- खराब मीटर बदलवाने के लिए लोग लगा रहे केस्को के चक्कर, यूपीपीसीएल तक पहुंचा मामला

- पहले एवन कम्पनी के सैकड़ों मीटर खराब हुए, अब जीनस के एक हजार से अधिक मीटर खराब

-केस्को ऑफिसर्स में हड़कंप, कपंनी को नोटिस देकर 46 लाख से अधिक सिक्योरिटी मनी जब्त की

KANPUR: केस्को अफसरों के कारनामों के चलते घटिया इलेक्ट्रिसिटी मीटर से कानपुराइट्स को छुटकारा मिलते फिलहाल नजर नहीं आ रहा है। पहले एवन कम्पनी के सैकड़ों मीटर लगने के चन्द महीनों बाद ही खराब होने लगे। अब जीनस कम्पनी के सप्लाई किए गए थ्री फेज मीटर भी खराब होते जा रहे हैं। इससे केस्को ऑफिसर्स में अफरातफरी मच गई है। आनन-फानन उन्होंने जीनस कम्पनी की 46 लाख से अधिक सिक्योरिटी मनी जब्त कर ली है। जिससे उनकी गर्दनें बच सके।

साढ़े पांच साल की गारंटी

केस्को ने करीब पांच साल पहले जीनस कम्पनी से 6800 थ्री फेज मीटर खरीदे थे। इन मीटर की गारंटी साढ़े पांच साल की थी। पर पांच साल बीतने से पहले यह मीटर खराब होने लगे। देखते ही देखते खराब मीटर की शिकायतों की संख्या सैकड़ों में पहुंच गई। लोग मीटर बदलवाने के लिए केस्को ऑफिसर्स के चक्कर काटने लगे।

फिर फंसेंगे जनाब?

मीटर न बदले जाने पर यूपीपीसीएल तक से शिकायत की। इससे केस्को ऑफिसर्स को अपनी गर्दनें फंसती नजर आने लगीं। उन्होंने खुद को बचाने के लिए आनन-फानन मीटर बदलवाने शुरू कर दिए हैं। जानकारों की माने तो खराब हुए मीटर की संख्या 1100 के लगभग पहुंच चुकी है।

सिक्योरिटी मनी जब्त की

मामला बढ़ते देख केस्को ऑफिसर्स ने जीनस कपंनी को नोटिस जारी की। इसके साथ 46 लाख रुपए से अधिक सिक्योरिटी मनी भी जब्त कर ली है। इससे पहले चंडीगढ़ की एवन कम्पनी के भी सैकड़ों मीटर खराब हो चुके हैं। केस्को ने इस कम्पनी की भी सिक्योरिटी मनी जब्त करने के साथ ब्लैक लिस्ट करने के लिए नोटिस जारी कर दी है। केस्को ऑफिसर सीएसबी अंबेडकर ने बताया कि जीनस की सिक्योरिटी मनी जब्त कर ली है। उसने मीटर भी बदल दिए हैं। इसलिए आगे की कार्रवाई नहीं की है।

-- 6800 थ्री फेज इलेक्ट्रिसिटी मीटर खरीदे थे केस्को ने

--5.5 साल की गारंटी अवधि से पहले खराब हुए सैकड़ों मीटर

-- 1100 के लगभग खराब इलेक्ट्रिसिटी मीटर बदले गए

-- 46 लाख से अधिक सिक्योरिटी मनी केस्को ने की जब्त