- बिहार की खादी की ब्रांडिंग और डेवलपमेंट के लिए एमओयू साइन

PATNA : बिहार में खादी कोई नई चीज नहीं है। लेकिन आज की चमक-धमक वाली लाइफस्टाइल में इसे एक नई पहचान देने के मकसद से इसका एक नया ब्रांड लांच किया। इसी मकसद के साथ बिहार स्टेट खादी ग्रामोद्योग बोर्ड और निफ्ट, पटना ने एक साथ मिलकर अब एक नए ब्रांड 'संतति' नाम से लांच किया गया है। इसके लिए दोनों के बीच एक एमओयू साइन किया गया है। इसके तहत निफ्ट बिहार के बुनकरों से तैयार फैबरिक का विकास, डिजाइनिंग और ब्रांडिंग करेगा। जानकारी हो कि पहली बार ख्ख् नवम्बर को दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में इस ब्रांड की लांचिंग की गई।

डायरेक्टर ने किया डिजाइन

इस बारे में रोचक तथ्य है कि इस ब्रांड के लोगो को निफ्ट, पटना के डायरेक्टर डॉ संजय श्रीवास्तव ने डिजाइन किया है.इसके साथ ही निफ्ट, पटना ने खादी प्रमोशन के लिए कई प्रकार की एक्टिविटी प्लान भी तैयार किया है। इनमें बिहार की खादी से फशनेबल डिजाइनिंग, डाइंग, प्रिंटिंग के साथ-साथ ब्रांडिंग के लिए भी व्यापक प्रयास किए जाएंगे।

संतति का अर्थ है- सत्त विकास। एमओयू के अनुसार निफ्ट तीन साल तक खादी ग्रामोद्योग बोर्ड को कंसल्टेंसी प्रोवाइड कराएगा। इसे युवाओं के ट्रेंड,फैशन और जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है।

प्रो संजय श्रीवास्तव, डायरेक्टर निफ्ट पटना