कानपुर। बीते दो से तीन दिनों में उत्तर भारत में बारिश की थमती रफ्तार को देखकर खुश होने वालों के लिए एक बड़ी खबर हैं। अगर उन्हें आगामी दो से दिन तक कुछ जरूरी काम है तो आज ही निपटा लें क्योंकि एक बार फिर मानसून उत्तर प्रदेश समेत कुछ राज्यों में सक्रिय होने वाला है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिकों की मानें तो आज भी  उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना हैं। पश्चिम मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल भी बारिश से सराबोर रह सकते हैं।  

11 अगस्त को बारिश से सराबोर रहेंगे ये राज्य

एेसे में मौसम वैज्ञानिकों ने भारी बारिश के चलते मछुआरों को पश्चिम मध्य अरब सागर की आेर न जाने की सलाह दी है। वहीं आॅल इंडिया वेदर वार्निंग बुलेटिन के मुताबिक 11 अगस्त को मौसम आैर बिगड़ेगा। उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की स्थितियां नजर आ रही हैं। वहीं हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा भी बारिश की चपेट में रहेंगे।  

जरूरी काम हैं तो आज ही निपटा लें,वीकेंड में भारी बारिश के आसार

12 अगस्त व 13 को भी नहीं हैं राहत के आसार
उत्तराखंड के अलावा 12 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के आसार हैं। हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम
बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा में झमाझम बारिश की संभावना है। 13 अगस्त को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड आैर जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह, तटीय कर्नाटक और केरल में बारिश के आसार हैं।

भारी बारिश की वजह से बिगड़े हैं केरल के हालात

बता दें कि इन दिनों केरल में भारी बारिश कहर है। कर्इ इलाकों में हालात काफी गंभीर हैं। पीटीआर्इ के मुताबिक कल तक भारी बारिश और भूस्खलन की घटना में अब तक कम से कम 20 लोगों की मौत हो चुकी है। केरल में बारिश इस कदर है कि यहां इडुक्की बांध के फाटक 26 साल के बाद पहली बार खोले गए। बारिश से उत्पन्न हुए प्राकृतिक आपदाओं को देखते हुए प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलावा इन गंभीर हालातों से निपटने के लिए केंद्र से भी सहायता टीमें भेजने की अपील की गई है। बारिश के कारण स्कूल बंद कर दिए गए हैं। केरल में काफी सालों के बाद इतनी ज्यादा बारिश हुई है।

 संडे को कुछ स्पेशल प्लान है तो जान लें मौसम का हाल, इन इलाकों में आज भारी बारिश के आसार

बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, बारिश से अभी भी सराबोर रहेंगे यूपी उत्तराखंड समेत ये राज्य

National News inextlive from India News Desk