तरबूज: तरबूज गर्मियों में डिटॉक्स के लिए एक बेहद बेहतरीन फल है। तरबूज में उच्च मात्रा में स्रिटलिन होता है। यह आर्गिनिन के बनने में मदद करता है, जो हमारे शरीर से अमोनिया जैसे कई विषैले पदार्थो को निकालने में मदद करता है। साथ ही तरबूज पोटैशियम का एक बेहतरीन स्रोत भी है।

खीरा: खीरे से भी शरीर विषैले पदार्थो को निकालने में मदद मिलती है। खीरे में मौजूद पानी की प्रचुर मात्रा हमारे यूरीनल प्रोसेज को भी सही तरीके से काम करने में मदद करती है। और एसिडिटी और जलन जैसी समस्‍यायें नहीं होती हैं।

नींबू: नींबू यकृत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह यूरिक ऐसिड और अन्य विषैले पदार्थो को साफ करता है। जिससे यकृत की कार्यक्षमता बढ़ जाती है।

Mint maza

पुदीने की पत्तियां: पुदीने की पत्तियां भी गर्मियों में ठंडक प्रदान करने के लिए बेहतरीन हैं। यह आपके भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मदद करती हैं। पुदीने और आम का पना आपको डिहाइड्रेशन और लू लगने जैसे खतरों से बचाता है।

भाप में पका भोजन: गर्मियों में सब्जियों को भाप में पकाना भी गर्मियों में एक अच्‍छा तरीका है क्योंकि इससे इनका पोषण नष्ट नहीं होता। और गर्मियों में हरी सबजिया सब्‍जियां आपको ठंडक प्रदान करती हैं।

अल्‍कोहल से बचें: एक खास बात जहां तक हो गर्मियों में डिटॉक्स की प्रक्रिया को सुचारू रखने के लिए इस दौरान कैफीन और शराब से दूर रहना जरूरी है।

inextlive from Food Desk

Food News inextlive from Food News Desk