JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) का दीक्षांत समारोह अब नए साल में होगा। जनवरी में इसका आयोजन होगा। इसकी जानकारी देते हुए कोल्हान यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉ एके झा ने बताया कि जिन छात्रों को समारोह में मेडल व डिग्रियां दी जाएंगी। उनकी सूची तैयारी करने में हो रही देरी को देखते हुए केयू प्रशासन ने समारोह को जनवरी 2019 में कराने का फैसला लिया है। इसके लिए परीक्षा नियंत्रक विभाग से मेडल व डिग्री पाने वाले छात्रों की सूची तैयारी कर दिसंबर के पहले सप्ताह तक देने को कहा है। ताकि छात्र संख्या के हिसाब से गोल्ड मेडल तैयार करने के साथ ही डिग्रियों की छपाई की जा सके।

पार्ट थ्री में प्रमोट करने की मांग

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) की ओर से बुधवार को साकची स्थित कोल्हान विवि के शाखा कार्यालय पर प्रदर्शन किया गया। स्नातक द्वितीय वर्ष में किसी एक विषय में कम अंक के कारण फेल किये गये छात्र-छात्राओं को स्नातक तृतीय वर्ष में प्रमोट करने की मांग की गयी। मौके पर सरोज पात्रा, कमल अग्रवाल, लव कुमार सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

16 शिक्षकों को भेजा गया नोटिस

कोल्हान यूनिवर्सिटी में गुटबाजी के कारण कई पदाधिकारी आपस में ही उलझ रहे हैं। इस कारण कई संचिकाओं का निष्पादन होने व दोषियों पर कार्रवाई होने में समय लग रहा है। पीएचडी घोटाले में पदाधिकारियों की आपसी तकरार सामने आने के बाद बुधवार को कोल्हान विश्वविद्यालय प्रशासन ने पीएचडी जांच घोटाले के आरोप में फंसे 50 असिस्टेंट व एसोसिएट प्रोफेसरों में से 16 शिक्षकों को रजिस्टर्ड डाक से कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इसकी जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ। एके झा ने बताया कि बुधवार को 16 शिक्षकों को नोटिस भेजा गया है। विवि सूत्रों की माने तो पीएचडी घोटाले में फंसे शिक्षकों की संख्या अब तक 53 पहुंच गई है। रजिस्ट्रार डॉ। एसएन सिंह के हस्ताक्षर से सभी शिक्षकों को नोटिस भेजी जा रही है। उन्हें एक सप्ताह के अंदर जवाब देने को कहा गया है।

रजिस्ट्रेशन से वंचित छात्रों का हंगामा

इंटर में पंजीकरण से वंचित छात्र-छात्राओं का एक दल बुधवार को छात्र आजसू के नेताओं के नेतृत्व में को-ऑपरेटिव के प्राचार्य डॉ। एनआर चक्रवर्ती से मिला। इसके बाद सभी सदस्य जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय गये। वहां अधिकारी से मुलाकात नहीं होने पर छात्रों ने हंगामा मचाया और नारेबाजी की। इस दौरान दीपक पांडेय, प्रदीप कुमार, कॉलेज प्रभारी कुंदर यादव, अभिमन्यु सिंह, पवन कुमार, चंदन सिंह कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कार्रवाई की मांग

मानगो स्थित जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज की अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) की इकाई के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मानगो अक्षेस के कार्यपालक पदाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया। इसमें कॉलेज परिसर में विधायक निधि से होने वाले शौचालय निर्माण को क्षतिग्रस्त करने के मामले में जांच कराकर कार्रवाई की मांग की गई। कॉलेज प्रिंसिपल से घटना के सीसीटीवी रिकार्डिंग के आधार पर दोषियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाये। मौके पर सागर ओझा, सत्यनाथ प्रमाणिक आदि उपस्थित थे।