January, 2018
गणेश जी कहते हैं कि आप साल की शुरुआत करते हुए संपत्ति बढ़ाने, भवन खरीदने और परिवार की खुशियों पर जोर देंगे। आपको करों का भुगतान करना होगा, जिसके लिए आप एक बजट तैयार करेंगे। घर के अधिग्रहण, पुनर्निर्माण या पंजीकरण के लिए आपको काफी मशक्कत करनी होगी। आपकी अपने कार्यक्षेत्र में एक पहचान है, जिसका लाभ आपको अपने कार्यों, व्यवसायों और गतिविधियों में मिलता है। इस महीने भाग्य की देवी आप पर मेहरबान हैं। पारिवारिक समर्थन, शुभचिंतकों और मित्रों का साथ आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम करेगा। आप प्यार में भाग्यशाली रहेंगे। सफलता आपके द्वारा चुने गए कामों पर भी निर्भर करती है। आप निश्चित रूप से अपना लक्ष्य चिन्हित करेंगे, लेकिन याद रखिए उसकी प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण आवश्यक  है। आपका ध्यान अब सभी स्तरों पर लोगों के साथ बातचीत करने पर रहेगा। आप खुद का काम या व्यापार भी शुरू कर सकते हैं।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

February, 2018
वित्तीय सौदों पर आपको ध्यान देना होगा। यदि आवश्यक हो तो कोई भी सौदा करने से पहले उसकी जांच-पड़ताल करें और दूसरों से सलाह मशविरा जरूर करें। आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करने की जरूरत है। माता-पिता के साथ बच्चों से परस्पर बातचीत आप सामान्य दायरे से बाहर जाकर भी करेंगे। परिवार तथा व्यक्तिगत संपत्ति से संबंधित मामलों में परिवार की एकजुटता महत्वपूर्ण होगी। दिल और धन से संबंधित मामलों में आप खुले विचारों वाले, साहसी और पराक्रमी हैं। आपके घर या कार्यालय के स्थान परिवर्तन का सुयोग बन रहा है, जिसके लिए आप लंबे समय से प्रयासरत थे। आप न केवल शारीरिक रूप से जुनूनी होंगे, बल्कि धर्म, आध्यात्मिक और आत्मिक जीवन के प्रति भी दृढ़ संकल्पित होकर गहरी रुचि लेंगे। धनु राशि वालों की यही पहचान भी है। आप गणेश जी को उनकी दया के लिए धन्यवाद देंगे। अपने परिवार, निजी संपत्ति, धन और कागजात पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

March, 2018
यह आपके लिए अच्छी अवधि है। निजी संपत्ति और घर-परिवार के मामले में आप काफी सतर्क हैं। इस महीने कुछ लंबित घरेलू मामलों का समाधान हो जाएगा और धनागमन सुगमता से होगा। इस स्तर पर आपके सामने कोई बाधा नहीं आएगी इसलिए तर्क-वितर्क करने और अनावश्यक मांगें करने से बचें। आपको सद्भाव बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए और इस बात को मानें कि गणेशजी ने आप पर काफी दया की है। एक बार फिर परिवार और घर पर आपका ध्यान केंद्रित रहेगा। आप अपने घर का नवीनीकरण या सुधार करेंगे और व्यवसाय का विस्तार करेंगे। इस महीने खुद का घर खरीदने का भी योग बन रहा है। इसके अलावा परिवार के साथ आप विभिन्न स्तरों पर महत्वपूर्ण बातचीत करेंगे। आप सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से संपर्क साधेंगे। मित्रों से मेल-मिलाप करने का समय निकालेंगे। आप यात्राएं करेंगे या फिर यात्रा संबंधी योजनाएं बनाएंगे। हो सकता है कि आपकी कोई मनोकामना पूर्ण हो।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

April, 2018
संबंध, बंधन, रिश्ते, दोस्ती, प्रेम और सहानुभूति, इस महीने आपके लिए यह सब काफी मायने रखेगा। आप लोगों को उनके व्यवहार से परखेंगे और उसी के अनुसार उनसे प्रगाढ़ता बढ़ाएंगे। यह आपके सामान्य स्वभाव से पृथक है। धनु राशि वालों में निहित आत्म  सम्मान केवल गणेश जी का दिया हुआ वरदान नहीं है, यह उनके बदले हुए नजरिए के कारण भी है। जहां एक तरफ आप लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे, वहीं दूसरी तरफ परिश्रम और लगन से कार्यक्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाएंगे। यह समय कठिन लगने वाले कामों को पूरा करने का भी है। आपकी यात्रा व्यापक वैश्विक परिप्रेक्ष्य में काफी लाभदायक साबित होगी। लेखन, शोध, उच्च अध्ययन, व्याख्यान, सीखने और विचारों के आदान-प्रदान से जुड़ी गतिविधियों में आप शामिल होंगे। किसी भी तरह के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते समय सतर्क रहें। आप अपनी कुछ योजनाओं के सफल न होने से निराश महसूस करेंगे। आपकी उनसे जो अपेक्षाएं थीं, वे पूरी नहीं होंगी।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

May, 2018
आप जिस भावनात्मक दौर से गुजर रहे हैं, उसमें आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। आपको इस समय लोगों के सहयोग की जरूरत होगी, इसलिए सभी कामों को खुद करने या सभी समस्याओं का समाधान खुद तलाश करने की कोशिश न करें। मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियों में शामिल हों और काम से थोड़ा अवकाश लेकर विश्राम करें। यदि आप हद से ज्यादा काम करते हैं, तो इससे आपकी थकान बढ़ेगी और आपका काम भी प्रभावित होगा। जल्दबाजी में कोई निर्णय न करें, वरना बाद में आपको पछतावा हो सकता है। आपका ध्यान किसी पुरस्कार की कामना किए बगैर सिर्फ काम और मेहनत करने पर है। गणेश जी आपको आश्वासन दे रहे हैं कि समय के साथ आपको पुरस्कार भी मिलेंगे। इस समय आपको नकारात्मकता और दूसरों की आलोचना करने से बचना चाहिए। आपको अपने कल्याण और अपनी परियोजनाएं को आगे बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए। बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको अधिक आराम और विश्राम करना होगा। व्यक्तिगत रिश्तों मिठास और गर्माहट के लिए आप प्रियजनों के साथ समय बिताएंगे। लंबित मामलों को खत्म करने के लिए अनुकूल समय है।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

June, 2018
एक समय आपको यह लग सकता है कि आपके ऊपर काम का दबाव बढ़ रहा है। आश्रितों/बच्चों की समस्याओं से संबंधित मामलों में आपको अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता होगी। दूसरों की मदद और सेवा करने की आपकी इच्छा इस महीने और तीव्र होगी। गणेश जी कहते हैं कि अपने कर्तव्यों और काम के लिए आपकी प्रतिबद्धता अनुकरणीय है। यात्राएं, नई परियोजनाएं और उच्च शिक्षा के लिए आप नए सिरे से काम करेंगे। आप आध्यात्मिक और बौद्धिक स्तर पर काफी प्रबल होंगे और नई चीजों को जानने का प्रयास करेंगे। पारिवारिक और वैवाहिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए आप अपनी ओर से गंभीर प्रयास करेंगे। हालांकि जरूरी नहीं कि आपके सभी प्रयास फलीभूत हों। लोग अतीत में की गई आपकी गलतियों को भुलाने में सक्षम नहीं हैं इसलिए उन्हें थोड़ा समय दें और धैर्य व समझदारी से काम लें। दूसरों पर अपनी पसंद न थोपें।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

July, 2018
आपको नए उद्यमों में सफलता मिलेगी, पर आपको व्यक्तिगत और व्यावसायिक सौदे करते वक्त अपने पक्ष को रखना सीखना होगा। अपनी संपत्ति और धन को संभालें और अपने लाभ को साझा करने के संबंध में दूसरों पर ज्यादा विश्वास करने से बचें। इन मामलों में आपको सावधानी बरतनी चाहिए। अपनी बात रखने से पहले शब्दों के चयन में सावधानी बरतें। अपने लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपने सही रणनीति अपनाएं। नकारात्मक विचारों और सोच से छुटकारा पाना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि तभी आप स्थितियों को सही परिप्रेक्ष्य में देख पाएंगे। एक बार फिर, आपकी भावनात्मक स्थिति आपके लिए चिंता का विषय बनेगी। आपको अपने करीबियों पर विश्वास करना चाहिए और अपने व्यवसाय या करियर के उद्देश्यों को नए सिरे से तय करना चाहिए। अपने परिवार से संपर्क बढ़ाने की कोशिश करें, इससे आपको काफी संबल मिलेगा।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

August, 2018
इस महीने वित्तीय मामले काफी महत्वपूर्ण होंगे। आप कीमती सामान की खरीद-फरोख्त और पैतृक संपत्ति संबंधी मामलों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। आपको ऐसी किसी गतिविधि में शामिल नहीं होना चाहिए, जिससे आपकी अपने सहयोगियों के बीच फजीहत हो। अपनी कमियों व गलतियों के लिए दूसरों को दोषी न ठहराएं। पारिवारिक मामलों से निपटते समय  अपने व्यवहार में कोमलता और दृढ़ता बनाए रखें।  निजी मामलों में आप बेहद कुशलता से काम लेंगे। जीवनसाथी के प्रति आकर्षण में और भी वृद्धि होगी। आपके लिए यह समय प्यार करने और प्यार पाने का है। आपके जीवन में रोमांस बढ़ेगा और कार्यक्षेत्र में आप उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे। व्यापार और यात्राएं आपको अत्यधिक व्यस्त रखेंगे, फिर भी आप परिवार के लिए समय निकालने में कामयाब होंगे। कार्यक्षेत्र में कड़ी मेहनत करने के बाद आप कुछ दिनों के अवकाश पर जाएंगे।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

September, 2018
आर्थिक मामलों में कर के अतिरिक्त, आय, राजस्व, किराया, पारिवारिक धन आदि मामलों में ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, संपत्ति और संपदाओं के रख-रखाव पर भी आपको ध्यान देना होगा। व्यक्तिगत स्तर पर, भावनात्मक लेन-देन के चलते रिश्तों में सुधार आएगा। जीवन के प्रति आपके दृष्टिकोण में परिवर्तन होगा और आपके सलाहकारों व साझेदारों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। आप जीवनसाथी के प्रति आकर्षित होंगे। रिश्ते, प्रेम, गर्माहट से भरे निजी संबंध सुखदायी होंगे। बच्चों के साथ संबंध के संदर्भ में आप देखभाल करने वाले और प्यार करने वाले होंगे। आप या आपका कोई बहुत ही करीबी शादी करेगा। लिहाजा घर में उत्सव का माहौल होगा और आप रीति-रिवाजों का आनंद लेंगे। शारीरिक गतिविधि, फिटनेस संबंधी काम, खेल और व्यायाम, आदि में आप व्यस्त रहेंगे। आप रिश्तों के मामले में काफी सतर्क रहेंगे।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

October, 2018
आपको अपनी सफलता पर काफी गर्व है, क्योंकि आप जिस लोकप्रियता का आनंद अभी ले रहे हैं वह अद्वितीय है। हालांकि आपको घमंड से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके रिश्तों में दरार आएगी, प्रियजनों के बीच गलतफहमियां बढ़ेंगी और लोग आपसे दूरी बढ़ाने लगेंगे। यही नहीं, इसका असर आपके कार्यक्षेत्र पर भी पड़ेगा क्योंकि आप अपने प्रतिस्ड्डपर्धियों को हेय दृष्टि से देखेंगे और अंतत: अपना ही नुकसान करेंगे। आपको कूटनीतिक ढंग से हर समस्या को हल करने के लिए सहजता का दृष्टिकोण अपनाना चाहिए तभी आपको अच्छे परिणाम भी प्राप्त होंगे। शक्ति और ऊर्जा में एक अभूतपूर्व वृद्धि होगी। यह आपको न केवल नौकरी/पेशे में आगे बढ़ाएगी, बल्कि अतीत की समस्याओं से निपटने और छुटकारा दिलाने में भी मदद करेगी। आप बेहतर प्रबंधन और बातचीत के तौर-तरीकों के बारे में जानने का प्रयास करेंगे। यही नहीं, आप नौकरी से संबंधित अन्य चीजों को भी आत्मसात करने का प्रयास करेंगे। आप अपने माता-पिता के साथ कहीं बाहर जाने की योजना बनाएंगे।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

November, 2018
इस महीने आपको चिंता, घबराहट, तनाव और परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आप राहत के लिए एकांत, शान्त व निर्जन स्थान पर जाना चाहेंगे या फिर किसी धार्मिक तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे जहां आपके मन को सुकून मिले। आप ध्यान करेंगे या आर्ट ऑफ लिविंग के बारे में जानेंगे। धर्म से जुड़े उन्नत विचार आपको आकर्षित करेंगे। आपको लगेगा कि आपको इन्हें दूसरों के साथ साझा करना चाहिए। प्यार वास्तव में आपके हृदय की सिकुडऩों को दूर करेगा। बच्चों के साथ बिताया समय तो और भी यादगार होगा। लोगों के साथ आपके मामूली मतभेद हो सकते हैं, लेकिन ये समय रहते स्वत: ही सुलझ जाएंगे। आपके जन्म माह के दृष्टिकोण से देखें तो आपके भीतर एक नए ज्ञान की उत्पत्ति हो रही है। यह ज्ञान वास्तव में आपकी सभी निराशाओं और संदेहों को दूर कर देगा। वास्तव में महसूस कर सकते हैं कि आप अपनी शानदार उम्मीदों और महत्वाकांक्षाओं की प्राप्ति के लिए सही रास्ते पर हैं। आप दूसरों के प्रति सौम्य और उदार रवैया अपनाएंगे। इससे आपको शानदार परिणाम भी प्राप्त होगा।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

December, 2018
अपने करियर और अपनी सामाजिक गतिविधियों दोनों को बराबर का समय दें। आपका स्वास्थ्य, बेहतर होगा, कार्यक्षेत्र में आगे बढऩे की बेहतर संभावनाएं होंगी और आप पार्टियों, सामाजिक समारोहों आदि में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। बच्चों के साथ समय बिताना पसंद करेंगे, कला की सराहना करेंगे, थिएटर, संगीत, प्रदर्शनियों का आनंद लेने के साथ ही व्यक्तिगत हितों का भी ख्याल रखेंगे। दूसरों की परेशानियां, या प्रियजनों की चिंता आदि आपको प्रभावित करेंगी और आप उन पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। आमतौर पर दुनियाभर में प्यार और पैसा यही दो कारक सर्वाधिक प्रेरित करने वाले माने जाते हैं। आपको भी यह दोनों काफी हद तक प्रेरित करेंगे। धन संबंधी मामले ऋण, संयुक्त वित्त, खरीदारी और निवेश के इर्द-गिर्द घूमेंगे। नौकरी में बदलाव करके आप अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं। आपको नौकरी संबंधी कई प्रस्ताव भी मिलेंगे। आपके साथ जो भी घटित होगा, वह आपके अनुकूल होगा। दोस्तों, पड़ोसियों, रिश्तेदारों या सुसराल पक्ष के लोगों के साथ आप बातचीत करेंगे। आप नए अनुबंधों पर हस्ताक्षर करेंगे या पत्राचार के माध्यम से सुदूर क्षेत्रों में मौजूद लोगों से संपर्क साधेंगे। धन के मामले में आपको काफी लाभ होगा।
जानिये धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2018

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk