- सेंटर पर गरीब असहाय, महिलाओं के साथ अपचारी बच्चों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

- डेली प्रशिक्षण के लिए केन्द्र पर 30-30 बच्चों को किया जाएगा शामिल

BAREILLY :

आशा ज्योति केन्द्र 'आपकी सखी' पर शहर विधायक डॉ। अरुण कुमार ने वेडनसडे को कौशल प्रशिक्षण केन्द्र एवं लाइब्रेरी का फीता काटकर इनॉग्रेशन किया। इस मौके पर राष्ट्रीय कौशल विकास योजना एवं महिला कल्याण विभाग के बीच में एओयू साइन हुए। कौशल प्रशिक्षण केन्द्र पर गरीब, पीडि़त, असहाय, महिलाओं और बच्चियों के साथ अपचारी बच्चे जो 18 से कम आयु के है उनको भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

दो बैच में दिया जाएगा प्रशिक्षण

कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र पर दिन भर में दो बैच को दिया जाएगा प्रशिक्षण। जिसमें 30-30 बच्चों के दो बैच सुबह 9 बजे से 1 बजे तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें ब्यूटीशियन एवं फ्रंट ऑफिस एसोसिएट के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इस मौके पर शहर विधायक ने कहा कि प्रशिक्षण से महिलाओं के अंदर इन्डीपेंडेंट एवं स्किल डवलपमेंट की भावना आएगी। समाज में हुनर मन्द लोगों की बहुत जरूरत है।

602 केस का हो चुका निस्तारण

उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी ने बताया कि महिला कल्याण विभाग से संचालित 181 एवं अन्य योजनाओं के संबंध में संक्षिप्त जानकारी दी गई एवं एक ही छत के नीचे महिलाओं के साथ मारपीट, घरेलू हिंसा, एसिड अटैक, बालिकाओं एवं महिलाओं के साथ छेड़छाड़, बलात्कार, दहेज उत्पीड़न आदि पीडि़त महिलाओं को नि:शुल्क परामर्श, चिकित्सकीय सुविधकं तत्काल पुलिस सहायता, रेस्क्य वैन, पुलिस सहायता एवं पुलिस रिपोर्टिग चौकी में एफआईआर की सुविधा उपलब्ध है। 181 महिला हेल्प लाइन एवं आशा ज्योति केन्द्र में प्राप्त 807 केसों पर सुनवाई की गई। जिसमें 602 केसों का निस्तारण किया गया।

रामगंगा के पास बनेगा आश्रय गृह

अशोक कुमार मीना ने क्षेत्राधिकारी को दो पुलिस चौकियां बनाने के लिए स्ट्रक्चर तैयार करने के लिए कहा। उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया कि महिला आश्रय गृह एवं बाल गृह बालक बालिका के लिए भूमि नहीं मिल पा रही है। जिस पर शहर विधायक ने रामगंगा के पास भूमि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। साथ ही विधायक निधि से मदद का भी भरोसा दिया है। इस मौके पर एडीएम फाइनेंस मनोज कुमार पाण्डे, डिप्टी चीफ प्रोबेशन ऑफिसर नीता अहिरवार, यूपीआरएम के प्रोजेक्ट मैनेजर, एडिशनल सीएमओ, सीओ सहित आशा ज्योति केन्द्र के अधिकारीगण उपस्थित रहे।