त्रिपुरा के बिशालगढ़ में हुए पैदा
कानपुर/नई दिल्‍ली। देश के कई अखबारों में उनके संघर्ष की प्रकाशित अलग-अलग रिपोर्ट के अनुसार, चंद्र शेखर घोष 1960 में त्रिपुरा के बिशालगढ़ में पैदा हुए थे। उनका जन्‍म एक गरीब परिवार में हुआ था। उनके परिवार ने बांग्‍लादेश में पाकिस्‍तानी सेना के जुल्‍मो सितम को बहुत करीब से देखा था। पाकिस्‍तान से आजाद होने के बाद उनका परिवार बांग्‍लादेश से 1971 में वापस भारत आ गया और उनके पिता हरिपद घोष ने कोलकाता में एक मिठाई की दुकान खोल ली। चंद्र शेखर अपने पिता की दुकान में पढ़ाई के साथ-साथ हाथ बंटाने लगे।
पाकिस्‍तानी जुल्‍मों के बंधन से मुक्‍त होकर गरीब चंद्र शेखर घोष ने खोला बैंक,शेयर बाजार में बंपर लिस्टिंग
(त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में जिमनास्‍ट दीपा करमाकर को सम्‍मानित करते बंधन बैंक के एमडी व सीईओ चंद्र शेखर घोष, फाइल फोटो : प्रेट्र)

ढाका यूनिवर्सिटी से हायर स्‍टडी
इंटरनेट पर उपलब्‍ध जानकारियों के अनुसार, हायर स्‍टडी के लिए चंद्र शेखर बांग्‍लादेश चले गए। ढाका यूनिवर्सिटी से उन्‍होंने 1984 में स्‍टेटिस्‍टिक्‍स में मास्‍टर की डिग्री हासिल की और वहीं बांग्‍लादेश में बीआरएसी नामक एक एनजीओ में काम करने लगे। 1997 में वे वापस कोलकाता लौट आए और अपने पारिवारिक धंधे में हाथ बंटाने लगे। साथ ही उन्‍होंने एक के बाद कई एनजीओ में भी काम किया। 2000 में अंतत: उन्‍होंने विलेज वेलफेयर सोसाइटी से काम छोड़ दिया। यह उनकी अंतिम नौकरी थी।
पाकिस्‍तानी जुल्‍मों के बंधन से मुक्‍त होकर गरीब चंद्र शेखर घोष ने खोला बैंक,शेयर बाजार में बंपर लिस्टिंग
(कोलकाता स्थित अपने ऑफिस में बंधन बैंक के एमडी व सीईओ चंद्र शेखर घोष, फाइल फोटो : एएफपी)

2 लाख रुपये शुरू किया बंधन
2001 में चंद्र शेखर ने 2 लाख रुपये की पूंजी से बंधन नाम से कोलकाला में खुद की माइक्रो फाइनेंस कंपनी शुरू कर दी। उनकी एनजीओ महिलाओं को काम शुरू करने के लिए सस्‍ते दर पर कर्ज उपलब्‍ध कराने लगी। 2009 में उन्‍होंने अपनी कंपनी को भारतीय रिजर्व बैंक से नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के रूप में पंजीकृत करवा लिया। उनकी कंपनी पूर्वोत्‍तर के इलाके में गरीबों की मदद करने लगी। 2014 में रिजर्व बैंक ने उनकी कंपनी को बैंकिंग का लाइसेंस दे दिया।
पाकिस्‍तानी जुल्‍मों के बंधन से मुक्‍त होकर गरीब चंद्र शेखर घोष ने खोला बैंक,शेयर बाजार में बंपर लिस्टिंग
(कोलकाता में क्रिकेटर सौरव गांगुली के साथ बंधन बैंक के संस्‍थापक व एमडी चंद्र शेखर घोष, फाइल फोटो : प्रेट्र)

शेयर बाजार में शानदार शुरुआत
बंधन बैंक ने शेयर बाजार में बंपर शुरुआत की। बैंक के शेयर अपने इश्‍यू प्राइज 375 से 27 प्रतिशत ऊपर बंद हुए। बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) में बैंक इश्‍यू प्राइज से 29.33 प्रतिशत प्रीमियम पर 485 पर लिस्‍ट हुए। मंगलवार को कारोबार के दौरान बैंक के शेयर 32.90 प्रतिशत ऊपर 498.40 रुपये के शिखर पर पहुंच गए। कारोबार के अंत में बैंक के शेयर इश्‍यू प्राइज से 27.25 प्रतिशत ऊपर 477.20 रुपये पर बंद हुआ। इसके साथ ही बैंक की मार्केट वैल्‍यू 56920.65 करोड़ रुपये पहुंच गई। 15 से 19 मार्च के दौरान कंपनी के 4473 करोड़ रुपये के आईपीओ को 14.62 गुना ज्‍यादा लोग सब्‍सक्राइब कर चुके थे। आईपीओ के लिए 370 से 375 रुपये का प्राइज बैंड तय किया गया था। इश्‍यू का प्रबंधन कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, एक्सिस कैपिटल, गोल्‍डमैन साच (इंडिया) सिक्‍योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल और जेपी मॉर्गन इंडिया ने किया था।

(एजेंसी इनपुट सहित)

Business News inextlive from Business News Desk