- एकेटीयू वीसी का एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर की गई घोषणा

- बढ़ेंगे जॉब के मौके, डिजिटल इवैल्युएशन होगा शतप्रतिशत

आई एक्सक्लूसिव

स्वाति भाटिया

Meerut- डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) जल्द ही कोरिया की कंपनी से एमओयू करने जा रही है। एकेटीयू के कॉलेजों के स्टूडेंट्स के लिए यह कंपनी एक फिनिशिंग स्कूल खोलेगी। इसमें स्टूडेंट्स को छह माह की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद कंपनी कोरिया में इन्हीं स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट करेगी। गुरुवार को यह घोषणा एकेटीयू के वीसी प्रो। विनय पाठक का एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर की गई। जिससे छात्रों में खुशी की लहर दौड़ने लगी है।

होगा एंटी प्लैजरिज्म सॉफ्टवेयर लागू होगा

एकेटीयू का इंडिया मार्ट कंपनी के साथ भी अनुबंध हुआ है, जिसके तहत कंपनी पूल कैंपस में छात्रों के प्लेसमेंट करेगी। अगले साल से एकेटीयू में डिजिटल इवैल्युएशन होगा। इस बार 16 लाख कॉपियों में से 9.5 लाख कॉपियां डिजिटल इवैल्युएशन से जांची गई थीं। इसमें शिक्षकों ने काफी सहयोग किया। अगले साल से यह पूरी तरह से लागू हो सकेगा। वहीं सभी कॉलेजों के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट में एक यूनिवर्सिटी का नॉमिनी रखा जाएगा। अब एमटेक में अगर स्टूडेंट्स ने रिसर्च कॉपी किया होगा तो उसे रद कर दिया जाएगा। पीएचडी की तरह इसमें भी एंटी प्लैजरिज्म सॉफ्टवेयर लागू होगा।

शुरू होंगे दो नए पोर्टल

एकेटीयू आगामी दो महीनों में दो नए पोर्टल शुरू करने जा रही है। इसके तहत एक पोर्टल स्टूडेंट्स के लिए ग्रीवांस रिड्रसल पोर्टल होगा। इसमें प्रदेश के सभी कॉलेजों के स्टूडेंट्स अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यह सीधे वीसी की निगरानी में होगा। वहीं दूसरा पोर्टल कॉलेजों के लिए होगा। इसमें सभी कॉलेजों में जो भी इनोवेटिव काम या रिसर्च होगा वह कॉलेज इस पोर्टल पर अपलोड करेंगे। जिससे सभी कॉलेज देख सकेंगे कि दूसरे कॉलेजों में क्या हो रहा है।

---

हमने हर चीज में बेहतर कार्य किया है, लेकिन रिजल्ट में हम पीछे रह गए हैं। अगर मुझे खुद को नम्बर देना पड़े तो रिजल्ट में मैं खुद को दस में से पांच नम्बर ही दूंगा। हालांकि अगले साल यह व्यवस्था बेहतर होगी और रिजल्ट समय से निकलेंगे।

प्रो। विनय पाठक, वीसी, एकेटीयू