-भारत सरकार की वेबसाइट parivahan.gov.in पर देश भर की गाडि़यों का डाटा हो रहा अपलोड

-यूपी की 85 लाख में से 75 लाख गाडि़यों का डाटा अपलोड

LUCKNOW: पूरे देश में गाडि़यों का डाटा आनलाइन देखा जा सकता है। इसके लिए केंद्रीय परिवहन विभाग ने विशेष साफ्टवेयर तैयार कराया है। परिवहन विभाग की वेबसाइट parivahan.gov.in पर गाड़ी का नंबर डालते ही पूरी डिटेल सामने होगी। वेबसाइट पर आनलाइन सर्विसेज में क्नो योर आरसी स्टेटस पर क्लिक करके गाड़ी का नंबर फिल करना होगा। गाड़ी का नंबर इंटर होते ही संबंधित गाड़ी का पूरा ब्यौरा सामने होगा। जैसे गाड़ी कितनी पुरानी है, इंजन नंबर, चेसिस नंबर क्या है और गाड़ी किसके नाम से रजिस्टर है। यह सारी डिटेल एक क्लिक पर उपलब्ध है।

सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदने वालों के लिए कारगर

यह सुविधा उन लोगों के लिए अधिक कारगर होगी जो सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदना प्रिफर करते हैं। अगर आप किसी पुरानी गाड़ी का सौदा कर रहे हैं तो सिर्फ एक क्लिक पर गाड़ी की डिटेल जान सकते हैं। कई बार गलत जानकारी देकर लोग अपनी गाड़ी बेच देते हैं। लेकिन अब सेकेंड हैंड गाड़ी बेचने वाले ऐसा नहीं कर पायेंगे। साथ ही अगर आपको कोई गलत जानकारी के साथ गाड़ी सेल कर रहा है तो उसकी सूचना आप पुलिस को देकर उसे सलाखों के पीछे भेजवा सकते हैं।

यूपी की 75 लाख गाडि़यों का डाटा अपडेट

सूत्रों की मानें तो प्रदेश में परिवहन विभाग के पास 85 लाख वाहनों का डाटा है, इसमें से 75 लाख गाडि़यों का डाटा वेबसाइट पर अपडेट हो चुका है। बाकी दस लाख का ब्योरा भी इसमें दर्ज किया जा रहा है। वेबसाइट के अलावा एसएमएस के माध्यम से भी गाड़ी का ब्योरा सुलभ कराने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। इसके अंतर्गत वीएएचएएन (वाहन) लिखकर एक स्पेस छोड़कर गाड़ी का नंबर 7738299899 पर एसएमएस करना होता है। कुछ ही पलों में गाड़ी का प्रारंभिक ब्योरा मैसेज के रूप में आ जाता है। इसमें गाड़ी मालिक का नाम, वाहन का प्रकार, पंजीकरण समाप्त होने की तिथि व फाइनेंस होने की स्थिति में बैंक का नाम भी लिखकर आ जाता है।