आप पैसे देने के बाद तीन साल के लिए इस फ़ोन से बंध-से जाएंगे, इसीलिए फ़ोन खरीदते समय ये बातें ज़रूर पता कर लें।

1. फेसबुक, व्हाट्सऐप और उसके जैसे आपके पसंदीदा ऐप इस फ़ोन पर आम फोन की तरह चलेंगे कि नहीं यह पता कर लें। कहीं ऐसा नहीं हो कि अपने ऐप लोगों तक पहुंचाने के लिए जियो ने दूसरे ऐप्स को डिसेबल या मुश्किल बना रखा हो। इस बारे में कंपनी की ओर से स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है।

2. अगर इस फ़ोन को आप अपने मोबाइल पेमेंट की ज़रूरतों के लिए भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एक बार ये समझ लेना ज़रूरी होगा कि क्या जियो मनी के अलावा दूसरे ऐप भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं। हो सकता है आप पहले से पेटीएम या मोबीक्विक जैसे ऐप का इस्तेमाल कर रहे हों और उनकी सर्विस से खुश हों।

जियो के बंधन में बँधने से पहले चेक करें ये बातें

1500 देकर मिलेगा Jio फोन, फिर सब कुछ होगा अनलिमिटेड और फ्री, जानिए फीचर्स

3. फीचर फ़ोन में स्टोरेज की जगह आम तौर पर नहीं के बराबर होती है। ऐसे फ़ोन को डेटा के लिए इस्तेमाल करना नई बात है। इसलिए एक बार ये ज़रूर जांच लीजिये की स्टोरेज के लिए फ़ोन की इंटरनल मेमोरी कितनी है। उसके अलावा ये भी पता कीजिये कि एसडी कार्ड लगाने पर स्टोरेज की जगह कितनी और बढ़ सकती है।

4. अब तक शायद कोई भी फीचर फ़ोन नहीं होगा जिसमे फ़्लैश हो इसलिए जियो के फ़ोन लेते समय इस बात का ध्यान रखियेगा। चूंकि फोटो शेयर करना मोबाइल फ़ोन पर लोगों का पसंदीदा काम है, अगर इस फ़ोन के साथ फ़्लैश होगा तो वो सोने पे सुहागा है।

जियो के बंधन में बँधने से पहले चेक करें ये बातें

Facebook फोटो और पोस्‍ट डिलीट मारना तो सबको आता है, पर वो वापस कैसे मिलेगा, यहां जानिए

5. इस फीचर फ़ोन के साथ एक केबल भी होगा जिसकी मदद जियो टीवी सभी टेलीविज़न स्क्रीन पर चलेगा। इसकी घोषणा भी की गयी है। जियो टीवी की मदद से टेलीविज़न के डिस्ट्रीब्यूशन में भी घुसने की कोशिश की जा रही है। लेकिन क्या इस पर स्पोर्ट्स चैनल देखे जा सकेंगे क्योंकि केबल टीवी या डीटीएच के पैक में ये सबसे महंगे होते हैं? ये सवाल तो लाख टके का है।

6. अगर ग्राहकों से 1500 रुपये लिए जाते हैं और जियो को 10 करोड़ नए ग्राहक मिल जाते हैं तो कंपनी के पास 15 हज़ार करोड़ रुपये इकठ्ठा हो जाएंगे। आगे चलकर जियो अपने ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर जाने से रोकने के लिए ऑफ़र दे सकता है या शर्तें लगा सकता है।

National News inextlive from India News Desk

International News inextlive from World News Desk