- केदारनाथ में जेएसडब्ल्यू के सहयोग से निम तैयार कर रहा है 40 भवन

- सैंपल के लिए 15 अप्रैल तक तैयार होगा भवन, जौनसार के मिस्त्री केदारनाथ में कर रहे काम

>DEHRADUN: केदारपुरी में अब भवनों पर गढ़वाल की लोक सांस्कृतिक की झलक देखने को मिलेगी। केदारनाथ में करीब 40 ऐसे भवन होंगे, जिन पर नक्कासी के जरिये गढ़वाल की संस्कृति को उकेरा जाएगा। देश विदेश से केदारनाथ आने वाले लाखों श्रद्धालु इससे रूबरू होंगे। इन भवनों को नेहरू पर्वतारोहण संस्थान द्वारा तैयार किया जा रहा है। इस कला को दीवारों पर उकेरने के लिए जौनसार से मिस्त्री केदारनाथ में काम कर रहे हैं।

नक्कासी युक्त भवन हाेंगे तैयार

केदार वैली किसी नाम की मोहताज नहीं। लेकिन 2013 की आपदा में यहां सब कुछ तहस-नहस हो गया था। एक बार फिर से केदारपुरी को बसाने की तैयारियां चल रही हैं। हालांकि इनमें से अधिकतर काम पूरे हो चुके हैं, कुछ बाकी रह गए हैं। इनमें तीर्थ पुरोहितों के भवन तैयार किए जाने बाकी हैं। तीर्थ पुरोहितों के भवनों में गढ़वाल की लोक कला संस्कृति की झलक भी नजर आएगी। जेएसडब्ल्यू (जिंदल साउथ वेस्ट) ने इन भवनों का खर्च उठाने का जिम्मा उठाया है। नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने फिलहाल अप्रैल माह तक एक भवन बतौर सैंपल तैयार करने का निर्णय लिया है.

ईटनुमा पत्थर तराश रहा निम

निम के प्रवक्ता मनोज सेमवाल ने बताया कि केदारपुरी में जो भवन तैयार होंगे, उसमें गढ़वाल की सांस्कृतिक झकल साफ नजर आएगी। इसके लिए स्वयं निम द्वारा केदारनाथ में पत्थर तराशे जा रहे हैं। जबकि लकड़ी के छज्जेनुमा भवनों पर लकड़ी की कलाकृति उकेरी जाएगी। इसके लिए जौनसार से सात मिस्त्री केदारनाथ में डटे हुए हैं। उन्होंने बताया कि यात्रा सीजन से पहले यानि 15 अप्रैल तक नक्कासी से तैयार होने वाला भवन तैयार हो जाएगा। उसके बाद अगले 39 भवन तैयार होंगे।

48 में से 45 प्रोजेक्ट हुए पूरे

आपदा के बाद से अब तक निम उत्तरकाशी को केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यो के लिए 48 प्रोजेक्ट्स मिले थे। जिनमें से 45 प्रोजेक्ट्स पूरे हो चुके हैं। अब केवल निम के पास नक्कासी युक्त भवन तैयार करना और मलबा रोकने के लिए प्रोटेक्शन दीवार का कार्य बचा हुआ है। बताया गया है कि इसमें भी 40 प्रतिशत तक काम पूरा हो चुका है। इसके अलावा एमआई-26 के हेलीपैड के ऊपर ड्रैनेज का काम आखिरी चरणों में है, 70 फीसदी तक पूरा हो चुका है।

140 करोड़ के निर्माण कार्य निम को

केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यो में निम को कुल 140 करोड़ के कार्य मिले थे। जो कार्य शेष बचे हैं, उन पर तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है। निम के मुताबिक केदारनाथ में करीब 100 से अधिक मजदूर व कर्मचारी पुनर्निर्माण कार्य में जुटे हुए हैं।