--यूपीरेरा में रजिस्ट्रेशन के के मुतातिबक, प्रोजेक्ट की कंपलीशन डेट है 14 जुलाई 2018

-एनजीटी की रोक के कारण आठ महीने से बन्द है निर्माण, पूरा होने में लगेगा लंबा समय

-केडीए ने प्रपोज्ड एंड डेट बढ़ाने की तैयारी की, पेनॉल्टी से बचने को हो रही माथापच्ची

KANPUR: केडीए का ड्रीम प्रोजेक्ट सिग्नेचर सिटी रेरा के फेर में फंसता नजर आ रहा है। रेरा में रजिस्टर्ड इस प्रोजेक्ट की प्रपोज्ड कंपलीशन डेट को अब एक वीक भी नहीं रह गया है। पर सिग्नेचर कम्प्लीट होने की बाद तो दूर है, एक भी टू या थ्री बीएचके फ्लैट कम्प्लीट नहीं हो सका है। एनजीटी की रोक के कारण निर्माण कार्य 8 महीने से बन्द है। प्रोजेक्ट में लेटलतीफी का खामियाजा केडीए को पेनाल्टी के रूप में भुगतना पड़ सकता है।

यूपी रेरा में रजिस्ट्रेशन

विकास नगर स्थित रोडवेज की जमीन पर केडीए सिग्नेचर सिटी बसा रहा है। इसमें कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स, होटल, मॉडर्न बस डिपो के अलावा 1212 फ्लैट हैं। इसमें 84 वन बीएचके फ्लैट रोडवेज इम्प्लाइज के लिए हैं। इसके अलावा 552 टू बीएचके व 576 थ्री बीएचके फ्लैट हैं। अन्य प्रोजेक्ट्स की तरह केडीए ने सिग्नेचर सिटी का भी यूपी रेरा में रजिस्ट्रेशन कराया।

14 जुलाई है प्रपोज्ड एंड डेट

रेरा में रजिस्ट्रेशन के दौरान केडीए ने 420.13 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए 2,27,500 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा की थी। रजिस्ट्रेशन में केडीए ने इस प्रोजेक्ट की प्रपोज्ड एंड डेट 14 जुलाई, 2018 दर्ज कराई थी। पर अभी तक केडीए केवल रोडवेज इम्प्लाइज के लिए 84 वन बीएचके फ्लैट ही कम्प्लीट कर उन्हें सौंप सका है।

एक भी फ्लैट कंपलीट नहीं

रेरा में दर्ज की गई प्रपोज्ड एंड डेट को अब एक वीक भी नहीं रह गया। पर केडीए न तो 552 टू बीएचके फ्लैट बना सका है और न ही 576 में से एक भी 3 बीएचके फ्लैट कम्प्लीट कर सका है। जबकि इनमें 300 से ज्यादा टू व थ्री बीएचके फ्लैट भी केडीए बेंच चुका है।

निर्माण कार्य तक है बन्द

करीब 8 महीने पहले एनवॉयरमेंट डिपार्टमेंट की एनओसी न होने की वजह से नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सिग्नेचर सिटी में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी थी। तब से अभी तक सिग्नेचर सिटी में निर्माण कार्य बन्द है। ये जरूर है कि एनवॉयरमेंट क्लियरेंस को लेकर एनवॉयरमेंट कमेटी सुनवाई व निरीक्षण कर चुकी है। पर अभी तक केडीए को क्लियरेंस नहीं दी है। केडीए ऑफिसर इसी महीने क्लियरेंस मिलने के जरूर दावे कर रहे हैं।

एंड डेट बढ़ाने की तैयारी

प्रपोज्ड एंड डेट नजदीक आने के बावजूद प्रोजेक्ट अधूरा देख केडीए ने यूपी रेरा में एंड डेट बढ़वाने की तैयारी शुरू कर दी है। केडीए के जानकार इम्प्लाइज के मुताबिक यूपी रेरा में प्रपोज्ड एंड डेट बढ़वाने के लिए उसे 10 परसेंट तक पेनॉल्टी भरनी पड़ सकती है। हालांकि केडीए ऑफिसर पेनॉल्टी से प्रोजेक्ट को बचाने के लिए एनवॉयरमेंट क्लियरेंस को लेकर सुनवाई का मामला रखने की तैयारी कर रहे हैं।

सिग्नेचर सिटी

प्रोजेक्ट-- केडीए सिग्नेचर ग्रीन्स

स्थान-- विकास नगर

वन बीएचके फ्लैट-- 84

टू बीएचके फ्लैट-- 552

थ्री बीएचके फ्लैट-- 576

टोटल एरिया-- 44483 स्क्वॉयर मीटर

प्रोजेक्ट कास्ट-- 420.13 करोड़

प्रोजेक्ट आईडी-यूपीरेरापीआरजे4721

रजिस्ट्रेशन फीस(रेरा)--227500 रुपए

ओरिजनल स्टार्ट डेट-- 15 जुलाई,2015

प्रपोज्ड एंड डेट-- 14 जुलाई, 2018

प्रोग्रेस रिपोर्ट-- एनजीटी की रोक के कारण काम बन्द