- एसएमएस के जरिये पता किया जा सकता है वोटिंग लिस्ट में अपना नाम, कुछ इजी स्टेप के बाद मोबाइल पर मिलेगी पूरी जानकारी

- वोटर्स को घर बैठे सुविधा देने के लिए चुनाव आयोग की एक और नई पहल

VARANASI: क्या आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए अपने पोलिंग सेंटर या फिर चुनाव कार्यालय के चक्कर काटते-काटते थक चुके हैं? इसके बाद भी आपका नाम वोटिंग लिस्ट में शामिल है या नहीं ये पता लगाना मुश्किल हो रहा है तो आपके लिए चुनाव आयोग ने एक नई सुविधा दी है। अब आप कहीं भी हों बस अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में अपने नाम के वोटर लिस्ट में होने या न होने कि पूरी जानकारी पा सकते हैं। इसके लिए चुनाव आयोग ने एक स्पेशल नंबर जारी किया है।

लेकिन इपीक नंबर है जरुरी

चुनाव आयोग ने वोटर्स को हो रही दिक्कत को दूर करने के लिए ये नई सुविधा की शुरुआत की है। इस बारे में सहायक जिला निवार्चन अधिकारी दयाशंकर उपाध्याय का कहना है कि चुनाव आयोग वोटर्स को बहुत सी सुविधाएं दे रहा है। इसके पीछे मकसद है वोटिंग परसेंटेज को बढ़ाना। यही वजह है कि समय-समय पर चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदाता मेला का आयोजन हो रहा है। इस मतदाता मेले में कई ऐसे लोग भी पहुंच रहे हैं। जिनके पास वोटर आईडी कार्ड तो है लेकिन उनका नाम वोटर्स लिस्ट से हट चुका है। ऐसे लोगों को ही घर बैठे अपना नाम वोटर्स लिस्ट में चेक करने की सुविधा चुनाव आयोग ने दी है। इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस मोबाइल के राइट मैसेज ऑप्शन में जाकर आपको कैपिटल लेटर में यूपीइपीक लिखने के बाद स्पेस देना है और टाइप करना है अपना इपीक नंबर। इपीक नंबर टाइम करने के बाद इस मैसेज को 9ख्क्ख्फ्भ्7क्ख्फ् पर सेंट कर देना है। इसके बाद आपकी वोटर्स लिस्ट की सारी डिटेल मैसेज के थ्रू आपको मिल जायेगी।

हेल्पलाइन नंबर भी है

मैसेज सर्विस के अलावा भी चुनाव आयोग ने वोटर्स को जानकारी देने के लिए कई और विकल्प दिए हैं। लोकल लेवल पर वोटर्स के लिए हेल्पलाइन नंबर देने के अलावा एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। टोल फ्री नंबर है क्800क्80क्9भ्0 पर कॉल कर आप अपने वोटिंग से जुड़े किसी भी सवाल के जवाब पा सकते हैं।