January, 2018
घर, स्वास्थ्य, पारिवारिक मामलों, यहां तक कि परिवार के स्वास्थ्य या वित्तीय मामलों में जरूरत से ज्यादा चिन्ताएं हो सकती हैं। आपको लगता है कि सहस्राब्दी में गति वास्तव में बहुत तेज है। मेष राशि वाले आप इसके लिए तैयार हैं, लेकिन दूसरों के सपने को मत देखिए। जिंदगी को थोड़ा धीमा और आसान बनाइए। गणेश जी के खातिर कुछ समय निकालें। मनोरंजन, आमोद-प्रमोद, शौक, रचनात्मक व्यवसाय सभी आपके पक्ष में हैं, अटकलों के साथ, सही स्थानों पर निवेश करें। पैसे या कीमती सामान, दस्तावेजों, वसीयतों, प्रमाणपत्रों के संबंध में यह सुरक्षा और सावधानी बरतने का समय है। अपने कामों के बारे में बहुत ज्यादा खुलासा न करें, यहां तक की अपने दोस्तों से भी नहीं। जिंदगी का ताश खेल खेलने का यह समय नहीं है। यह कड़ी मेहनत करने और संभल कर चलने का समय है। 1 जनवरी को सूर्य-शनि तीन गुना हो जाने के बाद शक्ति, पद और आपके व्यक्तित्व दृष्टिकोण सभी पर पूरा ध्यान होगा।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

February, 2018
वित्त, वित्त और तीन बार वित्त। फरवरी के पहले हफ्ते का यही नजारा है, यह घरेलू खर्च, व्यापार में खर्च या दोनों में होगा। इस प्रक्रिया में आप कुछ सम्पत्ति, मजेदार लेख, यहां तक कि उपकरण और गैजेट भी खरीद सकते हैं। आप अच्छी तरह से वित्तीय तरीकों को सीखें। यदि आप शेयर बाजार के एक प्रमुख खिलाड़ी हैं और जोखिम उठाने और पासा फेंकने के मामले में दम रखते हैं तो शेयरों के दाम बढ़ेंगे। आप दोनों के लिए सही मूड में हैं। आपका आशावाद और आत्मविश्वास दोनों पहले कभी की तुलना में बहुत ऊंचा है, जो आपको सकारात्मक फल भी देगा। अन्तरात्मा की खोज, हम सभी के भीतर ईश्वर की तलाश या वृद्ध की तरह निर्वाण संतुलित है, आश्चर्यजनक रूप से पर्याप्त, सामाजिक गतिशीलता में वृद्धि के लिए तैयार हो जाइए। निश्चित रूप से आपको धन संबंधी मामलों पर अतिरिक्त समय और ध्यान देना होगा। इस माह आपको उपलब्धियां एक अलग तरह की सन्तुष्टि देंगी।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

March, 2018
एक इच्छा की पूर्ति, खेल, यहां तक कि व्यस्त सामाजिकता और ठीक इसी समय आन्तरिक मूल्यों की खोज। हालांकि यह थोड़ा अजीब लगता है लेकिन जैसे आप वास्तविकता में हैं, वैसा आप हमेशा दुनिया को नहीं दिखाते हैं। प्यार और नफरत एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। रिश्तों में दोनों का अनुभव होगा। यह सामाजिक संपर्क या पारिवारिक मामलों में भी हो सकता है। गणेश जी कहते हैं कि सामना करना सीखना आपके व्यक्तित्व को मजबूत करने का एक तरीका है। सम्मान, पुरस्कार, मान्यता प्रशंसा और इनके साथ आता है लाभ। बुजुर्ग, परिजनों, माता-पिता या शायद बॉस की स्वास्थ्य की समस्याएं भी चिन्ता का कारण बन सकती हैं। यह एक ऐसा समय है जब आप सहयोगपूर्ण न होने का प्रयास कर सकते हैं। यहां तक कि लोगों के साथ आपके व्यवहार में कठोरता आ सकती हैै। इस कठोरता को इस महीने थोड़ा कम रखने का प्रयास करें।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

April, 2018
साझेदारी, कानूनी मामलों, खरीद/बिक्री (संभवत: सम्पत्ति या परिसंपत्तियों) पर एक कमीशन मिलता दिख रहा है। आपकी अपनी रुचियां और दिलचस्पियां सर्वोपरि होंगी, लेकिन स्वार्थी तरीके से नहीं। यह सिर्फ इतना ही है कि आप खुद की, अपने परिवार की, घर की सही से देखरेख करेंगे। इन क्षेत्रों में आपकी व्यस्तता सक्रिय से भी अधिक होगी। इस अवधि में आपको व्यापार और आनन्द दोनों ही कारक  प्रेरित करेंगे। व्यावसायिक साझेदारी के साथ साथ निजी संबंध भी समान रूप से महत्वपूर्ण होंगे। यह वही समय है जब आपका असली मूल्य, प्रयास, आपके उत्कृष्ट गुण सभी को पहचाना जाएगा, सराहना की जाएगी और पुरस्कृत किया जाएगा। परिवार और परिजनों के साथ आनन्ददायक समय बीत सकता है, लेकिन यह समय अपने मसलों को जबरदस्ती दूसरों पर लादने या टकराव का नहीं है और ऐसा करने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

May, 2018
बच्चों, दोस्तों और प्रियजनों के साथ खेलने, मन-बहलाव, मनोरंजन, सम्मान पाने और महत्व दिये जाने का यह समय है। सबके साथ मिलकर एक अच्छा वक्त बीतेगा और मनोविनोद मिलेगा। जल्दी से कुछ पैसा कमाने और रोमांचक रोमांस के लिए भी यह एक अच्छा समय है। मैं कहूंगा, विभिन्न तरीकों से उत्साह बना रहेगा। सुरक्षित ऋण, के्रडिट लीज पर देने और यहां तक कि पुराने ऋणों का भुगतान करने के लिए यह भाग्यशाली समय है। प्यार का विषय जारी है और एक बार फिर यह दूसरे के साथ में खुशी आनन्द और जीवन के उत्सव के लिए भी अच्छा समय है। आप न केवल भावनात्मक रूप से सक्रिय हैं, बल्कि कार्य में भी सही कदम उठाते हैं, सही निर्णय लेते हैं। धन सम्बन्धी मामलों में ज्यादा या कम सहजता होगी, इसलिए कुल मिलाकर, गणेश जी की कृपा से यह एक अच्छा समय है।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

June, 2018
उच्चतर अध्ययन, अनुसंधान, उच्च शिक्षा, आदर्शवाद, मनोगत और आध्यात्मिकता में ताजगी रहेगी। आप बहुत सक्रिय रूप से चेतना के बहुत अधिक ऊंचे स्तर पर होंगे। यात्राएं हो सकती हैं, या तो आध्यात्मिक या वास्तविक या फिर आपको तीर्थ यात्रा में या अध्ययन दौरे, व्यापारिक यात्रा, विदेश में सम्मेलन सेमिनार और ऐसे ही कई जगहों पर जाने का मौका मिलेगा। आप उन लक्ष्यों पर बहुत ध्यान केन्द्रित करेंगे, जिन्हें आप प्राप्त करने के बारे में सोच रहे थे। आप चाहे उन्हें प्राप्त करें या न करें, यह एक अलग मामला है लेकिन आप जान जाएंगे कि आप कहां जा रहे हैं। मुझे यह कहना चाहिए कि यदि ये लक्ष्य यथार्थवादी नहीं है, तो आपको हार, दु:ख या अवसाद की भावना का अनुभव हो सकता है। आपकी अपनी राशि में यह समय आपका पुनरुत्थान, दृढ़ संकल्प, उद्देश्य की भावना लेकर आता है। आप आक्रात्मकता और प्रेम, आनन्द और उसे तलाश करने दोनों का अनुभव करते हैं।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

July, 2018
करियर के लक्ष्यों और पेशे और घर पर दोनों जगह व्यवहार के संदर्भ में आप नई शुरुआत करना चाहते हैं। अपने आप पर दृढ़विश्वास, अधिक निष्पक्षता, काम को करने के लिए अपना सबसे अच्छा प्रयास करने में, प्रतिद्वन्द्वियों और दुश्मनों से अभेद्य बनाने में आपकी मदद करते हैं, जैसे अर्जुन को भागवद्गीता में कृष्ण द्वारा करने का निर्देश दिया गया था। गणेश जी इसे देखते हैं और आप ऐसा करने में बहुत सन्तोष अनुभव करते हैं। आप जीवन के दर्पण में अपने आप को बहुत निकट से देखते हैं और महत्वपूर्ण यह है कि आप जो चाहें, उसे पसन्द करना चाहते हैं। आत्म सुधार, शारीरिक फिटनेस, सौन्दर्यीकरण, यहां तक कि नए मेकअप/हेयरस्टाइल/कपड़ों पर पैसा और प्रयास खर्च होगा। तुला राशि मेष राशि के लिए विपरीत संख्या है, जो आपकी राशि है। यहां इसका मतलब है कि आप अपने जीवन में घर और कार्यालय, काम और आनन्द, व्यवसाय में एक निश्चित संतुलन प्राप्त  प्राप्त कर सकते हैं।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

August, 2018
यह वित्त और पैसा की दुनिया में चाहे-अनचाहे वापस लौटने का समय है। मुझे आश्चर्य होता है कि जब लोग यह सोचना भी बंद कर देते हैं कि इस वाक्यांश चाहे-अनचाहे का क्या अर्थ है, चाहे अपनी इच्छानुसार या आपकी इच्छा विरुद्ध। बिल्कुल यही आपके लिए भी है। भविष्य में धन, संयुक्त वित्त, कर्ज यहां तक कि ऋण आपको व्यस्त से भी अधिक व्यस्त रखेंगे, जबकि आप अकेलेपन, दुनिया को त्यागने, ध्यान/पूजा/तन्त्र/मन्त्र/प्रार्थना करने की जरूरत महसूस करेंंगे। गणेश जी आपका मार्गदर्शन करेंगे। यह ऐसा समय है जब आप काम करेंगे, पक्ष में कॉल करेंगे, नतीजे प्राप्त करेंगे और देखेंगे कि आपकी मेहनत रंग लाएगी। आपको आत्मसन्तुष्ट महसूस करने के लिए माफ किया जा सकता है, लेकिन यह कोई अच्छी बात नहीं है। विनम्रता, आकर्षण, मदद करने की इच्छा आपके बेहतर काम आएगी और इस महीने इसे बना कर रखें।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

September, 2018
एक बड़ी सामाजिक व्यवस्था, संगठन, सम्मेलन, टीवी शो का हिस्सा होते हुए सामूहिक गतिविधियां, ये सारी चीजें जो आपके व्यापक विश्व दृष्टि का हिस्सा बनाती हैं, वो अब आप का हिस्सा हैं। इसके लिए, उच्च अध्ययन, मूल अनुसंधान, दार्शनिक दृष्टि को मिलाएं और आपको एक दुर्लभ मिश्रण मिल जाएगा। नैतिक मूल्य भी महत्वपूर्ण होंगे। आपकी चिन्ता और आपके साथियों के लिए प्रेम आपका मार्गदर्शन करेगा। आपका जीवन प्रेरक बनेगा। यह यात्रा करने और बौद्धिकता के उच्च योजनाओं पर काम करने का समय है, यदि कोई दूसरा रास्ता नहीं है। यात्राएं आपके लिए उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितने कि संबंध और ये संबंध प्रेम, विवाह, रिश्तेदारी, सामाजिक प्रतिबद्धता, समुदाय के स्वरूप में होंगे। आप अपने चारों ओर हर चीज के साथ संवाद करना और जुडऩा चाहते हैं, यहां तक कि प्रकृति के साथ भी। इस अवधि में और आने वाले पूरे समय के दौरान सभी प्रकार के रिश्ते महत्वपूर्ण होंगे। नए बंधन, संबंध, रिश्ते सगाई या शादी व्यापार या कानूनी भागीदारी तक जाली होने की सीमा तक हो सकती है। सहकारिता और सुलह का आपका अपना दृष्टिकोण यह संभव बना देगा, साथ ही यह आपको काम पर कुशल बनाएगा।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

October, 2018
टीम वर्क, सहयोग की भावना जितने अच्छे से करना संभव हो, करने के लिए तैयार हों। मेरा मतलब है कि ऑफिस के मामलों और घरेलू मामलों में यह परिणाम पाने का समय है। प्यार और रोमांस एक और मसला है, लेकिन वह इतना उत्साहजनक नहीं है। यह आपका कार्य ही है जो सबसे महत्वपूर्ण है, और यह भी, अपने फायदे के लिए है न कि पैसा पाने के लिए। एक बार आप खुद को केन्द्र स्तर पर रखेंगे और जो कोई भी आपके जीवन और आपकी स्वयं की छवि को छू लेंगे, इस अवधि में उन पर जोर दिया जाएगा जैसे आपकी नौकरी, घर, रिश्ते, यहां तक कि उपस्थिति और कपड़े/साज-सामान, साधन, हेयरस्टाइल। आप काम के मोर्चे पर बिल्कुल कुछ नहीं छोड़ते हैं और अपने घर, परिवार, घर के लिए, यहां तक कि आपके माता-पिता, पूर्वजों, दूर के रिश्तेदारों की सभी सम्भव देखभाल करते हैं। यह आपकी खुद की दुनिया है, जिसे आप बनाना और निभाना चाहते हैं और इसमें काफी हद तक आपको सफलता भी मिलती है।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

November, 2018
अपनी बैटरी को रिचार्ज करने के बाद, आपकी कार्य करने की शक्ति टाइम 'आउट' कहने के बाद तक बहाल रहती है। आप काम पर वापस आ गए। मेष राशि वालों को अपने स्वयं के हितों और व्यवसायों पर केन्द्रित रहने की यह अनोखी क्षमता है और आपके लिए यह समय है पैसा, आय, पीढ़ी, किराया और संपत्ति, परिसंपत्तियां प्राप्त करने की जो कि बाद में अच्छा भुगतान करेगी और अतीत के घावों को भरने और अपने प्रियजनों के लिए जिंदगी खुशहाल बनाने में मदद करेगी। गणेश जी कहते हैं कि प्रगति ओर उपलब्धियां आपके पास आती हैं। आपके सम्पर्क, सहकर्मी, सहयोगी शक्ति, विचार समर्थन का स्रोत है। आप विचारों की कमी से ग्रस्त नहीं हो सकते हैं, लेकिन विचारों को पलटना मत। जागरूक लोग समान रूप से हमेशा मदद करते हैं। प्यार देखभाल, चिन्ता जैसा आप कामना करते हैं, आपको वास्तव में वह मिलेगा। आपको संबंध, पारिवारिक बंधन दोस्ती से खुशी मिलती है और इस माह यह कुछ आपके पास होगा।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

December, 2018
यह समय कुछ बड़े मामलों का है। आपमें अपने घर, अपने परिवार अपना रोजगार चलाने की क्षमता के प्रति निश्चित सुरक्षा की भावना है। अब बारी आध्यात्मिक और मनोगत प्रथाओं, सामाजिक और धर्मार्थ मामलों, लोगों की भलाई, दूसरों के  जख्म भरने, उनका विकास करने की है, जिससे संदेह और चिंताओं की जगह निश्चित रूप से शांतचित्तता है। यह आपके लिए काम करने का समय है और एक इच्छा के साथ काम करने से, पुरस्कार, मान्यता बहुत पीछे हो सकते हैं। इन सबकी खूबसूरती यह है कि पुरस्कार नहीं है जो आपको आकर्षित करता है, लेकिन एक आन्तरिक सन्तुष्टि है। नौकरी से आने वाली चमक कई तरह से आपके जीवन को अच्छी तरह से रौशन करती है और यह आपके लिए नए सहस्राब्दी का उपहार है। वर्ष 2018 आने वाले 2019 के लिए करीबी और नए रुझानों को आकर्षित कर रहा है। यह एक ऐसा समय है जब आपको लगता है कि स्वर्ग हमेशा किसी व्यक्ति की समझ से अधिक है, लेकिन सितारों तक पहुंचने की खुशी बिना कड़ी मेहनत, यहां तक कि निरन्तर काम और परिश्रम के सम्भव नहीं है और इस रास्ते पर पुरस्कार मिलता तय है। अच्छी बात यह है कि आप इसी रास्ते पर हैं और इस माह इस संबंध में आपको संकेत भी मिलने शुरू हो जाएंगे।
जानिये मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk