- गढ्डामुक्त अभियान को लेकर शासन की है पैनी है नजर, केडीए ने रोड्स को गढ्डामुक्त करने का खींचा खाका

-जवाहरपुरम, शताब्दी नगर, न्यू ट्रांसपोर्ट नगर आदि हाउसिंग स्कीम्स में एक करोड़ से भरे जाएंगे रोड के गड्ढे

KANPUR: केडीए अपनी हाउसिंग स्कीम की रोड्स को भी गढ्डामुक्त करेगा। इसी कड़ी में उसने जवाहरपुरम, शताब्दी नगर, कपिली, न्यू ट्रांसपोर्ट नगर व बिनगवां मौरंग मंडी आदि रोड्स चुनी हैं। इनको गढ्डामुक्त करने के लिए इस्टीमेट भी बना लिया है। इन रोड्स को गढ्डामुक्त करने पर तकरीबन एक करोड़ रुपए केडीए खर्च करेगा।

रोड्स पर शासन की नजर

दरअसल बरसात के बाद खराब हुई रोड्स की गूंज शासन तक पहुंच गई है। शासन ने पीडब्ल्यूडी, नगर निगम के साथ-साथ आवास विकास व केडीए को अपनी-अपनी योजनाओं में रोड्स को गढ्डामुक्त किए जाने का आदेश दिया है। इइसकी हर वीक दो दिन समीक्षा भी कर रहा है। इसी वजह से रोड्स को गढ्डामुक्त करने की जोर-शोर से तैयारी शुरू हो गई है.

चमकाए जाएंगे 5 पार्क

रोड्स को गढ्डामुक्त किए जाने के साथ ही केडीए ने 5 पार्को का ब्यूटीफिकेशन करने की तैयारी की है। इनमें तिकोनिया पार्क शास्त्री नगर, रामलीला पार्क दादा नगर, हनुमान पार्क निराला नगर, झण्डावाला पार्क पशुपति नगर व भैरोपार्क ढकनापुरवा शामिल हैं। इन पार्को के ब्यूटीफिकेशन के लिए करीब 41.50 लाख रुपए केडीए खर्च करेगा। इसके लिए टेंडर कॉल करने की तैयारी हो रही है।

सुजातगंज में डेवलपमेंट व‌र्क्स

कुछ समय पहले केडीए ने सुजातगंज में प्लॉट खाली कराए थे। इन प्लाट्स के सामने डेवलपमेंट व‌र्क्स न होने से आसपास रहने वालों को भी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है। अब केडीए ने यहां डेवलपमेंट कराने की तैयारी की है। केडीए सुजातगंज में 64.17 लाख से डेवलपमेंट व‌र्क्स कराएगा।

(अलग बॉक्स)

व्यापारियों को मिलेगी राहत

बिनगवां नवीन मौरंग मंडी में 18 मीटर चौड़ी रोड भी बनाएगा। इस रोड की मांग लंबे समय से मौरंग व्यापारी कर रहे थे। रोड न होने की वजह से व्यापारियों को गाडि़यां लाने-ले जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। गौरतलब है केन्द्रांचल कालोनी नौबस्ता से मौरंग मंडी बिनगवां में शिफ्ट की गई थी।

(अलग बॉक्स)

न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में शिफ्टिंग

अवैध बिल्डिंग के खिलाफ ड्राइव पहले ही शुरू हो चुकी है। इस ड्राइव के बाद ट्रांसपोर्ट नगर शिफ्टिंग की तैयारी भी तेजी से की जा रही है। फिलहाल अवैध बिल्डिंग के खिलाफ ड्राइव में केडीए एनफोर्समेंट टीम लगी होने की वजह से इस अभियान को दीपावली बाद शुरू करने की तैयारी है।

हाउसिंग स्कीम-- गढ्डामुक्त के लिए बजट

जवाहरपुरम, शताब्दी नगर-- 56.05 लाख

नेशनल हाइवे से कपिली मोड़-- 22.72 लाख

न्यू ट्रांसपोर्ट नगर -- 9.40 लाख

नवीन मौरंग मंडी बिनगवां- 1.05 लाख

अदर व‌र्क्स

सुजातगंज में प्लाट्स के सामने अवशेष डेवलपमेंट व‌र्क्स-- 64.17 लाख

5 पार्को का ब्यूटीफिकेशन-- 41.52 लाख