>-थर्सडे से केडीए शुरू कर रहा है रजिस्ट्रेशन कैम्प, 23 जून तक चलेगा कैम्प

-केवल 30 अप्रैल तक टाइम से सभी किश्तें जमा करने वालों को मिलेगा मौका

KANPUR: अगले महीने से केडीए के एलॉटी पूरा पैसा जमा किए बिना या रजिस्ट्री कराए बगैर ही फ्लैट में रहना शुरू कर सकेंगे। इसके लिए थर्सडे से केडीए में रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। ये जरूर है कि फ्लैट पर कब्जा उन्हीं एलॉटीज को मिलेगा जिन्होंने 30 अप्रैल तक अपने फ्लैट की सभी किश्तें जमा टाइमली जमा कर दी है। डिफॉल्टर्स को फिलहाल केडीए मौका नहीं देगा।

25 व 50 परसेंट धनराशि जमा

कल्याणपुर-बिठूर रोड , मैनावती मार्ग, शताब्दी नगर, पनकी गंगागंज व जवाहरपुरम में केडीए ने अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के अंर्तगत हजारों की संख्या फ्लैट बनाए हैं। काफी संख्या में लोगों ने फुल पेमेंट कर रजिस्ट्री भी करा ली है। पर आबादी न होने की वजह से लोग रहने नहीं जा रहे हैं। इसी समस्या को देखते हुए केडीए ने एलॉटीज को एग्रीमेंट कर कब्जा देने जा रहा है। हालांकि टाइमली किश्तें जमा करने के अलावा यह शर्त भी रखी है कि ईडब्ल्यूएस और एलआईजी-एमआईजी फ्लैट के लिए एलॉटी को क्रमश: 25 परसेंट व 50 परसेंट धनराशि जमा करनी होगी। केडीए वीसी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि थर्सडे को केडीए में इसके लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। लोगों को दिक्कत न हो, इसके लिए 4 सिंगल विंडों काउंटर बनाए गए हैं।

ये है प्रॉसेज

--एलॉटी को एलॉटमेंट लेटर व जमा रसीदों की फोटोकॉपी लेकर जानी होगी।

--एलॉटी को अप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा करना होगा

-- 15 दिन बाद एलॉटी के केडीए आने स्टॉम्प(एग्रीमेंट फॉर पजेशन) , लीज रेंट की जानकारी मिलेगी

-- एक सप्ताह के भीतर स्टाम्प जमा करने पर केडीए फ्लैट का कब्जा दे देगा।

ये हैं हाउसिंग प्रोजेक्ट

सुलभ आवास

हिमालय (टाइप-1)

हिमगिरी, नीलगिरी(टाइप-2)

शिवालिक, अरावली, सतपुरा(टाइप-3)

केडीए ड्रीम्स शताब्दी नगर

केडीए हाईट्स कल्याणपुर-बिठूर रोड

केडीए ग्रीन्स मैनावती मार्ग

अफोर्डेबल हाउसिंग, शताब्दी नगर

अफोर्डेबल हाउसिंग, जवाहरपुरम

केडीए रेजीडेंसी ओ ब्लाक किदवई नगर

रजिस्ट्री की समस्या के लिए सर्वे

जरौली फेस-1 में मूल एलॉटीज के केडीए कालोनीज बेंचने के कारण अटकी रजिस्ट्री की समस्या के हल के लिए सर्वे किया जाएगा। ऐसी कालोनीज की संख्या 2300 से अधिक बताई जा रही है। मूल एलॉटीज से कालोनी खरीदने वालों से केडीए ने रजिस्ट्री के लिए डबल स्टैम्प ड्यूटी लेने की प्लानिंग की है। केडीए वीसी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि प्रमुख सचिव ने ऐसी कालोनीज का सर्वे कराकर लिस्ट तैयार करने को कहा है।

मॉडल सरसैयाघाट

सरसैयाघाट को मॉडल के रुप में डेवलप करने के लिए कांसेप्ट नोट तैयार हो गया। अब डीपीआर बनाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर खाली प्लॉट व अवैध निर्माण के लिए थर्सडे से केडीए ड्रोन सर्वे शुरू करेगा।