बेली हॉस्पिटल में किडनी पेशेंट्स की शुरू हुई डायलिसिस

कमिश्नर ने लिया चिकित्सा व्यवस्था का जायजा, दिए दिशा निर्देश

ALLAHABAD: बेली हॉस्पिटल में सोमवार को मरीजों की निशुल्क डायलिसिस सुविधा की शुरुआत हो गई। पहले दिन दस मरीजों को बुलाया गया था। इस मौके पर कमिश्नर राजन शुक्ला ने डायलिसिस सेंटर का निरीक्षण कर जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मरीजों का हालचाल भी लिया। उन्होंने कहा कि मरीजों के इलाज में कोई लापरवाही नही बरती जानी चाहिए। उन्होंने मरीजों का हालचाल भी लिया।

57 मरीज हुए रजिस्टर्ड

शासन के निर्देश पर हेरिटेज हॉस्पिटल की ओर से बेली हॉस्पिटल में फ्री डायलिसिस सुविधा की शुरुआत की गई है। यह सेंटर हाल ही में बनकर तैयार हुआ है और यहां एक साथ दस मरीजों की डायलिसिस की जा सकती है। सोमवार को सेंटर की शुरुआत हो गई और दस मरीजों को इलाज प्रदान किया गया। इस मौके पर कमिश्नर ने सेंटर का अवलोकन किया। उन्होंने डायलिसिस प्रक्रिया की भी जानकारी ली। मौके पर हेरिटेज हॉस्पिटल के सीईओ ब्रिगेडियर आरवी सिंह, अंशुमान राय ने सेंटर के क्रिया कलापों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहले दिन 28 मरीजों का डायलिसिस किया गया। प्रतिदिन तीस मरीजों को इलाज की सुविधा दी जाएगी। तीन शिफ्ट होंगी, जिनमे ंसे प्रति शिफ्ट दस मरीजों की डायलिसिस होनी है। बता दें कि यूपी में आजमगढ़ के बाद दूसरा सेंटर इलाहाबाद में खोला गया है। सेंटर में अब तक 57 मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। सोमवार को डायलिसिस की सुविधा सुबह 11 बजे से शुरू की गई है। इस मौके पर बेली हॉस्पिटल के सीएमएस डॉ। वीके सिंह, डॉ। बंद्री विशाल समेत अन्य डॉक्टर मौजूद रहे।

मिलेगी बड़ी राहत

फ्री डायलिसिस सेंटर को किडनी मरीजों के लिहाज से बड़ी राहत माना जा सकता है। अभी तक प्राइवेट सेंटर्स में कम से कम दो हजार रुपए एक डायलिसिस के लगते थे और यह प्रक्रिया नियमित तौर पर की जा सकती है। इतना महंगा इलाज हर मरीज के लिए मुश्किल होता है। जबकि इस सेंटर में बिना किसी शुल्क के इलाज होगा।