1. पूनम ढिल्लों 18 अप्रैल साल 1962 में उत्तर प्रदेश के कानपुर में जन्मी थीं। पूनम की पढा़ई अक्सर बाधित हो जाती थी क्योंकि उनके पिता भारतीय वायुसेना में सेवारत थे। इसलिए अक्सर उनका ट्रांसफर हुआ करता था।

2.
पूनम सुंदर तो थीं ही और पढ़ने में भी काफी तेज थीं। बचपन से ही पूनम डॉक्टर बनने के सपने देखती थीं पर किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था। वो डॉक्टर तो नहीं पर फिल्म स्टार जरुर बन गईं।

3.
पूनम ढिल्लों के लिए फिल्म जगत के रास्ते तब खुले जब वो महज 16 साल की थीं। साल 1977 में पूनम ढिल्लों ने 16 साल की उम्र में मिस इंडिया का ताज हासिल किया। इसके बाद लोग और इंडस्ट्री उन्हें अच्छे से जानने लगे। इसके बाद उनको फिल्म जगत में कई ऑफर मिले।

4. मिस इंडिया बनने के बाद पूनम ढिल्लों की खूबसूरती के काफी चर्चे होने लगे। वो सिर्फ आम लोगों ही नहीं बल्कि फिल्म निर्माता की नजर में भी चढ़ गई थीं। इसलिए फिल्म निर्माता यश चोपडा़ ने उन्हें फिल्म त्रिशूल ऑफर कर दी पर पूनम ने इस फिल्म में अभिनय करने से साफ मना कर दिया।

5. बाद में पूनम कई दिनों बाद काफी सोचने विचारने के बाद इस फिल्म के लिए यश चोपडा़ को हां की पर उसी वक्त उन्होंने मन बना लिया कि वो फिल्मों में काम सिर्फ स्कूल की छुट्टियों में ही करेंगी ताकि उनकी पढा़ई किसी भी तरह से बाधित न हो।

6. पहली ही फिल्म में पूनम ढिल्लों को उस जमाने के बडे़ फिल्मी सितारों के साथ काम करने का मौका मिल गया। पूनम इस फिल्म में शशि कपूर और अमिताभ बच्चन जैसे बडे़ स्टार्स के साथ काम कर रही थीं। इतना ही नहीं पूनम की फिल्म सुपरहिट भी हुई जिस वजह से उनके लिए बॉलीवुड के रास्ते पूरी तरह से खुल गए।

7. पूनम ने पहली ही फिल्म से फिल्म जगत में धमाल मचा दिया इसके बाद उनके पास कई ऑफर आए। पूनम ने करीब 80 फिल्मों में काम किया जिनमें से सोनी महिवाल, तेरी मेहरबानियां, नाम, सोने पे सुहागा, गिरफ्तार, हिसाब खून का, शिवा का इंसाफ और रमैया वस्तावैया जैसी फिल्मों में अभिनय किया।

8. पूनम ढिल्लों ने साल 1988 में फिल्म प्रोड्यूसर अशोक ठकेरिया से शादी रचाई और अपना घर बसा लिया। पूनम की ये शादी ज्यादा दिन टिक न सकी और दोनों अलग हो गए। हालांकि पूनम के अशोक से दो बच्चे हैं। बटा अनमोल और बेटी पलोमा।

9.
अब पूनम ढिल्लों फिल्मों में काम तो नहीं करतीं पर समाज के लिए काम करती जरुर नजर आ जाती हैं। पूनम शराब मुक्ति, एड्स और परिवार नियोजन जैसे कई सामाजिक मुद्दों पर लोगों को जागरूक करतीं हैं और मदद करने का प्रयास करती हैं।

10. पूनम ने फिल्मों से भले ही अपने पिरवार को समय देने लिए अपना नाता तोड़ लिया हो पर इन दिनों पूनम एक मेकअप वैनिटी वैन कंपनी की मालकिन हैं जो शूट के दौरान एक्ट्रेसेज को मेकअप की सुविधा ऑन दा स्पॉट मुहैया कराती है।

बर्थ डे स्पेशल : मिस यूनिवर्स लारा दत्ता ने ऐसे शुरु किया अपना फिल्मी सफर, इस तरह हुई महेश भूपति से शादी

बर्थ डे स्पेशल : ऐसा रहा मंदिरा बेदी का बॉलीवुड से क्रिकेट होस्ट तक का सफर, यहां जानें उनसे जुडी़ 10 अनसुनी बातें

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk