- दिल्ली से देर रात पहुंचेगी विशेषज्ञों की टीम, पुल पर पुलिस ने संभाला मोर्चा

- बेय¨रग टूटने से पुल में पड़ी दरार, नवगछिया के लिए वाया चौसा जाएंगे वाहन

KATIHAR/PATNA: राष्ट्रीय उच्च पथ 31 पर कुर्सेला कोसी ब्रिज का 8 नंबर पाया 6 इंच तक धंसने से पुल में दरार पड़ गई है। शुक्रवार को इसकी जानकारी एनएचएआइ (नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के अधिकारियों को मिली। पुल पर भारी वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है। अब नवगछिया तक जाने या आने के लिए भारी वाहनों को मधेपुरा के चौसा से होकर गुजरना होगा। दिल्ली से रवाना एनएचएआइ के विशेषज्ञ ब्रिज की जांच करेंगे।

छोटे वाहनों पर भी लगेगी रोक

अभी पुल से होकर छोटे वाहनों का परिचालन जारी है, लेकिन मरम्मत के दौरान इसे भी बंद किया जा सकता है। एनएचएआइ के अभियंताओं की टीम ने भी स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी है। इसके प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने जिलाधिकारी से भारी वाहनों के लिए वैकल्पिक रूट के निर्धारण को लेकर बात की है। पुल के स्लैब व स्पैन को जैक की मदद से उठाकर बेय¨रग को बदला जाएगा। दिल्ली, मेरठ या कोलकाता से बेय¨रग मंगवाने में कम से कम दो-तीन दिन का समय लग सकता है। इसके बाद ही पुल की मरम्मत शुरू हो सकती है।

पुल पर पुलिस तैनात

51 वर्ष पुराने कोसी पुल की हालत भी ठीक नहीं है। पुल की मरम्मत में कम से कम एक सप्ताह का समय लग सकता है। यदि समस्या और बड़ी हुई तो इंतजार लंबा हो सकता है। अभी जिला प्रशासन की ओर से पुल पर पुलिस बल की तैनाती भी कर दी गई है। 1125 किलोमीटर लंबा एनएच 31 झारखंड में बरही से शुरू होकर गुवाहाटी के जलुकबाड़ी तक जाता है। यह बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम से होकर गुजरता है। कोसी पुल के क्षतिग्रस्त होने के कारण कोसी अंचल और अंग क्षेत्र के लोगों को अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।