- फेल हुए डीडीयूजीयू लॉ स्टूडेंट्स ने एडी बिल्डिंग में जमकर किया हंगामा

- यूनिवर्सिटी कराएगी जांच, दोषी छात्र के खिलाफ होगी कार्रवाई

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू लॉ फोर्थ सेमेस्टर के फेल स्टूडेंट्स ने एडी बिल्डिंग में मंगलवार को भी जमकर प्रदर्शन किया। हंगामे ने तब और उग्र रूप ले लिया जब स्टूडेंट्स को शांत कराने पहुंचे चीफ प्रॉक्टर पर किसी ने मिट्टी का तेल फेंक दिया। स्पेशल परीक्षा की मांग को लेकर गुस्साए स्टूडेंट्स ने इस दौरान एडी बिल्डिंग के सभी एंट्री गेट्स भी बंद कर दिए। मामला बिगड़ता देख पुलिस बुलानी पड़ी। दोपहर बाद वीसी और स्टूडेंट्स के बीच हुई बातचीत के बाद मामला शांत हुआ। वीसी ने स्टूडेंट्स को आश्वासन दिया कि बोर्ड ऑफ स्टडीज और परीक्षा समिति की बैठक कर छात्र हित में निर्णय लिया जाएगा।

चीफ प्रॉक्टर को जलाने की कोशिश

डीडीयूजीयू एडी बिल्डिंग में प्रोटेस्ट कर रहे लॉ स्टूडेंट्स ने सुबह 10 बजे से ही हंगामा शुरू कर दिया। उनका कहना था कि जब तक उनकी स्पेशल परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी, तब तक धरना जारी रहेगा। दोपहर 12 बजे तक भी जब कोई जिम्मेदार नहीं आया तो प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स एडी बिल्िडग स्थित वीसी ऑफिस के पास पहुंच गए। मौके पर पहुंचे चीफ प्रॉक्टर डॉ। सतीश चंद्र पांडेय से स्टूडेंट्स की काफी देर तक झड़प होती रही। इसी बीच किसी छात्र ने उन पर मिट्टी का तेल फेंक दिया। इससे नाराज चीफ प्रॉक्टर ने तत्काल इसकी शिकायत सिटी मजिस्ट्रेट, सीओ कैंट और वाइस चांसलर से की।

फुटेज से होगी पहचान

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस मामले में वीसी ऑफिस के गेट पर लगे सीसीटीवी का फुटेज देखने की बात कही है। इसके जरिए दोषी स्टूडेंट्स की पहचान करने की कोशिश की जाएगी। मौके पर पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट लवकुश त्रिपाठी ने कहा कि जो भी छात्र दोषी हैं उन्हें प्वॉइंट आउट किया जाना चाहिए ताकि कार्रवाई की जा सके।

मीटिंग में भी हुआ बवाल

मामला शांत होता नहीं दिखने पर दोपहर तीन बजे वीसी ने कमेटी हॉल में लॉ स्टूडेंट्स के साथ मीटिंग की। इस दौरान लॉ डिपार्टमेंट के डीन प्रो। जितेंद्र तिवारी, हेड ऑफ डिपार्टमेंट डॉ। अरविंद कुमार मिश्र भी शामिल रहे। मीटिंग में स्टूडेंट्स ने कई आरोप लगाए। उनका मुख्य आरोप था कि कभी भी हेड ऑफ डिपार्टमेंट क्लास लेने नहीं आते हैं और टीचर्स का भी अभाव है। इसके बावजूद फेल क्यों किया गया ये समझ से परे है। वीसी प्रो। अशोक कुमार ने स्टूडेंट्स को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याएं जल्द दूर की जाएंगी।

बॉक्स में

बाहर हंगामा, भीतर लंच

वीसी ऑफिस में मंगलवार को जियोग्राफी डिपार्टमेंट के लिए सेलेक्शन कमेटी के सदस्यों की मीटिंग थी। इसके बाद सदस्यों का लंच चल रहा था। बाहर हंगामा होने से सीओ अभय मिश्रा और चीफ प्रॉक्टर डॉ। सतीश चंद्र पांडेय परेशान थे। इस दौरान भीतर बैठे सेलेक्शन कमेटी के सदस्य लंच करने में व्यस्त थे। इस बात से स्टूडेंट्स का गुस्सा और अधिक भड़क गया।

वर्जन

मेरे ऊपर लॉ स्टूडेंट्स ने मिट्टी का तेल फेंका। दोषी छात्र की पहचान सीसीटीवी फुटेज से हो जाएगी।

-डा। सतीश चंद पांडेय, चीफ प्रॉक्टर

डीडीयूजीयू

चीफ प्रॉक्टर पर मिट्टी का तेल फेंकना बेहद गलत है। ये काम जिसने भी किया है उसकी पहचान कराई जा रही है।

-प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयूजीयू