सूर्पणखा की नाक काटने का प्रसंग देखकर दर्शक हंसते रहे।

मेयर ने किया पूजन और उतारी आरती

पजावा रामलीला कमेटी की ओर से सोमवार को अतरसुइया स्थित रामलीला मैदान में रामलीला मंचन से पहले शाहगंज स्थित राम मंदिर से भगवान राम, लक्ष्मण व पवनसुत हनुमान की श्रृंगार की सवारी निकाली गई। जहां मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने भगवान राम का पूजन-अर्चन कर आरती उतारी। रामलीला मैदान में सवारी पहुंचने पर सीता के राम के अन्तर्गत बाली सुग्रीव युद्ध से लेकर लंका दहन तक के प्रसंगों का मंचन किया गया। इस मौके पर अमिताभ टंडन, श्यामजी अग्रवाल, सचिन गुप्ता, अशोक मालवीय आदि मौजूद रहे।