दोहराव वाले अक्षर करते हैं आकर्षित
एक हालिया अध्ययन में यह सलाह दी गई है। इस अध्ययन से पता चला है कि बच्चे उस चीज का नाम आसानी से याद रख सकते हैं जिसे लगातार दोहरा कर बोला गया। प्रमुख शोधार्थी ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के मिटसुहिको ओटा का कहना है, 'इस स्‍टडी के दौरान पहली बार इस तरह की बात सामने आई है कि बच्चे दोहराव के साथ जल्दी शब्द सीखते हैं। यही कारण है कि दुनिया की विभिन्न संस्कृतियों में बच्चों को सिखाने के लिए दोहराव वाले शब्दों का प्रयोग किया जाता है। जैसे पा पा, दा दा, मा मा, का का, चा चा आदि।'

इस तरह की गई स्‍टडी
यह अध्ययन लैंग्वेज लर्निग एंड डेवलपमेंट जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इस रिचर्स के दौरान पूरी टीम ने करीब 18 महीने के बच्चों पर यह टेस्‍ट किया। इसमें रिसचर्स ने विभिन्न तस्वीरों और कंप्यूटर स्क्रीन के माध्यम से बच्चों पर अध्ययन किया। उनकी आंखों की पुतलियों की रिकार्डिंग से यह पता चला कि दोहराव वाले चीजों पर वे ज्यादा ध्यान देते हैं और तेजी से सीखते हैं।

ऐसे सीख जाएंगे बच्‍चे
अगर आपका बच्‍चा किसी भाषा को सीखने में स्ट्रगल कर रहा है, तो इसका एक बेहद सरल और सहज तरीका एक स्टडी में सामने आया है। करना यह है कि बच्‍चे से बात करते वक्त सभी शब्दों को बार-बार दोहराएं। जैसे कि रात-रात, दिन-दिन आदि। इससे बच्चे शब्दों को जल्दी पकड़ लेते हैं और उनके लिए शब्दों को बोल पाना आसान हो जाता है।

Health News inextlive from Health Desk

inextlive from News Desk