खादी ग्रामोद्योग विभाग बनाएगा गांधी पवेलियन

राष्ट्रपिता के जीवन पर केन्द्रित पहलुओं का होगा वर्णन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला के दौरान पहली बार खादी प्रदर्शनी का नजारा बिलकुल अलग दिखाई देगा. मीडिया सेंटर के बगल में बनाए जा रहे पंडाल को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम समर्पित किया गया है. इसका मुख्य आकर्षण गांधी पवेलियन होगा. इसमें उनका पूरा इतिहास, जीवन की शुरुआत कैसे की, ग्राम स्वराज व चरखे की प्रेरणा कहां से मिली जैसे अनछुए पहलुओं को शामिल किया जाएगा.

आडियो और वीडियो से सुसज्जित

विभाग की ओर से गांधी पैवेलियन में राष्ट्रपिता के जीवन पर केन्द्रित तीन सौ चित्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. प्रत्येक चित्र के साथ उसकी खासियत का भी जिक्र किया जाएगा. इसका वर्णन चित्र के नीचे किया जाएगा कि चित्र से जुड़ी कहानी क्या है. यही नहीं पैवेलियन में आडियो के जरिए लगातार गांधी जी का प्रिय वैष्णव जन भजन सुनाई देता रहेगा. इसके अलावा राष्ट्रपिता के कुछ चुनिंदा वीडियो को भी दिखाने की योजना बनाई गई है.

इस बार नेशनल फैशन शो

खादी ग्रामोद्योग की प्रदर्शनी में पहली बार नेशनल लेवल का फैशन शो आयोजित किया जाएगा. इसके लिए निफ्ट नई दिल्ली और रायबरेली के मुख्यालय में तैयार किए गए खादी के वस्त्रों के जरिए रैंप पर मॉडल कैट वॉक करेंगे. यह आयोजन जनवरी के अंतिम सप्ताह में कराया जाएगा. इसके लिए विभागीय स्तर पर देश के कई मॉडलों से बातचीत की जा रही है.

सोलह को होगा उद्घाटन

किला चौराहे के पास स्थित मीडिया सेंटर के बगल में खादी ग्रामोद्योग विभाग की खादी प्रदर्शनी के लिए पंडाल तैयार किया जा रहा है. सोलह जनवरी को प्रदेश सरकार के केन्द्रीय खादी मंत्री सत्यदेव पचौरी द्वारा प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा. इस बार देश के प्रत्येक प्रांतों का खादी से निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी का आकर्षण दिखाई देगा.

विभाग राष्ट्रपिता के नाम पर गांधी पैवेलियन बनवा रहा है. वहां उनके जीवन के प्रत्येक पहलुओं का सचित्र वर्णन किया जाएगा. यही नहीं पहली बार नेशनल लेवल का खादी पर केन्द्रित फैशन शो भी कराया जा रहा है.

-अभय कुमार त्रिपाठी,

जोनल इंचार्ज खादी ग्रामोद्योग विभाग, उप्र