फरीदाबाद का रहने वाला है बच्चा, पिता हो चुके हैं दिवंगत

विक्रमशिला एक्सप्रेस को इलाहाबाद में रोका गया, अपहर्ता भी पकड़ा गया

ALLAHABAD: फरीदाबाद पुलिस के साथ ही जीआरपी स्कोर्ट टीम की सक्रियता से शुक्रवार को फरीदाबाद से किडनैप हुआ सात वर्षीय बच्चा 24 घंटे के अंदर बरामद कर लिया गया। इसे विक्रमशिला एक्सप्रेस को जंक्शन पर रोक कर उतारा गया। किडनैपर को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बच्चे को चाइल्ड लाइन को सौंपकर इसकी सूचना उसके परिवार के सदस्यों को दे दी गई है।

शुक्रवार को हुआ था किडनैप

फरीदाबाद के डबुआ कॉलोनी सारन के रहने वाले स्वर्गीय परमेश्वर का सात वर्षीय बेटा अंश शुक्रवार को घर के बाहर खेल रहा था। यहां से वह अचानक गायब हो गया। काफी कोशिश के बाद भी उसका कुछ पता नहीं चला। पूछताछ करने पर साथ खेलने वाले बच्चों से पता चला कि वह पड़ोस के ही रहने वाले मूल रूप से बिहार के नालंदा के निवासी राजू यादव के साथ देखा गया था। इससे अपहरण की आशंका सामने आई। इसकी सूचना परिवार के सदस्यों ने फरीदाबाद पुलिस को दी तो वह एक्टिव हो गई। पुलिस ने राजू के मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर डाल दिया। संयोग से नंबर खुला हुआ था और लोकेशन ट्रेस हो गई।

सर्विलांस लोकेशन से पकड़ा गया

लोकेशन के आधार पर पता चला कि युवक आनंद विहार से हावड़ा की तरफ जाने वाली किसी ट्रेन में बैठा है। आनंद विहार से उस समय विक्रमशिला एक्सप्रेस रवाना हुई थी। फरीदाबाद पुलिस ने जीआरपी-आरपीएफ से संपर्क किया। विक्रमशीला एक्सप्रेस में सवार जीआरपी स्कोर्ट को मैसेज देने के साथ ही बच्चे का फोटो भी भेज दिया गया। गाजियाबाद से विक्रमशिला एक्सप्रेस के स्कोर्ट ने छानबीन शुरू की। ट्रेन कानपुर से आगे मलवा पहुंची तो जनरल कोच में बच्चे के साथ राजू यादव के मौजूद होने की पुष्टी हुई। जीआरपी एसपी केपी सिंह लगातार स्कोर्ट से लाइन पर लगे रहे। कंट्रोल को मैसेज किया। शुक्रवार की रात करीब दो बजे विक्रमशिला एक्सप्रेस को इलाहाबाद जंक्शन पर रोका गया और जीआरपी टीम ने जनरल कोच को घेर लिया। मुगलसराय की स्कोर्ट टीम ने बच्चे के साथ युवक को पकड़ कर जीआरपी के हवाले कर दिया और फरीदाबाद पुलिस को सूचना दी गई।

अपहरणकर्ता राजू यादव नालंदा बिहार का निवासी है। बच्चे को चाइल्ड लाइन के हवाले कर दिया गया है। बच्चे को बरामद करने वाले सिपाही महेन्द्र सिंह यादव और श्रीमन नारायण पाठक को 15 हजार रुपये का ईनाम दिया जाएगा।

-मोनिका चड्ढा

सीओ जीआरपी