-हर अंग के कैंसर के लिए होगी अलग ओपीडी व स्पेशलिस्ट डॉक्टर

- संस्थान में मरीजों विश्वस्तरीय इलाज दिया जाएगा

LUCKNOW:

कैंसर पीडि़तों को अब इलाज के लिए अन्य प्रदेशों में भटकना नहीं पड़ेगा। अब उन्हें राजधानी के चक गंजरिया स्थित कैंसर संस्थान में सभी प्रकार के कैंसर का इलाज मिलेगा। यहां 30 नवंबर से ओपीडी शुरू हो जाएगी जबकि 10 दिन बाद मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा। हालांकि इलाज के खर्च में कोई कमी नहीं होगी। आर्गन बेस्ड ओपीडी

केजीएमयू के वीसी व कैंसर संस्थान के डायरेक्टर प्रो। रविकांत ने बताया कि संस्थान में कैंसर का विश्वस्तरीय इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें अलग अलग अंगों की सर्जरी और इलाज के लिए अलग अलग स्पेशलिस्ट डॉक्टर होंगे। यहां पर आर्गन बेस्ड स्पेशलिस्ट और आर्गन बेस्ड ओपीडी भी चलेंगी। यानी हड्डी, सिर, गला व महिलाओं के लिए अलग-अलग ओपीडी चलेंगी। ताकि मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके।

500 बेड का होगा अस्पताल

प्रो। रविकांत के अनुसार कैंसर इंस्टीट्यूट 500 बेड का सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल होगा। फिलहाल 24 बेड के साथ शुरुआत की जाएगी। अगले एक से डेढ़ माह में 60 बेड और जुड़ जाएंगे। इसके लिए माइनर और मेजर ओटी तैयार की जा रही है। जो जल्दी ही मरीजों की सेवा के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

डॉक्टर्स को एक्स्ट्रा पैकेज

फिलहाल कैंसर संस्थान को केजीएमयू के डॉक्टर ही चलाएंगे। इच्छुक डॉक्टर्स से वीसी प्रो। रविकांत ने सहमति मांगी थी जिसके बाद 20 डॉक्टर्स ने अपनी सहमति दे दी है। जिसके बाद 16 डॉक्टर्स का ड्यूटी चार्ट तैयार कर लिया गया है। अभी इनमें और भी डॉक्टर्स के नाम बढ़ेंगे। उन्होंने बताया कि केजीएमयू के सभी डॉक्टर्स जो कैंसर संस्थान में मरीज देखेंगे उन्हें प्रतिदिन का एक हजार रुपये का एक्स्ट्रा पेमेंट किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। साथ ही डॉक्टर्स को केजीएमयू से लाने और ले जाने के लिए अलग से वाहन की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा सुल्तानपुर रोड पर शहीद पथ से कैंसर संस्थान जाने के लिए भी मरीजों को निशुल्क बस सेवा उपलब्ध कराइर् जाएगी।

इन डॉक्टर्स की होगी ओपीडी

दिन--डॉक्टर--विभाग

सोमवार---प्रो। अरुन चतुर्वेदी/ डॉ। नसीम अख्तर--सर्जिकल आंकोलॉजी

प्रो। अर्चना कुमार--पीडियाट्रिक आंकोलॉजी

मंगलवार--प्रो। रविकांत--सर्जिकल आंकोलॉजी

डॉ। विशाल गुप्ता--सर्जिकल गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी

बुधवार-- डॉ। निशांत वर्मा--पीडियाट्रिक आंकोलॉजी

प्रो। कीर्ति श्रीवास्तव--रेडियोथेरेपी

प्रो। उमा सिंह--गाइनीकोलॉजी आंकोलॉजी

गुरूवार-- प्रो। एमएलबी भट्ट--रेडियोथेरेपी

प्रो। प्रदीप जोशी--सर्जिकल गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी

शुक्रवार--प्रो। उमा सिंह--गाइनीकोलॉजी आंकोलॉजी

डॉ। विजय कुमार-सर्जिकल आंकोलॉजी

प्रो। सबूही कुरैशी--गाइनीकोलॉजी आंकोलॉजी

शनिवार-- डॉ। सुधीर सिंह--रेडियोथेरेपी

डॉ। समीर गुप्ता--सर्जिकल आंकोलॉजी