आज के तेज़ रफ्तार इंटरनेट युग में जब हर कोई इंटरनेट से जुड़कर तमाम जानकारियाँ और इंटरटेनमेंट पाने की कोशिश कर रहा है. ऐसे में किताबों के शौकीनों के लिए भी तमाम वेब साइट्स बहुत सारे सब्‍जेक्‍ट्स पर ई बुक्‍स उपलब्‍ध करा रही हैं. जिन्‍हे कोई भी इंटरनेट यूजर पढ़ सकता है. हालांकि इन ई बुक्‍स में से तमाम बुक्‍स पेड बेसिस पर ही इंटरनेट से ली जा सकती हैं. लेकिन फिर भी बहुत सारी ई बुक्‍स फ्री में नेट पर पढ़ी जा सकती हैं. लेकिन पूरी नेट बुक वेब ब्राउज़र तो पढ़ी नहीं जा सकती, ऐसे में लोग इन बुक्‍स को डाउनलोड कर लेते हैं. अब ढेर सारी ई बुक्‍स को अलग अलग फॉरमेट में सही ढंग से स्‍टोर करने, मैनेज करने और उन्‍हे ढूंढ कर पढ़ना कई बार काफी झंझट भरा काम लगता है. तो इसका कोई सॉल्‍यूशन ढूंढा आपने ?

जानिए एक कूल सॉल्‍यूशन. इंटरनेट पर आजकल उपलब्‍ध लगभग सभी ईबुक्‍स कई प्रकार के फाइल फॉरमेंट्स में मिलती हैं जैसे PDF, EPUB, XML, HTML, KBJ आदि. इनमें PDF तो आसानी से एडोब रीडर के साथ पढ़ी जा सकती है, लेकिन बाकी फाइल फॉरमेंट्स को पढने के लिए किसी न किसी दूसरे रीडर की ज़रूरत होती है. जब आपको कोई ईबुक पढ़नी हो तो आप koobits 4 ईबुक रीडर साफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करें. यह बेहतरीन ईबुक रीडर आपके सिस्‍टम पर मौजूद ढेरों ईबुक्‍स की सिस्‍टमैटिक गैलरी बनाने के साथ ही इंटरनेट से डायरेक्‍ट ईबुक्‍स डाउनलोड करने की भी सुविधा देता है. बुक रीडिंग के दौरान किसी खास पैराग्राफ पर निशान लगाने, हाईलाइट करने और बुकमार्क लगाने की भी सुविधा koobits रीडर देता है.

इन बेसिक रींडिंग फैसिलिटीस के अलावा koobits रीडर में लॉग इन आई डी बना कर आप अपने पसंदीदा सबजेक्‍ट्स और टॉपिक्‍स के आधार पर प्रिफरेंस सेंटिंग्‍स सेट कर सकते हैं, ताकि आपको उस विषय या टॉपिक से जुड़ी किसी भी नई आने वाली ईबुक की लेटेस्‍ट जानकारी हमेशा मिलती रहे.

koobits रीडर की ईबुक लाइब्रेरी में आप अलग अलग विषय के बेसिस पर ईबुक्‍स को डिवाइड करके स्‍टोर कर सकते हैं, जिससे उन्‍हे पढ़ना आसान हो जाएगा. इस ईबुक रीडर को कंप्‍यूटर पर इंस्‍टॉल करना काफी आसान है, बस इसे इंस्‍टॉल करने से पहले आपको अपने कंप्‍यूटर पर Adobe AIR साफ्टवेयर इंस्‍टॉल करने की ज़रूरत होगी. Adobe AIR के लिए आप http://get.adobe.com/air/?promoid=BUIGQ इस लिंक पर जाकर इसे डाउनलोड करें, इसके इंस्‍टॉलेशन के बाद Koobits रीडर http://www.koobits.com/ लिंक से डाउनलोड कर सिस्‍टम पर इंस्‍टॉल कर लें. अब आप किसी भी फॉरमेट की ईबुक इस पर डिजिटल बुक के रूप में पढ़ सकते हैं, वो भी काफी क्रिएटिव अंदाज़ में. तो अब आप लीजिए इंटरनेट पर किताबों के असीमित संसार का मज़ा.