कानपुर। 15 सितंबर से यूएई में होने वाले एशिया कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा हो गई। शनिवार को बीसीसीआई ने ट्वीट कर 16 सदस्यीय टीम का एलान किया। टीम में दो बड़े बदलाव देखे गए। एक तरफ जहां मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली को पूरे टूर्नामेंट के लिए आराम दिया गया। वहीं टीम में एक नए चेहरे खलील अहमद को शामिल किया गया। 20 साल के खलील राजस्थान के टोंक के रहने वाले हैं और बाएं हाथ के उभरते तेज गेंदबाज हैं। भारत को हमेशा से एक बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की जरूरत थी ऐसे में वर्ल्ड कप को देखते हुए चयन समिति खलील पर भरोसा जताते हुए उन्हें टीम में लेकर आई है।
टीम इंडिया में शामिल हुआ नया तूफानी गेंदबाज,जो विकेट लेकर ही लौटता वापस
रफ्तार है इस गेंदबाज की पहचान
खलील की गेंदबाजी की खासियत है उनकी रफ्तार और लेंथ। वह 145 किमी/घं की स्पीड से सही लाइन-लेंथ में गेंदबाजी कर सकते हैं। यही वजह है कि सेलेक्टर्स ने एशिया कप जैसे एक अहम टूर्नामेंट में उन्हें जगह दी। खलील अहमद इंडिया ए और अंडर-19 खेलते रहे हैं। साल 2016 में हुए अंडर -19 वर्ल्ड कप में खलील ने तीन पारियों में 12 विकेट लेकर विरोधी खेमे को सकते में डाल दिया था। भारत की अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ के शिष्य खलील दिन-प्रतिदिन निखरते जा रहे हैं। उनके नाम 17 लिस्ट ए मैचों में 28 विकेट दर्ज हैं। हैरानी की बात ये है कि इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट सिर्फ 4.74 का है। यानी कि वह विकेट लेने के अलावा कंजूसी से बॉलिंग भी करते हैं।
टीम इंडिया में शामिल हुआ नया तूफानी गेंदबाज,जो विकेट लेकर ही लौटता वापस
विकेट लेकर ही लौटता वापस
खलील अन्य गेंदबाजों से इसलिए अलग हैं क्योंकि वह ज्यादातर सभी मैचों में विकेट चटकाते हैं। बहुत कम होता है जब उन्हें किसी मैच में विकेट न मिला हो। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, पिछले 9 मैचों में वह बिना विकेट चटकाए वापस नहीं लौटे। खलील ने 20 टी-20 मैच भी खेले हैं जिसमें आईपीएल के मैच भी शामिल हैं। 2016 में लेफ्ट आर्म पेसर खलील को आईपीएल टीम डेयरडेविल्स ने 10 लाख रुपए में खरीदा था। इसके अलावा 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद ने इस गेंदबाज को 3 करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा।

एशिया कप : साल में दूसरी बार कोहली नहीं रखे गए टीम में, रोहित शर्मा बने कप्तान

सबसे ज्यादा गेंद खेलकर जीरो पर आउट होने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बने ऋषभ पंत

Cricket News inextlive from Cricket News Desk