कोलंबिया निवासी जर्सन को चार साल पहले एक डॉक्टर ने सलाह दी कि वह उनके गाल को भरने के लिए एक इंजेक्शन लगा देंगे।

कुछ वक्त बाद वे एक ब्यूटीशियन के पास फेसियल करवाने गए। जहां उन्हें मालूम चला कि उनके चेहरे में पर गलत इंजेक्शन लगा दिया गया है।

जर्सन कहते हैं, ''तीन महीने बाद मेरे चेहरे की त्वचा सख्त होने लगी, मुहासे निकलने लगे, उनमें पस भर गया, मेरा चेहरा लाल हो गया।''

28 साल के जर्सन ने अपने बिगड़ते चेहरे को बचाने के लिए चार और सर्जरी करवाई। उनका चेहरा 50 से 60 प्रतिशत ठीक हो गया है, उन्हें लगता है कि उन्हें अभी दो ऑपरेशन और करवाने पड़ेंगे।

प्लास्टिक सर्जरी का खौफनाक चेहरा

खराब प्लास्टिक सर्जरी

स्पेन में होने वाली प्लास्टिक सर्जरी में से 16।5 प्रतिशत सर्जरी पहले से ख़राब हो चुके ऑपरेश्न को ठीक करवाने के मकसद से की जाती हैं।

स्पैनिश सोसाइटी ऑफ प्लास्टिक, रीकंसट्रकटिव एंड एसथेटिक सर्जरी (एसईसीपीआरई) के एक सर्वे से पता चला है कि प्लास्टिक सर्जरी करवाने वाले लोगों में तीन में से सिर्फ एक व्यक्ति अपने डॉक्टर की काबीलियत पर भरोसा करता है।

इंस्टिट्यूट ऑफ लीगल मेडीसन के अनुसार कोलंबिया बहुत ज्यादा प्लास्टिक सर्जरी करवाई जाती हैं। साल 2015 में कोलंबिया में प्लास्टिक सर्जरी की वजह से 13 लोगों की मौत हो गई थी वहीं 2016 में यह आंकड़ा बढ़कर 30 हो गया।

स्तनों का स्वरूप बिगड़ा

कई पढ़े-लिखे और जानकार लोग भी ख़राब प्लास्टिक सर्जरी के शिकार हो जाते हैं। पत्रकार लोरेन बेल्ट्रान ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया, ''जब मैं 18 साल की थी तो मैंने अपने ब्रेस्ट की सर्जरी करवाई। जहां मैंने यह सर्जरी करवाई वह क्लीनिक डॉक्टरों के एक विशेष इलाके में था, इसलिए मुझे उस पर शक नहीं हुआ।''

लोरेन बताती हैं, ''मेरी सर्जरी बहुत ही ख़राब रही, मेरे स्तनों का स्वरूप पूरी तरह बिगड़ गया। मेरे एक निप्पल पर टांके का निशान पड़ गया।''

इसके बाद लोरेन ने एक और सर्जरी करवाई लेकिन इससे उनके स्तन और भी ज्यादा खराब हो गए। एक पत्रकार होने के नाते लोरेन ने सर्जरी करने वाले इन डॉक्टरों की पड़ताल की।

उन्हें मालूम चला कि कोलंबिया में डॉक्टरों का एक ग्रुप ब्राजील जाकर सर्जरी का छोटा-मोटा कोर्स करता है जिसे बाद में पूर्ण मेडिकल कोर्स के रूप में मान्यता मिल जाती है।

लोरेन इस मामले को कोर्ट तक ले गईं, फिलहाल इसकी न्यायिक जांच चल रही है।

प्लास्टिक सर्जरी का खौफनाक चेहरा


छेड़ने वालों के साथ सेल्फी लेकर इंस्टाग्राम पर डालती है ये लड़की

फर्जी प्लास्टिक सर्जनों की भरमार

स्पेन की रहने वाली एनहोआ प्लेसर लेनेज़ प्लास्टिक सर्जरी की विशेषज्ञ हैं। वे बताती हैं कि प्लास्टिक सर्जरी के व्यवसाय में बहुत ज्यादा घुसपैठ हो गई है।

लेनेज़ बताती हैं, ''प्लास्टिक सर्जन बनने के लिए सबसे पहले 6 साल का मेडिकल कोर्स करना होता है इसके बाद पांच अलग तरह के विशेषज्ञता वाले कोर्स होते हैं। सभी देशों में यह कोर्स लगभग एक जैसा ही है।''

ज्यादातर डॉक्टर सिर्फ 6 साल का मेडिकल कोर्स करने के बाद प्लास्टिक सर्जरी करना शुरू कर देते हैं, वे विशेषज्ञता संबंधी कोर्स नहीं करते। हालांकि यह गैरकानूनी नहीं है लेकिन लोगों को इससे बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है।

एक ही नाम के कई सर्जन

लोरेन बताती हैं, ''एक बड़ी समस्या यह है कि सर्जरी संबंधी एसोसिएशन के नाम एक जैसे होते हैं। लोग गूगल पर सर्जन को ढूंढते हैं, जिसमें वे देखते हैं कि सर्जन ने किसी बड़ी हस्ती के साथ फोटो खिंचवाई है, ये तस्वीरें देखकर ही लोग सर्जरी के लिए तैयार हो जाता हैं।''

डॉक्टर प्लेसर बताते हैं कि टीवी पर प्लास्टिक सर्जरी करने वाले कई सर्जन अपने विज्ञापन देते हैं, इन विज्ञापनों में बड़े टीवी कलाकार शामिल होते हैं। लोग इन विज्ञापनों से भी आकर्षित हो जाते हैं।'' इसके अलावा कई लोग सस्ती प्लास्टिक सर्जरी के लोभ में भी फंस जाते हैं।

प्लास्टिक सर्जरी का खौफनाक चेहरा

प्लास्टिक सर्जरी में इस्तेमाल किया खाद्य तेल

लोरेन बेल्ट्रान बताती हैं कि कोलंबिया में बहुत से नाई लोगों के नितंबों और स्तनों में खाना बनाने वाले तेल के इंजेक्शन लगा देते हैं। इस तेल में बाइपॉलीमिर होते हैं, इनका मेडिकल में प्रयोग करना गैरकानूनी है।

ये पदार्थ शरीर के लिए उपयुक्त नहीं हैं, लेकिन फिर भी लोग इनका प्रयोग करने से नहीं डरते। इनमें लिक्विड सिलिकोन, मिथाइलमेथाक्रिलेट और कोलगन शामिल हैं।

खतरनाक सांपों का ये हॉट फोटोशूट देख उन से डरना छोड़ देंगे आप!

सुरक्षित प्लास्टिक सर्जरी के लिए इन बातों का रखें ख्याल

सर्जन से उनकी क्वालिफिकेशन पूछें, उनके अनुभव के बारे में जानकारी जुटाएं।

सर्जन से इस बारे में बात कर लें कि अगर कुछ गड़बड़ हुई या आपातकाल की स्थिति में क्या किया जा सकता है।

यह सुनिश्चित कर लें कि सर्जन ने प्लास्टिक सर्जरी में विशेषज्ञता प्राप्त की हो

बिचौलियों के चक्कर में न पड़ें, जो सर्जन ऑपरेशन करने जा रहा है सीधा उससे बात करें

अगर दूसरे देश में जाकर सर्जरी करवा रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप सर्जन की भाषा जानते हों, ताकि आप उससे सीधा बातें कर सकें।

International News inextlive from World News Desk

International News inextlive from World News Desk