कानपुर। 1985 में उत्तर प्रेदश में जन्मी एक्ट्रेस सोनल चौहान ने अपनी स्कूलिंग दिल्ली के दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की। सोनल एक मॉडल, सिंगर और एक्ट्रेस हैं जो कई तरह की भाषाओं में काम कर चुकी हैं।

2. सोनल बॉलीवुड में बाद में एंट्री लीं। इसके पहले वो तेलुगु फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। सोनल ने तेलुगु फिल्म रेनबो में भी काम किया है। मिड डे की रिपोर्ट के मुताबिक जिस साल सोनल की बॉलीवुड डेब्यू फिल्म जन्नत रिलीज हुई थी, उसी साल ये फिल्म भी रिलीज हुई थी यानी की 2008 में।

Vanity Insanity !!!!💄💋👄 @maccosmetics

A post shared by Sonal Chauhan (@sonalchauhan) on Apr 27, 2018 at 7:29am PDT


3. 2005 में सोनल चौहान को मिस वर्ल्ड टूरिस्म का ताज पहनाया गया था। ये कॉन्टेस्ट 2005 में मलेशिया में हुआ था जिसमें सोनल ने भाग लेकर वहां भारत का नाम रोशन किया था। सोनल भारत की पहली महिला हैं जिन्हें ये ताज पहनाया गया था।

4.
मलेशिया में मिस वर्ल्ड टूरिज्म बनने के बाद सोनल को एक नई पहचान मिली। इसके बाद सोनल को कई बडी़ कंपनियों ने एड शोट के लिए अप्रोच किया। सोनल ने एक ज्वैलरी ब्रांड के लिए भी शूट कराया था जो इंडिया इंसटरनेशनल ज्वैलरी वीक 2011 का हिस्सा भी रही।


5. सोनल ने हिमेश रेशमिया के म्यूजिक वीडियो 'समझो न कुछ तो समझो' न में काम किया। इस गाने को खुद हिमेश रेशमिया ने ही गाया और एक्टर बन शूट भी किया। 2006 में लॉन्च हुए इस गाने में एक्ट्रेस सोनल हिमेश रेशमिया की लव इंट्रेस्ट बनी थीं।

6. इसके बाद सोनल ने बॉलीवुड में एक्टर इमरान हाशमी के साथ डेब्यू किया। 2008 में सोनल इमरान हाशमी के साथ फिल्म जन्नत में नजर आई थीं। फिल्म में इमरान हाशमी क्रिकेट मैच के सटोरी का किरदार निभाते हैं तो सोनल उनके लव इंट्रेस्ट का।


7. बहुत कम ही लोग जानते होंगे की जिस दिन सोनल की बॉलीवुड डेब्यू फिल्म जन्नत रिलीज होने वाली थी उस दिन सोनल का बर्थ डे था। फिल्म 16 मई को रिलीज हुई थी। सोनल की पहली फिल्म के गानों ने लोगों को दीवाना बना दिया था। इस फिल्म के लिए सोनल फिल्मफेयर अवॉर्ड में बेस्ट डेब्यू एकट्रेस के तौर पर नॉमिनेट की गई थीं।

8.
इसके बाद सोनल ने कई भाषाओं में फिल्म की। सोनल ने फिल्म रेनबो में 2008 अपना अभिनय दिखाया। इसके बाद 2010 में कन्नड़ भाषा की एक फिल्म छेलूनेए निने नोडलू में एक्टर शिव राजकुमार के अपोजिट काम किया।


9. इसके बाद सोनल ने फिर कई सालों बाद बॉलीवुड में दोबारा एंट्री ली फिल्म बुद्धा होगा तेरा बाप से। फिल्म में अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी, सोनू सूद, प्रकाश राज, चर्मी कौर और रवीना टंडन जैसे बडे़ कलाकार भी अभिनय किए हैं। फिल्म पुरी जग्गनाथ के निर्देशन में बनी है।

10. फिर दोबारा सोनम ने करीब 4 साल बाद साउथ की फिल्मों की ओर मुंह मोड़ लिया। 2014 में सोनम एक एक्शन थ्रिलर मूवी में एक्टर नंदामुरी बालकृष्णा के साथ अभिनय करते नजर आईं। इसके बाद आखिरी बार सोनल म्यूजिक एल्बम 'फुरसत' में दिखीं।


रेस 3 ट्रेलर में सलमान का दमदार अवतार, अब तक 85 लाख से ज्‍यादा व्‍यूज

आज के दिन ही दिया गया था पहला आस्कर अवार्ड

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk