13 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन, सिटी में आने वाले भक्तों के लिए कांवरिया शिविर बनाने का काम शुरू

शिविरों में सिक्यरिटी के कड़े इंतजामात, CCTV कैमरों से रहेंगे लैस

VARANASI: मनभावन सावन की शुरुआत होने वाली है। शिवभक्तों के स्वागत के लिए इलाहाबाद से बनारस तक कांवरिया शिविरों का बनना शुरू हो गया है। इन कांवरिया शिविरों में ही उनके रहने खाने आदि की व्यवस्था की जाती है। शिविर संचालकों ने अपने यहां विशेष सुरक्षा इंतजामात किये हैं। कांवरिया शिविर की व्यवस्था में लगे कारसेवक हर कांवरिया पर पैनी नजर रखेंगे। किसी भी संदिग्ध व्यक्ति पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों की भी मदद ली जाएगी।

लाखों के आने का अनुमान

वैसे तो सावन की शुरुआत क्फ् जुलाई से हो रही है लेकिन क्ब् जुलाई सावन के पहले सोमवार को लाखों की संख्या में कांवरियों के बाबा दरबार में हाजिरी लगाने का अनुमान है। अगर अपने शहर की बात करें तो यहां चार से पांच सेवा शिविर लगते हैं। इनमें चितरंजन पार्क, लक्सा स्थिति सिंधी धर्मशाला, रथयात्रा और महमूरगंज में लगने वाले सेवा शिविर प्रमुख हैं। यहां उनके खाने-पीने से लेकर रहने तक की व्यवस्था होती है। चितरंजन पार्क स्थित शिव शक्ति कांवरिया भक्त तीर्थयात्री सेवा समिति शिविर के व्यवस्थापक नरसिंह दास बताते हैं कि सुरक्षा की दृष्टि से इस बार हमने अपने शिविर में एक दर्जन से अधिक सीसीटीवी कैमरा लगा रहे हैं ताकि हर कांवरिया पर हमारी नजर बनी रहे। सीसीटीवी कैमरों की ख्ख् दिन की रिकॉर्डिग भी हमारे यहां सेफ रहेगी। इसके अलावा हमारे शिविर में एंट्री करने वाले हर व्यक्ति को मेटल डिटेक्टर से जांच करने के बाद ही अंदर प्रवेश दिया जायेगा

दर्ज होगा ब्योरा

सिंधी धर्मशाला स्थित बाबा काशी विश्वनाथ कांवरिया सेवा समिति के शिव कुमार वर्मा बताते हैं कि हमारे शिविर में आने वाले हर कांवरिया का पूरा ब्योरा दर्ज किया जाता है। जिसमें वह कहां से आया है कितने लोगों के साथ है, कितने दिन के लिए आया है, उसका पता, फोन नंबर आदि डिटेल रहती है। उन्होंने बताया कि इस बार पिछली बार से अधिक संख्या में शिवभक्तों के आने का अनुमान है। सिक्योरिटी परपज से सीसीटीवी कैमरे आदि लगाये जा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिग भी सुरक्षित रखी जायेगी ताकि जरूरत पर उसका उपयोग किया जा सके।