छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) से नामांकन, परीक्षा और रिजल्ट में हो रही परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश के बाद कॉमन एकेडमिक कैलेंडर की ओर कोल्हान विश्वविद्यालय बढ़ रहा है. इसका प्रारूप बना रहा है. इसके तहत राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में एक साथ निर्धारित तिथियों को परीक्षा होगी तथा परिणाम जारी किया जाएगा. निबंधन आदि कार्य भी एक ही समय होगा. शिक्षा मंत्री ने इस संबंध में सभी कुलपति व रजिस्ट्रार को निर्देश दे रखा है. चुनाव के बाद इसे अमलीजामा पहनाए जाने की पूरी संभावना है.

वर्तमान में विश्वविद्यालयों में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू किए जाने से विद्यार्थी परीक्षा देने और परिणाम को लेकर ही उलझे रहते हैं. इससे उनकी कक्षाएं बहुत कम हो पाती हैं. कॉमन एकेडमिक कैलेंडर लागू होने के बाद छात्रों को कक्षाएं करने का ज्यादा मौका मिलेगा. इसके अलावा छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेने तथा उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.

यह है परेशानी : कॉमन एकेडमिक कैलेंडर लागू नहीं होने से किसी विश्वविद्यालय का परिणाम पहले आ जाता है तो किसी का बाद में. इससे छात्र-छात्राओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकन में परेशानी होती है.