गणतंत्र दिवस को लेकर रेंज की पुलिस हाई अलर्ट पर

24 से 26 जनवरी तक हाई अलर्ट, सघन चेकिंग होगी

दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों के लगातार मिल रहे इनपुट

MEERUT। संदिग्ध की हर गतिविधि पर पुलिस पल-पल नजर रखेगी। गणतंत्र दिवस को लेकर अलर्ट जारी होने के बाद रेंज पुलिस चौकन्नी हो गई है। आईजी रेंज राजकुमार वर्मा के निर्देशन में रेंज के जनपदों में निगरानी का ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है। गणतंत्र दिवस के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत विभिन्न राज्यों में सुरक्षा अलर्ट के बाद आईजी रेंज ने जनपदों को एडवाइजरी जारी की है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर विशेष चौकसी बरती जा रही है।

पड़ोसी राज्यों के संपर्क में

दिल्ली-एनसीआर में बड़े अपराधियों के ठिकाने वेस्ट यूपी समेत मेरठ में हैं। वारदातों के पिछले कुछ खुलासों से यह बात साफ हो गई है कि दिल्ली-एनसीआर में वारदातों को अंजाम दे रहे कुख्यातों के तार वेस्ट यूपी के जनपदों से जुड़े हैं। आईजी रेंज ने बताया कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर रेंज पुलिस दिल्ली-एनसीआर समेत पड़ोसी राज्यों से लगातार मिल रहे इनपुट को रिसीव कर रही है। यहां से मिल रही इनफॉरर्मेशन को रेंज के जनपद पुलिस को तत्काल ट्रांसफर किया जा रहा है। इसके अलावा साइबर सेल पर आ रही सूचनाओं को भी बारीकी से खंगाला जा रहा है। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर रेंज में निगरानी का जिम्मा आईजी रेंज के कंधों पर है।

हर गतिविधि पर नजर

आईजी रेंज ने कहा कि इनपुट्स के आधार पर कुछ आइडेंटीफाइड लोगों की स्पेशिफिक इनफारर्मेशन को बेरीफाई किया जा रहा है। उन्होंने साफ कर दिया कि ऐसे लोगों की पल-पल की गतिविधि पर पुलिस की नजर है। पिछले वर्षो में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों और उससे जुड़े लोगों का ब्योरा जुटाने के निर्देश भी आईजी रेंज ने जनपद पुलिस को दिए हैं।

24 से 26 तक हाई एलर्ट

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर 24 जनवरी से 26 जनवरी तक हाई अलर्ट घोषित किया गया है। आईजी रेंज ने बताया कि रेंज की सीमाओं को इस दौरान सील किया जाएगा। विभिन्न चेक पोस्ट को सक्रिय किया जाएगा, खासकर दिल्ली और हरियाणा की ओर से आने-जाने वाले लोगों और वाहनों को चेक किया जाएगा। चेक पोस्ट पर सघन चेकिंग की जाएगी। होटलों-गेस्ट हाउस में चेकिंग के निर्देश जनपद पुलिस को दिए गए हैं। 24 जनवरी से सार्वजनिक स्थानों पर गश्त बढ़ा दी जाएगी।

गृह मंत्रालय की एडवाइजरी के बाद रेंज पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। 24 से 26 जनवरी तक हाई अलर्ट घोषित किया गया है। इस दौरान सीमाएं सील रहेंगी। संदिग्ध पर नजर रखने के निर्देश पुलिस को दिए गए हैं।

रामकुमार वर्मा, आईजी रेंज, मेरठ