features@inext.co.in

KANPUR: तनुश्री दत्ता ने 25 सितंबर को चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया कि साल 2008 में फिल्म हॉर्न ओके प्लीज के सेट पर नाना पाटेकर ने उनसे बदतमीजी और छेड़खानी की कोशिश की। जब उन्होंने इसकी शिकायत फिल्म के डायरेक्टर राकेश सारंग, प्रोड्यूसर शमी सिद्दीकी और कोरियोग्राफर गणेश आचार्य से की तो उनका ही उत्पीडऩ किया जाने लगा। शिकायत के बाद तनुश्री दत्ता से कहा गया कि उन्हें नाना के साथ इंटीमेट सीन करना है जबकि स्क्रिप्ट में पहले से ऐसा था ही नहीं। दस साल बाद जब तनुश्री ने अपनी आपबीती सुनाई तो यह मामला बढ़ गया और कई लोग उनके सपोर्ट में आ गए। अब तो तनुश्री नाना, राकेश, शमी और गणेश के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवा चुकी हैं और महाराष्ट्र कमिशन फॉर विमेन भी इन चारों को नोटिस इश्यू कर चुका है। ये आया जवाब- नाना पाटेकर इस पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। सभी आरोपों को झूठा बताते हुए उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की बात कही थी लेकिन कॉन्फ्रेंस हुई नहीं। नाना ने तनुश्री पर केस करने की भी बात कही थी।
#metoo तनुश्री सहित इन स्टार्स ने हैरेसमेंट के खिलाफ उठाई आवाज,तो बॉलीवुड पर पडा़ ये असर
2- विंता नंदा
तनुश्री के बाद आवाज उठाई टीवी राइटर-डायरेक्टर-प्रोड्यूसर विंता नंदा ने। उन्होंने ऑन स्क्रीन मॉरल और फैमिली वैल्यूज से भरे रोल प्ले करने वाले आलोक नाथ पर उनके साथ रेप करने का आरोप लगाया। विंता ने अपनी एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि 90 के दशक में जब वह उस दौर का हिट शो तारा लिख और प्रोड्यूस कर रही थीं, तब आलोक नाथ उस शो के लीड एक्टर थे और वह शो की लीड एक्ट्रेस के साथ नवनीत निश्चल के साथ बद्तमीजी करते थे। विंता का कहना है कि एक रात जब वह पार्टी से लौट रही थीं, तब आलोक नाथ ने उन्हें लिफ्ट दी। वह आलोक पर भरोसा करके गाड़ी में बैठ गईं। विंता क कहना है कि उनकी ड्रिंक में कुछ मिलाया गया था और आलोक जो खुद भी बहुत नशे में थे, ने उन्हें जबरदस्ती शराब पिलाकर न सिर्फ उनका रेप किया बल्कि उन्हें उनके ही घर ले जाकार पीटा भी। ये आया जवाब- विंता के आरोपों को आलोक नाथ ने सिरे से खारिज करते हुए कहा कि विंता का रेप हुआ होगा लेकिन वो उन्होंने नहीं किया। उन्होंने विंता पर उन्हें बदनाम करने का आरोप लगाते हुए उन पर मुकदमा दायर करने की धमकी दी है।
#metoo तनुश्री सहित इन स्टार्स ने हैरेसमेंट के खिलाफ उठाई आवाज,तो बॉलीवुड पर पडा़ ये असर
3- संध्या मृदुल
पॉपुलर टीवी एक्ट्रेस संध्या मृदुल ने भी संस्कारी बाबूजी आलोक नाथ पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक शो में जब वह उनके साथ काम कर रही थीं तब आलोक जबरदस्ती उनके होटेल के कमरे में घुसकर उनका गलत फायदा उठाना चाहते थे। संध्या के मुताबिक आलोक ने उस वक्त बहुत शराब पी रखी थी और इस हादसे के बाद भी आलोक उन्हें लगातार परेशान करते रहे। संध्या इतनी परेशान हो चुकी थीं कि वह अपनी हेयर ड्रेसर के साथ रूम शेयर करने लगी थीं। ये आया जवाब- इस मामले में भी आलोक नाथ ने चुप्पी साध रखी है।
#metoo तनुश्री सहित इन स्टार्स ने हैरेसमेंट के खिलाफ उठाई आवाज,तो बॉलीवुड पर पडा़ ये असर
4- दीपिका अमीन
विंता और संध्या को सपोर्ट करते हुए एक और टीवी और फिल्म एक्ट्रेस दीपिका अमीन ने भी आलोक नाथ के बारे में कहा कि इंडस्ट्री में सभी जानते हैं कि आलोक नाथ महिलाओं के साथ कितनी बद्तमीजी के साथ पेश आते हैं। वो शराब पीकर सेट पर सीन क्रिएट करते हैं लेकिन किसी ने कभी उनके खिलाफ कुछ नहीं कहा। हालांकि, दीपिका ने बताया कि रीसेंटली जब उन्होंने सोनू के टीटू की स्वीटी पर आलोक के साथ काम किया तो वह काफी शांत और बदले हुए थे।

5- सोना महापात्र
सिंगर सोना महापात्रा ने भी कई सारे ट्वीट्स करते हुए कैलाश खेर पर आरोप लगाए हैं कि कैलाश ने उनको गलत तरह से छूने की कोशिश की थी। हाल में जब एक फैन ने 2 और महिलाओं के साथ सिंगर कैलाश खेर के साथ अपने बुरे एक्सपीरियंस के बारे में लिखा, तो सोना ने भी बताया कि जब वह एक बार कैलाश खेर के साथ एक गाना गा रही थीं तब वह लगातार उनकी जांघों पर हाथ रखकर कहते रहे कि वह बहुत खूबसूरत हैं। सोना के अलावा एक फोटो जर्नलिस्ट ने भी कैलाश खेर पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे। इसके बाद कैलाश ने माफी मांगते हुए मीडिया से कहा था कि वह महिलाओं का बहुत सम्मान करते हैं और कभी भी इस तरह की हरकत करने के बारे में सोच भी नहीं सकते।
#metoo तनुश्री सहित इन स्टार्स ने हैरेसमेंट के खिलाफ उठाई आवाज,तो बॉलीवुड पर पडा़ ये असर
6- कंगना रनोट
क्वीन जैसी नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्म बनाने वाले डायरेक्टर विकास बहल पर उस वक्त उनके प्रोडक्शन हाउस फैंटम में काम करने वाली एक लड़की ने आरोप लगाया कि विकास उनके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश करते थे और जब उन्होंने इस बारे में शिकायत की तो उनकी बात ही नहीं सुनी गई। इस पर एक्ट्रेस कंगना रनोट ने उस लड़की की बात को पूरी तरह से सपोर्ट करते हुए कहा कि उन्हें इस पर यकीन है क्योंकि क्वीन की शूटिंग के दौरान विकास उनके करीब आने की कोशिश करते थे। कंगना ने विकास पर आरोप लगाते हुए कहा ऐसा करना विकास की आदत है। ये है जवाब- विकास का कहना है कि उन्हें उनके ही प्रोडक्शन हाउस के लोगों ने बदनाम करने की कोशिश की है और वो इस पर एक्शन लेंगे।
#metoo तनुश्री सहित इन स्टार्स ने हैरेसमेंट के खिलाफ उठाई आवाज,तो बॉलीवुड पर पडा़ ये असर
7- अमायरा दस्तूर
मी टू कैंपेन के बारे में जब अमायरा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके साथ कास्टिंग काउच और सेक्सुअल हैरेसमेंट तो नहीं हुआ लेकिन बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कुछ लोग हैं जिन्होंने उनके काम करने के लिए सिचुएशन इतनी खराब कर दी कि वो एक प्वॉइंट पर आकर हेल्पलेस फील करने लगीं।
#metoo तनुश्री सहित इन स्टार्स ने हैरेसमेंट के खिलाफ उठाई आवाज,तो बॉलीवुड पर पडा़ ये असर
8- पूनम पांडे
सेंसेशनल एक्ट्रेस पूनम पांडे ने भी इस कैंपेन के तहत इशारों इशारों में बॉलीवुड के सीनियर एक्टर पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। हालांकि पूनम ने किसी का नाम नहीं लिया। पूनम का कहना है कि द जर्नी ऑफ कर्मा फिल्म की शूटिंग के दौरान उनके साथ एक्टर ने छेड़छाड़ की। उन्होंने बताया कि बेडरूम सीन्स शूट करते वक्त वह ऐसा बर्ताव कर रहे थे जैसे असल में बेडरूम सीन्स कर रहे हों। इससे पूनम बहुत अनकंफर्टेबल हो गई थीं। पूनम ने ये भी कहा कि वह उनका नाम नहीं लेंगी लेकिन बता दें कि इस फिल्म में उनके साथ शक्ति कपूर थे।

इन्होंने भी मामले पर दिया अपना व्यूज

कोट- ऐश्वर्या राय बच्चन
अच्छा लग रहा है कि मीडिया सजग है और महिलाओं की आवाज को सही प्लेटफॉर्म दे रहा है। अब कानून को अपना काम करना है। इस मुद्दे पर मैं हमेशा बोलती आई हूं। पहले भी बोला है, आज भी बोल रही हूं और हमेशा बोलती रहूंगी।

कोट- अमिताभ
किसी भी महिला के साथ हो रहे दुर्व्यवहार और गलत आचरण के खिलाफ हूं। खासकर उसके कार्यस्थल पर। ऐसे कृत्य को तुरंत संबंधित अधिकारियों के नोटिस में लाया जाना चाहिए और इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

गुलजार
महिलाओं का शोषण सिर्फ सिनेमा में नहीं हो रहा, ये सोसाइटी में है। सिनेमा तो सिर्फ सोसाइटी का रिफ्लेक्शन है। अगर आप सोचते हैं सिनेमा कोई बाइबल है जो आपको अच्छा इंसान बनना सिखाएगी तो आप गलत हैं।

अर्जुन कपूर
जो महिलाएं इतने सालों के दर्द को झेलते हुए और उसे दबाए हुए अब अपनी आपबीती बता रही हैं तो यह सच में काबिलेतारीफ है। सिर्फ एक पुरुष ही नहीं बल्कि एक इंसान होने के नाते भी हमें उनकी बात सुननी चाहिए।

परिणीति चोपड़ा
जो महिलाएं अभी भी डर की वजह से चुप हैं तो यही वक्त है बोलने का। हम ऐसे लोगों से घिरे हैं जो हमें सपोर्ट करेंगे। अगर अब नहीं बोला गया तो जिंदगी भर दर्द के साथ जीना होगा।   

अमिताभ बच्चन
तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर मामले में जब अमिताभ बच्चन से कुछ दिनों पहले सवाल किया गया था तो उन्होंने कहा कि ना तो वो तनुश्री हैं और ना ही नाना। पर कल अपने बर्थडे के मौके पर मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस विवाद से जुड़ा एक इंटरव्यू पोस्ट किया है। जिसमें उनसे पूछा गया है कि वह फिल्मों तथा कार्यस्थलों पर महिलाओं की सुरक्षा की समस्या को कैसे देखते हैं?

दिया ये जवाब
इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी महिला के साथ हो रहे दुर्व्यवहार और गलत आचरण के वह खिलाफ हैं। उन्होंने कहा, 'ऐसे मामलों में कानून का सहारा लिया जाना चाहिए। प्रारंभिक शैक्षिक स्तर पर अनुशासन और नैतिकता का पाठ्यक्रम जोड़ा जाना चाहिए। हमारे समाज में बच्चियां और कमजोर वर्ग के लोग सबसे ज्यादा कमजोर माने गए हैं। उन्हें विशेष सुरक्षा और देखभाल देने की जरूरत है।  बड़े-बड़े कार्यस्थलों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को देखना सबसे ज्यादा उत्साहजनक रहा है। यह हमारे लिए बेहद शर्म की बात होगी यदि हम उन्हें वह इज्जत और सुरक्षा ना दे पाएं जिसकी वे योग्य हैं।   

मी टू का असर, आमिर का कदम
बॉलीवुड में मी टू मूवमेंट रंग दिखा रहा है और इस कड़ी में में आमिर खान ने एक बड़ा और अहम कदम उठाया है।
उन्होंने यौन शोषण के आरोपी डायरेक्टर की फिल्म छोड़ दी है। आमिर ने अपनी पत्नी किरण राव और ख़ुद की तरफ से एक नोट लिखा है, 'क्रिएटिव लोग होने के नाते हम सामाजिक मुद्दों के हल निकालने और प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और आमिर खान प्रोडक्शंस में हमेशा से हम यौन दुराचार और महिलाओं के प्रति हिंसक रवैये के प्रति जीरो टॉलरेंस पॉलिसी अपनाते आए हैं। हम किसी भी तरह के यौन उत्पीडऩ की भत्र्सना करते हैं और समान रूप से ऐसे मामलों में झूठे आरोपों की भी निंदा करते हैं। दो हफ्ते पहले, जब यातनाप्रद मी टू कहानियां आनी शुरू र्हुं, तो यह हमारे संज्ञान में लाया गया कि जिस शख्स के साथ हम काम शुरू करने वाले थे, उस पर यौन दुराचार के आरोप लगे हैं। पता करने पर, हमें मालूम हुआ कि यह केस अदालत में विचाराधीन है और कानूनी कार्रवाई चल रही है। हम कोई जांच एजेंसी नहीं हैं, और ना ही हम इस स्थिति में हैं कि किसी को लेकर कोई फ़ैसला करें। यह काम पुलिस और क़ानून का है। इसलिए किसी को लेकर कोई पूर्वाग्रह बनाए बिना और इन आरोपों को लेकर किसी निष्कर्ष पर पहुंचे बिना हमने इस फिल्म से अलग होने का फैसला किया है।' आमिर ने इस नोट में फ़िल्म और फिल्मममेकर  नाम नहीं लिया है, मगर ये फिल्म मुगल है, जिसे सुभाष कपूर डायरेक्ट करने वाले थे।

सपना भावनानी
यह अब तक का सबसे बड़ा झूठ है। सर, फिल्म 'पिंक' रिलीज हो चुकी है और आपकी जो एक्टिविस्ट वाली इमेज है वो भी जाने वाली है। सच बहुत जल्द सामने आएगा। उम्मीद कर रही हूं कि आप अपने हाथ चबा रहे होंगे क्योंकि नाखून कम पड़ जाएंगे।

सलमान पर भी रेप का आरोप
मी टू कैंपेन में कई दबी जुबानें खुल रही हैं और कई बड़े चेहरों पर से नकाब भी हट रहे हैं। इसी कैंपेन के तहत टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस की एक्स कंटेस्टेंट पूजा मिश्रा ने भी एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए सलमान खान, उनके भाईयों सोहेल खान और अरबाज खान के साथ शत्रुघन सिन्हा और उनकी पत्नी पर रेप का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं पूजा ने इन सभी पर उनके पिता का मर्डर करने की बात भी कही है। पूजा मिश्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि सलमान और शत्रुघन ने अपने अपने परिवारों के साथ फिल्म सुल्तान के वक्त उनके साथ सेक्सुअल हैरेसमेंट किया है। यह पहली बार नहीं है जब पूजा ने सलमान और शत्रुघन पर इतने सीरियस एलिगेशंस लगाए हैं। दो साल पहले भी उन्होंने इन लोगों पर आरोप लगाए थे। यहां तक कि पूजा ने इन सभी के खिलाफ की गई एफआईआर कॉपी भी दिखाई थी।

#MeToo इस वजह से अक्षय को छोड़नी पडी़ 'हाउसफुल 4', ये बडे़ सितारे भी हैरेसमेंट आरोपियों की लिस्ट में शामिल

#MeToo आमिर खान ने इस यौन उत्पीड़न आरोपी के साथ काम करने से किया इनकार, छोड़ दी ये बडी़ फिल्म

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk