-रिश्ते के मामा ने मासूम को उतारा मौत के घाट

-शनिवार को स्कूल से लौटते वक्त हुआ था अपहरण

-फिरौती में कामयाब नहीं हुआ तो कर दी हत्या

Meerut: लिसाड़ी गेट के इकबाल नगर से अपहृत 6 वर्षीय मासूम अयान की गला रेतकर हत्या कर दी गई. कातिल कोई और नहीं, रिश्ते का मामा ही है. अयान का शव किला-परीक्षितगढ के राजपुर गांव के जंगल से बरामद किया गया. अपहरण के बाद फिरौती न मिलती देख आरोपियों ने मासूम की हत्या कर दी है. पहले सल्फास खिलाई फिर चाकू से गला रेत दिया.

दिनदहाड़े अपहरण

घटनाक्रम के मुताबिक इकबाल नगर निवासी फर्नीचर का काम करने वाले कादिर के 6 वर्षीय पुत्र अयान का शनिवार दोपहर दिनदहाड़े स्कूल से लौटते दौरान अपहरण कर लिया गया था. मासूम के अपहरण की घटना को गंभीरता से लेते हुए एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी ने निर्देशन में टीमों को लगाया गया. सीसीटीवी के आधार पर पुलिस ने अयान के रिश्ते के मामा थाना परीक्षितगढ़ निवासी सलमान पुत्र समीरूदीन को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो सनसनीखेज खुलासा हुआ. सलमान ने स्वीकार किया कि उसने अपने साथी अरबाज के साथ फिरौती के लिए अयान को गला रेतकर मार डाला. अयान इकबाल नगर में ही वीआईपी पब्लिक स्कूल में क्लास एलकेजी में पढ़ता था.

नहीं पसीजा दिल

आरोपी सलमान ने पुलिस कस्टडी में स्वीकारा कि उसने 2 लाख की फिरौती के लिए अयान का अपहरण किया था. साथ अरबाज के साथ वो अयान को लेकर परीक्षितगढ़ पहुंचा. मासूम के अपहरण के बाद पुलिस सक्रिय हो गई. आरोपी सलमान पुलिस और परिजनों की गतिविधि पर नजर रखे था तो वहीं फोन से अन्य रिश्तेदारों से गतिविधियों की जानकारी भी ले रहा था. पुलिस की सरगर्मी से सलमान को लगा कि वो अपने मंसूबे में कामयाब नहीं होगा और पकड़ा जाएगा. जिसके बाद अयान को किला परीक्षितगढ में राजपुर के जंगल में ले जाकर मार डाला और गढ्डा खोदकर दबा दिया.

गुमराह करता रहा आरोपी

सीसीटीवी फुटेज में सलमान के साथ अयान को देखकर पुलिस ने थाना परीक्षितगढ़ स्थित उसके निवास से हिरासत में लेकर पूछताछ की. पूछताछ में वो मुकर गया और पुलिस को गुमराह किया. पुलिस ने सख्ती दिखाई तो टूट गया. पुलिस ने आरोपी सलमान की निशानदेही पर बच्चे का शव गढ्डा खोदकर बरामद कर लिया. एसओ थाना लिसाड़ी गेट चंद्रभान यादव ने बताया बच्चे के शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. वहीं आरोपी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था.

ऐसे हुआ खुलासा

जांच-पड़ताल में पुलिस को पता चला कि अयान की मम्मी नजमा का मौसेरा भाई सलमान बच्चे को बाइक पर उठा ले गया. सलमान के साथ अपहरण करने में उसका दोस्त खुर्जा निवासी अरबाज भी था. रविवार की सुबह अरबाज को भी पुलिस ने दबोच लिया.

---

मासूम अयान की अपहरण के बाद ही हत्या कर दी गई. अपहर्ताओं ने बच्चे को उठाने के बाद ही मारा डाला. पुलिस ने दोनों हत्यारोपियों को गिरफ्तार कर शव को बरामद कर लिया. अपहर्ताओं में सलमान, अयान के रिश्ते का मामा लगता है.

-आलोक प्रियदर्शी, एसपी सिटी