-पुलिस के साइकिल खरीदने का प्रस्ताव शासन से मंजूर

-30 लाख रुपए से खरीदी जाएंगी 121 स्मार्ट साइकिल

-शासन के निर्देश से केडीए उठाएगा सारा खर्च

kushagra.pandey@inext.co.in

KANPUR : सिटी के घने इलाके और गलियों में क्रिमिनल्स की धरपकड़ और क्राइम पर नकेल कसने के लिए एसएसपी ने पुलिस कर्मियों को साइकिल से पेट्रोलिंग कराने की पहल की है। जिसमें पाजिटिव रिजल्ट आने पर डिपार्टमेंट ने और साइकिल खरीदने की तैयारी की है। जिसे शासन ने मंजूर करते हुए केडीए से पेमेंट कराने का निर्देश दिया है। साथ ही इनका मेंटीनेंस का खर्च भी केडीए से होगा।

सिटी में लॉ एण्ड आर्डर को दुरुस्त रखने के लिए डॉयल क्00 की गाडि़यों से पुलिस कर्मी रोड्स पर पेट्रोलिंग कर रहे है। जिससे रोड्स के क्राइम में तो गिरावट आ गई है, लेकिन घने एरिया और गलियों में अभी हालत पहले जैसे है। वहां पर क्रिमिनल्स कोई भी वारदात करने से चूक नहीं रहे है। डॉयल क्00 की गाडि़यां घने इलाके और गलियों में घुस नहीं पाती है। जिसका सीधा क्रिमिनल्स मिल रहा था। वे रोड्स पर वारदात करने के बाद आसानी से गलियों के रास्ते से भाग जाते है। जिसे देखते हुए एसएसपी ने साइकिल से पुलिस कर्मियों को गली और मोहल्ले में पेट्रोलिंग करानी शुरु कर दी है। जिससे अब गलियों में भी पब्लिक खुद को सुरक्षित महसूस करनी लगी है। साथ ही उनका पुलिस पर भरोसा भी बढ़ने लगा है। इसके पाजिटिव रिजल्ट आने से एसएसपी ने क्ख्क् साइकिल और खरीदने की तैयारी कर ली है, ताकि हर गली सुरक्षा की दृष्टि से महफूज रहें।

साइकिल खरीदने के लिए केडीए देगा फ्0 लाख

पुलिस डिपार्टमेंट ने क्ख्क् साइकिल खरीदने के लिए फ्0 लाख का प्रस्ताव बनाया था। जिसे गृह सचिव ने मंजूर कर लिया है। साथ ही केडीए को साइकिलों की कीमत अदा करने का निर्देश दिया है। जिसके लिए पुलिस डिपार्टमेंट ने फाइल बना ली है। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो कुछ ही समय में केडीए में फाइल पहुंच जाएगी।

एक साइकिल की कीमत क्0 से क्भ् हजार

घने एरिया और गलियों में पुलिस कर्मियों के पेट्रोलिंग करने के लिए कंट्रोल रूम के उद्घाटन के समय क्भ् स्मार्ट साइकिल खरीदी गई थी। जिसमें वेपन, डायरी, मोबाइल और चार्जर रखने की सुविधा है। साथ ही साइकिल में जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है, ताकि कंट्रोल रूम से साइकिल की लोकेशन देखी जा सकें। साइकिल में स्पीड के लिए गेयर है। इसी तरह की क्ख्क् साइकिल और खरीदी जा रही हैं, ताकि पुलिस कर्मी को पेट्रोलिंग करने में कोई दिक्कत न हों।

शासन ने एसएसपी की पहल का सराहा

सिटी के घने एरिया और गलियों में साइकिल से पेट्रोलिंग की पहल को शासन ने काफी सरहाना की है। जिसके पाजिटिव रिजल्ट को देखते हुए अन्य जिलों में भी इसे लागू करने की सिफारिश अधिकारियों ने की है। करीब दो से तीन दशक पूर्व साइकिल से ही पुलिस कर्मी गलियों में गश्त करते थे। जिसके दौरान वह रुक-रुककर इलाकाई लोगों से बात भी करते थे। जिससे उनकी एरिया में पकड़ तो बनती थी। साथ ही पब्लिक भी उन पर भरोसा करती थी। अधिकारियों ने इसके लिए एसएसपी की पीठ भी थपथपाई है।

एसएसपी खुद रखते है साइकिल पेट्रोलिंग पर नजर

मार्डन कल्चर में ज्यादातर लोग साइकिल चलाने में शर्माते है। ऐसे में साइकिल से पेट्रोलिंग की योजना प्रभावित न हों, इसके लिए एसएसपी खुद इस पर नजर रखते हैं। उन्होंने साइकिल पेट्रोलिंग का अलग से लेजर (रजिस्टर) तैयार करने का निर्देश दिया है। जिसमें किस आफिसर्स ने कितने किलोमीटर पेट्रोलिंग की, इसका ब्यौरा दर्ज किया जाता है। जिसकी रिपोर्ट हर दिन उन्हें भेजी जाती है। साथ ही वह खुद इन आफिसर्स का जोश बढ़ाने के लिए उनका उत्साह बढ़ाते हैं।

हर विभाग की है जिम्मेदारी!

पुलिस डिपार्टमेंट के पास फंड की शार्टेज है। वहीं हर सरकारी डिपार्टमेंट की पब्लिक सिक्योरिटी के लिए कोई न कोई जिममेदारी है। इसलिए केडीए द्वारा पुलिस की साइकिलों के लिए फंड दिए जाने की सहमति बन गई। प्रपोजल एक्सेप्ट भी हो गया।

गलियों में साइकिल से पेट्रोलिंग का पाजिटिव रिजल्ट आया है। इससे घने एरिया के क्राइम में गिरावट आई है। जिसे देखते हुए शासन से क्ख्क् साइकिल खरीदने की मंजूरी दे दी है। जिसका सारा खर्च केडीए उठाएगा।

यशस्वी यादव, एसएसपी